; सीतापुर से इकलौते प्रधान 'कुशाग्र' एक्सपोजर विजिट जाएंगे  कर्नाटक।
सीतापुर से इकलौते प्रधान ‘कुशाग्र’ एक्सपोजर विजिट पर जाएंगे कर्नाटक

संजीव पांडेय

सीतापुर। ‘कुशाग्र’ का हिन्दी अर्थ होता है राजा ‘बुद्धिमान’। ऐसा राजा जो अपनी कार्य कुशलता,परिपक्वता व उत्कृष्ट कार्यों से अपने राज्य का सकुशल संपादन करता है।अपने क्षेत्र में नये आयामों व नई तकनीकों को स्थापित करता है।जी हां बात की जा रही सीतापुर जिले के पिसावां विकास खंड के ग्राम पंचायत दुबावां के युवा  ग्राम प्रधान ‘कुशाग्र’ दीक्षित की।जिनकी बेहतर कार्य कुशलता,तकनीक व उत्कृष्ठ कार्य ग्राम पंचायत दुबावां को जिले की अन्य ग्राम पंचायतों से भिन्न करती है।बहुत ही कम उम्र के ग्राम प्रधान ‘कुशाग्र’ अपनी तेज बुद्धिक्षमता से अपनी ग्राम पंचायत को संचालित कर रहें हैं। इसीलिए कुशाग्र को अपनी ग्राम पंचायत को और अधिक निखारने व अपने दूसरे ग्राम प्रधान साथियों को बेहतर प्रेरणा के माध्यम से अपनी-अपनी ग्राम पंचायत को विकसित करने की सीख देने के लिए प्रशिक्षण के लिए गैर प्रांत कर्नाटक भेजा जा रहा है।

‘कुशाग्र’ ही जिले के ऐसे इकलौते ग्राम प्रधान हैं जिनकों एक्सपोजर विजिट के लिए कर्नाटक भेजे जाने के लिए चुना गया है। इस संबंध में निदेशक/उपाध्यक्ष पंचायती राज प्रशिक्षण संस्थान प्रिंट लोहिया भवन अलीगंज लखनऊ कार्यालय से जिला पंचायत राज अधिकारी सीतापुर मनोज कुमार को निर्देश निर्गत किए गए हैं।जिसके सापेक्ष डीपीआरओ मनोज कुमार ने शुक्रवार को ही एडीओ पंचायत पिसावां अमित चतुर्वेदी के द्वारा ग्राम प्रधान कुशाग्र को एक्सपोजर विजिट के लिए कर्नाटक भेजे जाने का बुलावा पत्र भेज दिया है। एक्पोजर विजिट के दौरान 8 से 14 अक्टूबर तक प्रशिक्षित किया जाएगा।

अथर्व फाउंडेशन के व्यय से कराया आंगनबाड़ी केंद्र का कायाकल्प

ग्राम प्रधान कुशाग्र के उत्कृष्ट कार्यों को लेकर अथर्व भारत फाउंडेशन ने दुबावां गांव में कुछ बेहतर करने का निर्णय लिया।इसी क्रम में गांव में स्थित आंगनबाड़ी केंद्र का विस्तृत कायाकल्प कराया। जिसके कारण उनकी ग्राम पंचायत में बना आंगनबाड़ी केंद्र भी अपनी सुन्दरता बिखेर रहा है।

कर्नाटक में विकसित उत्कृष्ठ ग्राम पंचायतों से लेंगे शिक्षा

7 दिवसीय एक्सपोजर विजिट के दौरान कुशाग्र यंहा पर उत्कृष्ठ ग्राम पंचायतों से कुछ और अधिक बेहतर करने की शिक्षा ग्रहण करेंगे।इस क्रम में कर्नाटक में स्थित ग्राम पंचायतों में सॉलिड एवं लिक्विड वेस्ट प्रबंधन,ग्राम पंचायत का कुशल संचालन व जल संरक्षण सहित 9 विषयगत थीमों पर किए गए बेहतर कार्यों को सीखने का मौका मिलेगा।इसके बाद कुशाग्र अपने अनुभव को अपने जिले के साथी ग्राम प्रधानों से इन तकनीकों के बारे में भी बातें साझा करेंगे।

शासन स्तर से अपनी ग्राम पंचायतों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्रधानों की सूची में कुशाग्र का नाम एक्सपोजर विजिट के लिए चयनित किया गया है।कुशाग्र को शुभकामनाएं। जिले के अन्य प्रधान भी अपनी ग्राम पंचायतों पर फोकस करें जिससे जिले का नाम उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों में अधिक बेहतर हो सके।
-मनोज कुमार , डीपीआरओ सीतापुर

News Reporter
error: Content is protected !!