इस ऐप ने Whatsapp, instagram समेत कई ऐप्स को पछाड़ा, बना सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला ऐप

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम (Telegram) दुनिया का सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला नॉन गेमिंग ऐप बन गया है। Telegram की जनवरी में हुई कुल डाउनलोडिंग में 24 फीसदी हिस्सेदारी भारत की है। इसकी जानकारी Sensor Tower ने अपनी नई रिपोर्ट में दी है। सेंसर टावर की रिपोर्ट में कहा गया है जनवरी में टेलीग्राम को 63 मिलियन यानी 6.3 करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया है जिनमें से 1.5 करोड़ डाउनलोड्स भारत में ही हैं।

Telegram ऐप की डाउनलोडिंग में यह इजाफा WhatsApp की नई पॉलिसी के आने के बाद देखने को मिला है, हालांकि व्हाट्सएप ने अपनी पॉलिसी को फिलहाल तीन महीने के लिए टाल जिया है। भारत के बाद टेलीग्राम को सबसे ज्यादा इंडोनेशिया में डाउनलोड किया गया है।

सेंसर टावर की रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी 2021 में डाउनलोडिंग के मामले में Telegram पहले नंबर पर, TikTok दूसरे नंबर पर, Signal तीसरे नंबर पर और Facebook चौथे नंबर पर रहा है। WhatsApp की स्थिति बहुत खराब है। व्हाट्सएप पहले तीसरे नंबर पर था जो कि अब पांचवे नंबर पहुंच गया है।

TikTok को जनवरी में कुल 6.2 करोड़ डाउनलोड्स मिले हैं जिनमें से 17 फीसदी चीन से हैं। इसके बाद 10 फीसदी डाउनलोडिंग अमेरिका में हुई है। दिसंबर में TikTok सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला ऐप था और उस दौरान टेलीग्राम टॉप-5 में भी नहीं था, लेकिन महज एक महीने में टेलीग्राम पहले पायदान पर पहुंच गया। 

Leave a Reply