; बाबा साहब डॉ. भीम राव अंबेडकर के जीवन पर आधारित म्यूजिकल प्ले का थीम सॉन्ग लॉन्च - Namami Bharat
बाबा साहब डॉ. भीम राव अंबेडकर के जीवन पर आधारित म्यूजिकल प्ले का थीम सॉन्ग लॉन्च
  •   केजरीवाल सरकार ने बाबा साहब डॉ. भीम राव अंबेडकर के जीवन पर आधारित म्यूजिकल प्ले का थीम सॉन्ग किया लॉन्च, मशहूर म्यूजिक बैंड इंडियन ओसियन ने बनाया है थीम सॉन्ग “भीमाची जय”
  •  उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने म्यूजिकल बैंड इंडियन ओसियन के साथ लॉन्च किया यह थीम सॉन्ग
  • 05 जनवरी से दिल्ली में बाबा साहब के जीवन पर आधारित ग्रैंड म्यूजिकल प्ले का होगा प्रदर्शन, इस प्ले के कुल 50 शो का किया जायेगा प्रदर्शन
  •  “जब तक गण का मान रहेगा, जब तक संविधान रहेगा, जब तक हिंदुस्तान रहेगा, बाबा साहब का नाम रहेगा”, बाबा साहब के पूरे जीवन के दर्शन को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है थीम सॉन्ग का म्यूजिक और लिरिक्स
  •  बाबा साहब के जीवन और दर्शन को जन-जन तक पहुंचाएगी केजरीवाल सरकार- मनीष सिसोदिया
  •   केजरीवाल सरकार दिल्ली और देश के नागरिकों को आनंद और उत्सव के रूप में म्यूजिक के माध्यम से बाबा साहब के जीवन और शिक्षाओं से करवाएगी परिचित- मनीष सिसोदिया
  •  इस कार्यक्रम का उद्देश्य आधुनिक भारत के निर्माता बाबा साहब के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करना, उनके विचारों को समझना और यह महसूस करना कि आज हम जिस आनंद में जी रहे हैं, उसके लिए बाबा साहब ने कितने कष्ट उठाए थे- मनीष सिसोदिया
  • बाबा साहब के जीवन को लेकर पहली बार दिल्ली में हो रहा है इस तरह का भव्य आयोजन, यह केजरीवाल सरकार की सराहनीय पहल, देश के अन्य हिस्सों में भी होने चाहिए ऐसे कार्यक्रम- राहुल राम, इंडियन ओसियन
  •  केजरीवाल सरकार के प्रयास से म्यूजिक के माध्यम से डॉ. अम्बेडकर के समानता, सद्भाव और भाईचारे के संदेश को जन-जन तक पहुंचाएंगे- अमित किलम, इंडियन ओसियन

केजरीवाल सरकार ने बुधवार को बाबा साहब ड्रॉ. भीम राव अंबेडकर के जीवन पर आधारित म्यूजिकल प्ले का थीम सॉन्ग “भीमाची जय” को लांच किया। इसे मशहूर म्यूजिक बैंड इंडियन ओसियन द्वारा तैयार किया गया है। “जब तक गण का मान रहेगा, जब तक संविधान रहेगा, जब तक हिंदुस्तान रहेगा, बाबा साहेब का नाम रहेगा” लिरिक्स के साथ बाबा साहब के पूरे जीवन के दर्शन को ध्यान में रखकर यह थीम सॉन्ग और म्यूजिक तैयार किया गया है। 05 जनवरी से दिल्ली में आयोजित होने वाला यह ग्रैंड म्यूजिकल प्ले बाबा साहब के जीवन पर आधारित होगा और इसके कुल 50 शो का प्रदर्शन किया जायेगा। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार भारत की पहली सरकार है, जो बाबा साहब की विरासत को बच्चे-बच्चे तक पहुंचाने के लिए भव्य आयोजन कर रही है। दिल्ली सरकार देश के लोगों को बाबा साहब के जीवन और आधुनिक भारत की नीँव रखने रखने के उनके योगदान से परिचित करवा रही है। उन्होंने कहा कि हम बाबा साहब के जीवन के हर एक पल से बहुत कुछ सीख सकते हैं और इस गीत के माध्यम से बाबा साहब की शिक्षाओं और जीवन के सार को समझाने का प्रयास किया गया है।

उपमुख्यमंत्री श्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि केजरीवाल सरकार द्वारा आजादी के 75वें साल में यह संगीतमय प्ले इसलिए आयोजित किया जा रहा है, ताकि देश बाबा साहब और आधुनिक भारत के निर्माण में उनके योगदान के प्रति कृतज्ञता प्रकट कर सके। उन्होंने कहा कि इस प्ले का उद्देश्य दिल्ली और देश के नागरिकों को आनंद और उत्सव के रूप में म्यूजिक, आर्ट और थिएटर के माध्यम से बाबा साहब के जीवन, उनकी सीख, उनके व्यक्तित्व और समाज के प्रति उनके योगदान से परिचित करवाना है।

डिप्टी सीएम श्री  मनीष सिसोदिया ने कहा कि देश में इतने भव्य और बड़े प्ले का आज से पहले कभी आयोजन नहीं हुआ। अब तक यह परम्परा केवल यूरोपीय देशों में थी, जहां की सरकारें बड़े स्तर पर प्ले के आयोजन यह सुनिश्चित करती थीं कि वहां के नागरिक देश की महान विभूतियों और उनके योगदान को समझ सकें। दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्त्व में इस परम्परा की शुरुआत हो रही है। उन्होंने कहा कि इस प्ले के माध्यम से दिल्ली सरकार चाहती है कि देश के तमाम नागरिक आधुनिक भारत के निर्माता बाबा साहब के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करें, उनके विचारों को समझें और यह महसूस करें कि आज हम जिस आनंद में जी रहे हैं उसके लिए बाबा साहब ने कितने कष्ट उठाए थे। किन कष्टों को सहते हुए उन्होंने आधुनिक भारत की नीँव रखी थी।

इस अवसर पर इंडियन ओसियन बैंड के कलाकार राहुल राम ने कहा कि बाबा साहब के जीवन को लेकर दिल्ली में इस तरह का भव्य आयोजन पहली बार हो रहा है। केजरीवाल सरकार की यह पहल बहुत ही सराहनीय है। इस तरह की पहल देश के अन्य हिस्सों में भी होनी चाहिए। हम दिल्ली सरकार के इस प्रयास का हिस्सा बनकर बेहद सम्मानित महसूस कर रहे हैं। इंडियन ओसियन बैंड की पूरी टीम इस अवसर के लिए दिल्ली सरकार को धन्यवाद देती है।

संगीतकार अमित किलम ने कहा कि युवाओं में म्यूजिक को लेकर एक अलग ही उत्साह होता है। किसी भी संदेश को सभी तक पहुंचाने के लिए म्यूजिक एक बहुत ही शक्तिशाली उपकरण है। हमें बेहद ख़ुशी है कि दिल्ली सरकार के इस मुहिम से जुडकर हम म्यूजिक के माध्यम से डॉ. अम्बेडकर के समानता, सद्भाव और भाईचारे के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने का काम करेंगे।

इंडियन ओसियन बैंड के एक अन्य सदस्य हिमांशु जोशी ने कहा कि हमारा गीत “भीमाची जय” देश के संस्थापकों में से एक, आधुनिक भारत के प्रणेता, भारतीय संविधान के जनक और उत्पीड़ितों की समानता की लड़ाई के सबसे बड़े प्रस्तावक डॉ. अम्बेडकर को श्रद्धांजलि है। 

उल्लेखनीय है कि केजरीवाल सरकार द्वारा 5 जनवरी 2022 से बाबा साहब के जीवन पर आधारित भव्य प्ले का जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में आयोजन किया जाएगा और इसके 50 शो कराए जाएंगे। यह पूरा नाटक उनके जीवन और विचारों के उपर आधारित होगा। इस नाटक के निर्देशन, आर्ट और क्रिएशन में नामचीन लोग जुड़े हुए हैं। स्टेडियम में 100 फुट स्टेज बनाया गया है। इसे देखने के लिए कोई भी आ सकता है। यह जनता के लिए बिल्कुल फ्री होगा। इसका प्रोडक्शन अंतर्राष्ट्रीय स्तर का है। शायद भारत देश में पहली कोई सरकार है, जो बाबा साहब डॉ. अंबेडकर के जीवन को बच्चे-बच्चे तक पहुंचाने के लिए इस किस्म का प्रयास कर रही है।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!