; दिल्ली की निर्माणाधीन सड़कों का औचक निरीक्षण किए पीडब्ल्यूडी मंत्री सत्येंद्र जैन - Namami Bharat
दिल्ली की निर्माणाधीन सड़कों का औचक निरीक्षण किए पीडब्ल्यूडी मंत्री सत्येंद्र जैन

दिल्ली सरकार सभी क्षतिग्रस्त सड़कों और सड़कों में बने गड्ढों को भरने के लिए बड़े स्तर पर अभियान चला रही है। लोक निर्माण (पीडब्ल्यूडी) मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को औचक निरीक्षण कर अभियान का जायजा लिया। इस दौरान पीडब्ल्यूडी मंत्री ने आश्रम चौक से कालिंदी कुंज मेट्रो स्टेशन तक कई सड़कों का निरीक्षण किया। पीडब्ल्यूडी मंत्री ने अपने दो घंटे के निरीक्षण के दौरान न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, मथुरा रोड, गुर्जर चौक और कालिंदी कुंज की निर्माणाधीन सड़कों का दौरा किया। उन्होंने अधिकारियों को काम में तेजी लाने के निर्देश दिए, ताकि 20 अक्टूबर से पहले सभी गड्ढों को भरा जा सके। इससे सर्दियों के मौसम में निर्माण कार्य के चलते होने वाले धूल प्रदूषण को रोकने में भी मदद मिलेगी। 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देशानुसार 20 अक्टूबर तक की दी गई समय सीमा से पहले काम पूरा करने के लिए अधिकारी दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। मंत्री ने अधिकारियों को सड़कों की मरम्मत के अलावा क्षतिग्रस्त सीवेज, बंद नालियों व फुटपाथों की मरम्मत, बेल माउथ और कर्ब चैनल की सफाई, खराब स्ट्रीट लाइट और स्ट्रीट-लाइट पैनलों की मरम्मत, लिफ्ट और एस्केलेटर की मरम्मत करने के भी निर्देश दिए।

आश्रम चौक से कालिंदी कुंज मेट्रो स्टेशन तक के अपने दो घंटे के दौरे के दौरान लोक निर्माण मंत्री सत्येंद्र जैन ने न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, मथुरा रोड, गुर्जर चौक और कालिंदी कुंज में कई सड़कों का निरीक्षण किया। सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली के सभी गड्ढों को भरना हमारी पहली प्राथमिकता है। अधिकारी कुशलता पूर्वक काम करने पर ध्यान दें और निर्धारित समय सीमा से पहले काम पूरा किया जाए।

मंत्री सत्येंद्र जैन ने अधिकारियों को सड़कों की मरम्मत के अलावा क्षतिग्रस्त सीवेज, बंद नालियों की मरम्मत, फुटपाथों की मरम्मत, खराब स्ट्रीट लाइट और स्ट्रीट-लाइट पैनलों को ठीक करने, लिफ्ट और एस्केलेटर की मरम्मत करने के भी निर्देश दिए।

यह अभियान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार द्वारा चलाए जा रहे बड़े अभियानों में से एक है। इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पीडब्ल्यूडी मंत्री सत्येंद्र जैन ने पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों के साथ दिल्ली की सड़कों की मरम्मत और रखरखाव के मुद्दे पर समीक्षा बैठक की थी। बैठक में लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने दिल्ली में पीडब्ल्यूडी के अंतर्गत आने वाली 1260 किलोमीटर लंबी सड़क की मरम्मत करने के लिए एक विशेष योजना पेश की थी। इस योजना के तहत मानसून के दौरान तेज़ बारिश के कारण क्षतिग्रस्त हुई सड़कों की मरम्मत की जाएगी। इस विशेष अभियान के तहत हर क्षेत्र पर बराबर ध्यान देने के लिए बड़ी संख्या में मेंटिनेंस वैन भी तैनात की जा रही हैं।

इस कार्य को लोगों की सहूलियत और सुरक्षा को ध्यान में रख कर किया जा रहा है। दिल्ली सरकार द्वारा निर्धारित 20 अक्टूबर की समय सीमा से पहले ही काम पूरा करने के लिए अधिकारी दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। कार्य की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों द्वारा नियमित निरीक्षण और जांच की जा रही है। पीडब्ल्यूडी मंत्री ने कहा कि दिल्ली में इस साल भारी बारिश के कारण क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत के लिए कुछ खास कदम उठाए जा रहे हैं, ताकि सभी सड़कों की मरम्मत की जा सके। इससे दिल्ली में जलभराव की समस्या कम होगी और सर्दी के मौसम में प्रदूषण भी कम होगा

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!