; दिल्ली में 8 रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, केजरीवाल सरकार ने घटाया VAT - Namami Bharat
दिल्ली में 8 रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, केजरीवाल सरकार ने घटाया VAT

देश के कई राज्यों की तरह अब दिल्ली में भी सस्ता हो गया है पेट्रोल-डीजल का दाम. दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने आज यानी बुधवार को दिल्ली की जनता को बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट को कम कर दिया है. वैट पर कटौती करने के बाद दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 8 रुपये की कमी हो गई है. यानी दिल्ली में अब पेट्रोल 8 रुपये सस्ता हो गया है. दिल्ली सरकार ने कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया.

गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों से लगातार बढ़ रहे ईंधन के दामों से लोगों की जेंबे ढीली होने लगी थी. जिसके बाद दिपावली के मौके पर केन्द्र सरकार ने ईंधन पर लगने वाले एक्साइज ड्यूटी में कमी कर दी थी. जिसके बाद बीजेपी शासित राज्यों में डीजल-पेट्रोल के दामों में कमी आ गयी थी.

केन्द्र से बाद कई बीजेपी शासित राज्यों ने भी वैट में कटौती कर दी थी, जिससे पेट्रोल-डीजल के दाम में बड़ी कमी आयी थी. हरियाणा और यूपी में भी तेल के दाम में खासी कई कर दी गई है. जिसके बाद दिल्ली सरकार पर भी ईंधर पर वैट कम करने का दबाव बनने लगा था. अब जब दिल्ली सरकार ने वैट की दर कम कर दी है तो अब दिल्ली में भी तेल के दाम में और कमी आ जाएगी.

गैर बीजेपी शासित राज्य कर रहे थे विरोध: गौरतलब है कि डीजल-पेट्रोल पर वैट में कमी करने का कई राज्य विरोध कर रहे थे. इन राज्यों का कहना है कि ईंधन पर वैट हटाने से सरकार को करोड़ों रुपये के राजस्व का नुकसान उठाना पड़ेगा. हालांकि केन्द्र ने राज्यों के कहा है कि वैट में कमी से राजस्व में हो रहे नुक्सान का कुछ भरपाई केन्द्र करेगी.

आईसीआरएकी एक रिपोर्ट मेंकहा गया है कि, पेट्रोल और डीजल पर वैट में कटौती करने से राज्यों को करीब 44 हजार करोड़ रुपये का नुकसान होगा. हालांकि, इस बीच कहा जा रहा है कि, 60 हजार करोड़ रुपये के केंद्रीय कर से इस नुकसान की भरपाई कर दी जाएगी.

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!