; सात वर्षों में 43 करोड़ से अधिक जनधन खाते खोले गए; कुल जमा 1.46 लाख करोड़ रुपये- PM Modi - Namami Bharat
सात वर्षों में 43 करोड़ से अधिक जनधन खाते खोले गए; कुल जमा 1.46 लाख करोड़ रुपये- PM Modi

पीएमजेडीवाई को सफल बनाने के लिए काम करने वाले सभी लोगों के अथक प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि उनके प्रयासों से भारत के लोग बेहतर जीवन स्तर का नेतृत्व सुनिश्चित कर रहे हैं ।

वित्त मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) के तहत बैंक खाते बढ़कर 43 करोड़ हो गए हैं, जिनमें कुल जमा 1.46 लाख करोड़ रुपये से अधिक हैं।

पीएमजेडीवाई की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त, 2014 को अपने स्वतंत्रता दिवस संबोधन में की थी और वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए 28 अगस्त को एक साथ लॉन्च किया गया था। यह राष्ट्रीय मिशन यह सुनिश्चित करने के लिए शुरू किया गया था कि लोगों को किफायती तरीके से बैंकिंग, प्रेषण, ऋण, बीमा, पेंशन, वित्तीय सेवाओं तक पहुंच प्राप्त हो ।

18 अगस्त, 2021 तक, कुल पीएमजेडीवाई खातों की संख्या 43.04 करोड़ थी। वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा, इसमें से 55.47 प्रतिशत (23.87 करोड़) जन-धन खाताधारक महिलाएं हैं और 66.69 प्रतिशत (28.70 करोड़) धारक ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में हैं।

योजना के पहले वर्ष के दौरान, 17.90 करोड़ पीएमजेडीवाई खाते खोले गए थे।

बयान के अनुसार कुल 43.04 करोड़ पीएमजेडीवाई खातों में से 36.86 करोड़ या 85.6 प्रतिशत ऑपरेटिव हैं, और प्रति खाते औसत जमा 3,398 रुपये है।

औसत जमा में वृद्धि खातों के बढ़ते उपयोग और खाताधारकों के बीच बचत की आदत को शामिल करने का एक और संकेत है, यह कहा ।

पीएमजेडीवाई खाताधारकों को जारी कुल रुपे कार्ड बढ़कर 31.23 करोड़ हो गए। 28 अगस्त, 2018 के बाद खोले गए खाते के लिए, रुपे कार्ड पर मुफ्त दुर्घटना बीमा कवर 1 लाख रुपये से बढ़कर 2 लाख रुपये हो गया।

पीएमजेडीवाई को सफल बनाने के लिए काम करने वाले सभी लोगों के अथक प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि उनके प्रयासों से भारत के लोग बेहतर जीवन स्तर का नेतृत्व सुनिश्चित कर रहे हैं ।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस योजना के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि पीएमजेडीवाई के नेतृत्व वाली यात्रा ने 7 वर्षों की छोटी अवधि में किए गए हस्तक्षेपों को प्रभावी किया है, परिवर्तनकारी और दिशात्मक परिवर्तन दोनों का उत्पादन किया है, जिससे उभरते वित्तीय समावेशन पारिस्थितिकी तंत्र को समाज के अंतिम व्यक्ति-निर्धनतम लोगों तक वित्तीय सेवाएं प्रदान करने में सक्षम बना दिया गया है ।

उन्होंने कहा, “पीएमजेडीवाई के अंतर्निहित स्तंभों, नामत बैंक रहित बैंकिंग, असुरक्षित को सुरक्षित करना और वित्त रहित वित्तपोषण ने असेवित और अल्पसेवित क्षेत्रों की सेवा के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाते हुए बहु-हितधारकों के सहयोगात्मक दृष्टिकोण को अपनाना संभव बना दिया है ।

वित्त मंत्रालय ने कहा, 26 मार्च, 2020 को घोषित पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत तीन महीने (अप्रैल’20 से जून 20) के लिए हर महीने 500 रुपये की राशि पीएमजेडीवाई महिला खाताधारकों के खातों में जमा की गई।

आय सहायता उपाय के रूप में कोविद लॉकडाउन के दौरान महिला पीएमजेडीवाई खाताधारकों के खातों में कुल 30,945 करोड़ रुपये जमा किए गए हैं।

मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि लगभग 5 करोड़ पीएमजेडीवाई खाताधारकों को विभिन्न योजनाओं के तहत सरकार से डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) मिलता है।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि पात्र लाभार्थियों को समय पर अपना डीबीटी प्राप्त हो, सरकार डीबीटी मिशन, एनपीसीआई, बैंकों और विभिन्न अन्य मंत्रालयों के परामर्श से डीबीटी विफलताओं के लिए परिहार्य कारणों की पहचान करने में सक्रिय भूमिका निभाती है ।

बैंकों और एनपीसीआई के साथ नियमित वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इस संबंध में बारीकी से निगरानी के साथ, कुल डीबीटी विफलताओं के प्रतिशत के रूप में परिहार्य कारणों के कारण डीबीटी विफलताओं का हिस्सा १३.५ प्रतिशत (वित्त वर्ष 19-20) से घटकर ५.७ प्रतिशत (वित्त वर्ष 20-21) हो गया है ।

आगे की सड़क पर वित्त मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) के तहत पात्र पीएमजेडवाई खाताधारकों को शामिल करने की मांग की जाएगी।

बैंकों को इसके बारे में पहले ही सूचित कर दिया गया है ।

सरकार ने कहा कि भारत भर में स्वीकृति बुनियादी ढांचे के निर्माण के माध्यम से पीएमजेडीवाई खाताधारकों के बीच रुपे डेबिट कार्ड उपयोग सहित डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने पर भी ध्यान केंद्रित किया जा रहा है ।

एक अन्य फोकस क्षेत्र माइक्रो-क्रेडिट और माइक्रो-इनवेस्टमेंट जैसे फ्लेक्सी-रेकरिंग डिपॉजिट आदि के लिए पीएमजेडीवाई खाताधारकों की पहुंच में सुधार कर रहा है ।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!