; नट बस्ती में एक-एक झोपड़ी में गयीं स्वाती सिंह, शिविर लगाकर लोगों की समस्याओं को सुना - Namami Bharat
नट बस्ती में एक-एक झोपड़ी में गयीं स्वाती सिंह, शिविर लगाकर लोगों की समस्याओं को सुना

प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वाती सिंह बुधवार को दोपहर बाद अपने सरोजनीनगर विधानसभा क्षेत्र में गोहरू रोड एवं खुदा ताल नहर किनारे झुग्गी-झोपड़ियों में बसे नट समुदाय के बीच पहुंचीं। वे एक-एक झोपड़ी में जाकर वहां की स्थिति को परखीं और अधिकारियों को वहां शिविर लगाकर आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र के साथ ही पात्रों को आवास दिलाने के लिए निर्देशित किया। इसके बाद वे सेंट्रल इंस्टीट्यूट आफ पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलाजी, बिजनौर रोड पहुंचकर वहां चल रहे कौशल विकास मिशन का निरीक्षण किया और विद्यार्थियों से व्यवस्था के बारे में जानकारी ली।

दोपहर बाद गोहरू रोड नट बस्ती में पहुंची स्वाती सिंह को देखते ही वहां के नट समाज के लोग गदगद हो गये। औरतें उनको अपनी झुग्गियों में ले गयीं। इसके बाद स्वाती सिंह एक-एक झुग्गी में जाकर व्यवस्था देखीं और नट समाज के लोगों के साथ बातचीत कीं। उन्होंने उन्हें आश्वस्त किया कि कोई भी जरूरत पड़े तो हमारा दरवाजा पहले भी चौबिस घंटे खुला रहता था और आज भी खुला हुआ है।

उन्होंने  पुनर्वास की व्यवस्था के साथ ही पात्र लोगों के राशनकार्ड, आधार कार्ड , मतदाता परिचय पत्र ,जाति प्रमाण पत्र ,आय प्रमाण पत्र आदि बनवाने हेतु शिविर लगाने निर्देशित कियाl महिलाओं के विशेष आग्रह पर पेयजल हेतु नल आदि की व्यवस्था प्रदान करने के लिए  भी निर्देशित कियाl उन्होंने कहा कि मुझे यह जानकर अत्यंत प्रसन्नता हुई कि यहां के अधिकांश बच्चे सरकारी स्कूल में पढ़ाई कर रहे हैं।

इसके बाद स्वाती सिंह सेंट्रल इंस्टीट्यूट आफ पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलाजी, बिजनौर रोड पहुंचकर वहां चल रहे कौशल विकास मिशन का निरीक्षण किया। वहां की व्यवस्था के बारे में विद्यार्थियों से बात की। वहां पहुंचने के बाद कुछ देर तक छात्रों के साथ समय बिताया। इस दौरान विद्यार्थियों ने उनके साथ सेल्फी ली।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!