भारतीयों के लिए आया देश का सबसे सस्ता 4G स्मार्टफोन !

आकाश रंजन: रिलायंस जियो ने ऐलान किया है कि उसका लेटेस्ट जियोफोन नेक्स्ट दिवाली के मौके पर लांच होगा जोकि 4जी तकनीक से लैस होगा। 

गूगल और रिलायंस जियो ने पुष्टि की है कि वह जियोफोन नेक्स्ट के लॉन्च में कुछ हफ्तों की देरी कर रहा है। इससे पहले यह फ़ोन आज ही के दिन यानी 10 सितम्बर को लांच होना था। देरी के पीछे का कारण वैश्विक सेमीकंडक्टर चिप की कमी से संबंधित मालूम पड़ता है, जिसने ऑटोमोबाइल, पीसी और स्मार्टफोन उद्योग को प्रभावित किया है। 

जियो वादा कर रहा है कि दिवाली से पहले इस फ़ोन को मार्केट में उपलब्ध करा दिया जाएगा। सूत्रों के अनुसार पता चला है कि कंपनी ने बहुप्रतीक्षित जियोफोन नेक्स्ट को लॉन्च करने की दिशा में काफी प्रगति की है। यह एक सुपर किफायती मेड-इन-इंडिया 4G स्मार्टफोन होगा। जियोफोन नेक्स्ट की घोषणा सबसे पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंधक निदेशक मुकेश अंबानी ने इस साल की शुरुआत में कंपनी की 44वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में की थी।

अब जानते है इस फ़ोन की खासियत

जियोफोन नेक्स्ट को गूगल के साथ पार्टनरशिप में डिजाइन किया गया है। सूत्रों के अनुसार खबर है कि भारत में इस स्मार्टफोन की कीमत 3,499 रुपये  के आस पास होगी। हलाकि कंपनी ने अभी तक जियोफोन नेक्स्ट की कीमत और उपलब्धता के विवरण का कोई खुलासा नहीं किया है। इसके साथ 4G डिवाइस में वॉयस असिस्टेंट, स्क्रीन टेक्स्ट लैंग्वेज ट्रांसलेशन का ऑटोमैटिक रीड-अलाउड, स्मार्ट कैमरा और भी बहुत कुछ है। यह एक डिजिटल असिस्टेंट का समर्थन करता है, इसलिए उपयोगकर्ता अपनी आवाज का उपयोग करके क्रिकेट स्कोर या मौसम अपडेट के लिए गूगल असिस्टेंट से भी पूछ सकेंगे। यूजर्स डिजिटल असिस्टेंट से Jio Saavn पर म्यूजिक चलाने या MyJio ऐप पर जियो बैलेंस चेक करने के लिए भी कह सकेंगे।

हैंडसेट एचडीआर मोड के साथ-साथ स्नैपचैट से भी लैस है, जो सीधे फोन के कैमरे से एक्सेस किया जा सकता है। एक बटन के एक टैप से फोन की सामग्री की भाषा बदलने का विकल्प भी दिखाई देगा। रिलायंस ने पुष्टि की है कि उसके JioPhone को Android OS के साथ-साथ सुरक्षा अपडेट भी मिलेंगे। डिवाइस में फ्रंट में सिंगल कैमरा और रियर पैनल पर एक सेंसर है।

News Reporter

Leave a Reply