; डीडीसी की ओर से 'युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध' पहल के तहत रविवार को चितरंजन पार्क में तीसरे 'राहगिरी दिवस' कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा - Namami Bharat
डीडीसी की ओर से ‘युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध’ पहल के तहत रविवार को चितरंजन पार्क में तीसरे ‘राहगिरी दिवस’ कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा

*- राहगिरी फाउंडेशन और डब्ल्यूआरआई इंडिया के सहयोग से आयोजन किया जाएगा*

*- राहगिरी दिवस 12 दिसंबर रविवार को सुबह 7:30 बजे से सीआर पार्क में ईपीडीपी मुख्य सड़क पर आयोजित किया जाएगा, ग्रेटर कैलाश विधायक सौरभ भारद्वाज और कालकाजी विधायक आतिशी मुख्य अतिथि के रूप में इसमें शामिल होंगी*

*- ‘राहगीरी दिवस’ की मूल भावना यह है कि जब लोग अपनी जिम्मेदारी लेंगे तो हमारे हिस्से का प्रदूषण कम होगा, राहगीरी दिवस लोगों को एक साथ आने और पर्यावरण की रक्षा के लिए छोटे-बड़े बदलाव करने के लिए सही अवसर प्रदान करता है- जस्मिन शाह*

*- राहगीरी दिवस पर मनोरंजक गतिविधियों में भाग लेना अद्भुत है, सामुदायिक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए एक साथ आने का आनंददायक तरीका है- सौरभ भारद्वाज*

*- मैं चाहती हूं कि लोग सप्ताह में कम से कम एक बार यात्रा कम करके निजी वाहनों का उपयोग कम करें- आतिशी*

दिल्ली डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन (डीडीसी) द्वारा राहगिरी फाउंडेशन और डब्ल्यूआरआई इंडिया के सहयोग इस रविवार को सीआर पार्क में ‘युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध’ पहल के तहत ‘राहगीरी दिवस’ का आयोजन किया जाएगा। यह आयोजन 12 दिसंबर को सुबह 7:30 बजे से 10:30 बजे तक चितरंजन पार्क में ईपीडीपी मेन रोड (पॉकेट 40 और के1 ब्लॉक के बीच) पर आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में ग्रेटर कैलाश विधायक सौरभ भारद्वाज और कालकाजी विधायक आतिशी बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहेंगे। 

दिल्ली में तीन महीने में आयोजित किए जाने वाले सात राहगीरी दिवसों में यह तीसरा आयोजन है। जिसका विषय ‘युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध’ है। इससे पहले राहगीरी दिवस का आयोजन 14 नवंबर को पटपड़गंज और 28 नवंबर को नजफगढ़ में किया गया था। जिनमें लोगों ने उत्साह के साथ भाग लिया।

इस दौरान दौड़ना, साइकिल चलाना, स्केटिंग करना, नुक्कड़ खेल, संगीत बैंड, पेंटिंग, नृत्य, प्रदर्शन कला, योग, एरोबिक्स, जुंबा आदि गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में दिल्ली के निवासी, बच्चे, कलाकार, फिटनेस विशेषज्ञ सहित अन्य लोग शामिल होंगे।

इस कार्यक्रम का आयोजन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा शुरू किए गए ‘युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध’ अभियान के तहत किया जा रहा है। जिससे की लोगों को वायु प्रदूषण को कम करने के लिए व्यक्तिगत जिम्मेदारी लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। जिसमें निजी वाहनों का उपयोग सप्ताह में कम से कम एक बार नहीं करने सहित अन्य गतिविधियों के लिए प्रेरित किया जा सके।

दिल्ली डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन जस्मिन शाह ने कहा कि

राहगीरी दिवस’ की मूल भावना यह है कि जब लोग अपनी जिम्मेदारी लेंगे तो हमारे हिस्से का प्रदूषण कम होगा। पिछले महीने पूर्वी दिल्ली और बाहरी दिल्ली में ‘राहगीरी दिवस’ आयोजित किए गए। इसके बाद यह धीरे-धीरे एक जन आंदोलन के रूप में विकसित हो रहा है। कई लोग अपने इलाकों में इसी तरह की पहल करने के लिए हमसे संपर्क कर रहे हैं। राहगीरी दिवस लोगों को एक साथ आने और पर्यावरण की रक्षा के लिए छोटे-बड़े बदलाव करने के लिए सही अवसर प्रदान करता है।

ग्रेटर कैलाश विधायक सौरभ भारद्वाज ने कहा मेरी विधानसभा क्षेत्र के लोग वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए अत्यधिक प्रेरित हैं और ग्रेटर कैलाश में ‘राहगिरी दिवस’ पहल का स्वागत करते हुए हमें बहुत खुशी हो रही है। इस तरह की पहल समुदाय और अपनेपन की भावना को बढ़ावा देने में मदद करती है। राहगीरी दिवस पर मनोरंजक गतिविधियों में भाग लेना अद्भुत है, सामुदायिक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए एक साथ आने का आनंददायक तरीका है।

कालकाजी विधायक आतिशी मार्लेना ने कहा कि आपसे दिल्ली में एक सड़क की कल्पना करने के लिए कहती हूं। ऐसे में आप कारों, स्कूटरों सहित अन्य वाहनों से भरी सड़क और उनसे होने वाले प्रदूषण की कल्पना की होगी। लेकिन लोगों के चलने, साइकिल चलाने, दौड़ने के लिए सड़कों के बारे में क्या? हम कालकाजी में राहगीरी के जरिए यही हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं! मैं चाहती हूं कि लोग सप्ताह में एक यात्रा कम करके निजी वाहनों का उपयोग कम करें। यह प्रदूषण को कम करने और स्वस्थ जीवन शैली की आदत के निर्माण में एक लंबा रास्ता तय करेगा।

इस तरह के आयोजनों का मुख्य उद्देश्य लोगों को कारों के बिना सड़कों का सुखद अहसास महसूस कराना है। इस तरह की गतिविधियों के लिए सड़कों और सार्वजनिक स्थानों के निर्माण से स्वास्थ्य, फिटनेस, एकजुटता और आनंद को बढ़ावा मिलता है।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!