; Delhi Government Budget: क्या कुछ कहता है केजरीवाल सरकार का 'देशभक्ति बजट' - Namami Bharat
Delhi Government Budget: क्या कुछ कहता है केजरीवाल सरकार का ‘देशभक्ति बजट’

दिल्ली के डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने केजरीवाल सरकार का वित्त वर्ष 2021-22 के लिए 69,000 करोड़ रुपये का वार्षिक बजट पेश किया।

यह दिल्ली का पहला पेपरलेस और सबसे बड़ा बजट है। इसमें शिक्षा के लिए 16,377 करोड़, स्वास्थ्य के लिए 9,934 करोड़, इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 9,394 करोड़, झोपड़पट्टी वालों के लिए फ्लैट्स बनाने को 5,328 करोड़ और अनाधिकृत कॉलोनियों के लिए 1,550 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

सिसोदिया ने बजट को दिया ‘देशभक्ति बजट’ नाम
सिसोदिया ने बजट प्रस्तुत करने के दौरान कहा कि यह बजट ऐसे वक्त में आ रहा है जब आजादी के 75 साल पूरे हो रहे हैं। यह बड़े गर्व की बात है। ऐसे में इस बजट को ‘देशभक्ति बजट’ के नाम से जाना जाएगा।

उन्होंने कहा 12 मार्च से दिल्ली में आजादी के 75 साल पूरे होने पर कार्यक्रमों की शुरुआत हो जाएगी और ये कार्यक्रम 75 सप्ताह तक जारी रहेंगे। इस दौरान पूरी दिल्ली देशभक्ति से सरोबार नजर आएगी।

सिसोदिया ने देशभक्ति को लेकर की कई घोषणाएं
सिसोदिया ने देशभक्ति के लिए कई बड़ी घोषणाएं करते हुए कहा कि देशभक्ति कार्यक्रमों के जरिए आगे के विजन को दर्शाया जाएगा। शहीद भगत सिंह और भीमराव अंबेडकर को लेकर होने वाले कार्यक्रमों पर 10-10 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। कनॉट प्लेस की तरह ही दिल्ली में अब 500 जगहों पर तिरंगे लगाए जाएंगे।

उन्होंने बच्चों को कट्टर देशभक्त बनाने के लिए दिल्ली के सभी स्कूलों में एक पीरियड देशभक्ति का शुरू करने की घोषणा की।

दिल्ली में बनाया जाएगा नया सैनिक स्कूल- सिसोदिया
सिसोदिया ने दिल्ली में यूथ फॉर एजुकेशन के नाम से नया कार्यक्रम शुरू करने, नया सैनिक स्कूल और दिल्‍ली आर्म्‍ड फोर्सेज प्रिपरेटरी अकादमी बनाने, शहीदों के परिवारजनों को एक करोड़ की सहायता योजना जारी रखने की घोषणा की।

उन्होंने सभी कॉलोनियों में सरकार द्वारा योग और ध्यान गुरु तैनात करने के लिए 25 करोड़ रुपये आवंटित करने, इस साल 75 साल से अधिक उम्र वाले लोगों के सम्मान के लिए कई जगहों पर कार्यक्रम आयोजित करने की घोषणा की।

शिक्षा पर खर्च किए जाएंगे 16,377 करोड़ रुपये
सिसोदिया ने कहा कि शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 16,377 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके तहत 100 स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सिलेंस खोले जाएंगे।

इसी तरह दिल्ली में दुनिया का पहला वर्चुअल मॉडल स्कूल, टीचर्स यूनिवर्सिटी, दिल्ली लॉ यूनिवर्सिटी की शुरुआत होगी, नर्सरी से आठवीं तक नया कोर्स आएगा, दिल्ली का अपना शिक्षा बोर्ड बनाया जाएगा और बच्चों को नौकरी दिलाने में सहायता के लिए इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स भी कराया जाएगा।

बिजनेस आइडिया के लिए बच्चों को किया जाएगा प्रोत्साहित- सिसोदिया
सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली के 11वीं और 12वीं के बच्चों को बिजनेस आइडिया के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसमें अच्छा बिजनेस आइडिया देने वालों को 2000 रुपये देकर प्लान तैयार करने को कहा जाएगा। विजेताओं का सम्मान होगा और प्रदर्शनी भी लगेगी।

सरकारी अस्पतालों में मुफ्त कोरोना वैक्सीन देने का ऐलान
सिसोदिया ने स्वास्थ्य के लिए 9,934 करोड़ के बजट की घोषणा करते हुए सरकार अस्पतालों में दिल्लीवासियों को मुफ्त कोरोना वैक्सीन देने का ऐलान किया।

इसी तरह उन्होंने अगले साल से दिल्ली में महिलाओं के लिए विशेष महिला क्लीनिक खोलने, लोगों के हेल्थ कार्ड जारी करने, सड़क दुर्घटना का शिकार हुए नागरिकों के लिए फरिश्ते योजना जारी रखने, सरकारी अस्पतालों की तरह निजी अस्पतालों में भी मुफ्त जांच सुविधा शुरू करने की घोषणा की।

सरकारी अस्पतालों में भीड़ होने पर निजी में मुफ्त करा सकेंगे ऑपरेशन
सिसोदिया ने कहा कि यदि सरकारी अस्पतालों में किसी बीमारी के ऑपरेशन के लिए अधिक भीड़ होने पर एक महीने से ज्यादा समय की तारीख मिलती है तो लोग निजी अस्पताल में वह ऑपरेशन मुफ्त करा सकेंगे। इसका पूरा खर्चा सरकार वहन करेगी।

क्या है बजट की अन्य प्रमुख घोषणाएं?
सिसोदिया ने दिल्ली को प्रदूषण से बचाने के लिए 2024 तक दिल्ली में नए वाहनों की संख्या में 25 फीसदी इलेक्ट्रिक वाहन रखने, दिल्ली में प्रत्येक तीन किलोमीटर पर ई-चार्जिंग सुविधा के लिए 500 जगह इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन बनाने, ई-बस और CNG बसों की संख्या 7,693 करने, दिल्ली मेट्रो को दुनिया की सबसे बड़ी मेट्रो बनाने के लिए अन्य फेजों का जल्द काम पूरा कराने तथा सड़कों के सौंदर्यीकरण के लिए 500 करोड़ रुपये का ऐलान किया।

2048 में ओलिंपिक खेलों की मेजबानी के लिए आवेदन करेगी दिल्ली सरकार
सिसोदिया ने कहा कि सरकार ने 2048 में 39वें ओलंपिक खेल की मेजबानी करने का लक्ष्य बनाया है। इसके लिए सरकार आवेदन करेगी। अगले 25 सालों के खेलों के लिए सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। सरकार का 10 खेलों में मेडल जीतने का लक्ष्य है।

News Reporter
Vikas is an avid reader who has chosen writing as a passion back then in 2015. His mastery is supplemented with the knowledge of the entire SEO strategy and community management. Skilled with Writing, Marketing, PR, management, he has played a pivotal in brand upliftment. Being a content strategist cum specialist, he devotes his maximum time to research & development. He precisely understands current content demand and delivers awe-inspiring content with the intent to bring favorable results. In his free time, he loves to watch web series and travel to hill stations.
error: Content is protected !!