; दिल्ली में कोयला से चलने वाला एक भी पावर प्लांट नहीं,BJP फैला रही अफवाह-सतेंद्र जैन - Namami Bharat
दिल्ली में कोयला से चलने वाला एक भी पावर प्लांट नहीं,BJP फैला रही अफवाह-सतेंद्र जैन

*- दिल्ली पड़ोसी राज्य से खरीदता है बिजली, कोयले की कमी से पड़ोसी राज्य नहीं कर पा रहे पर्याप्त बिजली का उत्पादन, इसलिए दिल्ली में आ रही है बिजली दिक्कत

*- बिजली संकट के बावजूद केजरीवाल सरकार दिल्ली में नहीं लगने दे रही पॉवर कट, क्योंकि सरकार महंगे दामों पर गैस से बना रही है बिजली

*- महंगी बिजली खरीद कर भी दिल्ली के लोगों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति कर रही है केजरीवाल सरकार

*- केंद्र सरकार बताए, कोयले की कमी है या फिर जानबूझ कर की जा रही है बिजली की कटौती

दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने कोयले की कमी के चलते विद्युत संकट को लेकर एक प्रेस वार्ता कर कहा कि दिल्ली में एक भी कोयले से पॉवर प्लांट नहीं चलता है और भाजपा इस पर सिर्फ अफ़वाह फैला रही है। उर्जा मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय तापविद्युत निगम लिमिटेड (एनटीपीसी) दिल्ली सरकार के करार के अनुसार 3500 मेगावाट बिजली देता था, लेकिन आज  वह उसकी आधी यानी 1750 मेगावाट बिजली दे रहा है। दिल्ली में गैस से चलने वाले बिजली के पावर प्लांट है, लेकिन केंद्र सरकार ने दिल्ली को निर्धारित दर पर गैस देना बंद कर दिया है, जिसके कारण दिल्ली सरकार को बिजली उत्पादन करने के लिए मार्केट रेट पर गैस खरीदनी पड़ रही  है। इसकी वजह से बिजली उत्पादन दर बढ़ चुका है। इस लिए दिल्ली में कोई भी पॉवर कट नहीं लग रहा है और दिल्ली सरकार दिल्ली के लोगों को 24 घंटे बिजली मुहैया करवा रही है। ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने केंद्र सरकार से पूछा कि क्या सच में देश में कोयले की कमी है या फिर जानबूझकर बिजली की कटौती की जा रही है?

ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा-

दिल्ली में कोई भी कोयले से चलने वाला पॉवर प्लांट नहीं है। दिल्ली सारकार दिल्ली के बाहर स्थित कोयले के पॉवर प्लांट से बिजली खरीदती है। भाजपा कोयले से चलने वाले पावर प्लांट पर सिर्फ अफवाह फैला रही है। बिजली का बड़ा उत्पादक केंद्र सरकार की एनटीपीसी है। पिछले कुछ दिनों से एनटीपीसी ने अपने पॉवर प्लांट में बिजली का उत्पादन आधा कर दिया है। ऐसा उन्होंने एक प्लांट पर ही नहीं किया है, बल्कि देश में स्थित अपने सभी प्लांट में किया है। 5-6 राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने प्रधानमंत्री को इस विषय पर पत्र भी लिख चुके हैं। चाहे पंजाब हो, आंध्र प्रदेश हो, या उत्तर प्रदेश हो, सब जगह पॉवर कट लगाए जा रहे हैं। लेकिन दिल्ली सरकार ने दिल्ली में पॉवर कट नहीं लगने दिया है। दिल्ली सरकार महंगी बिजली खरीदकर भी दिल्ली के लोगों को 24 घंटे बिजली दे रही है। पावर कट करने के लिए दिल्ली सरकार को मजबूर किया जा रहा है क्यूंकि एनटीपीसी दिल्ली को आधी बिजली ही दे रहा है।”

एक तरफ केंद्र सरकार कहती है कि कोयले की कोई कमी नहीं है और दूसरी तरफ बैठक कर कहती है कि कोयले की जिम्मेदारी अब केंद्रीय मंत्री संभालेंगे। केंद्र सरकार बताए कि कोयले की कमी है या नहीं है या फिर जानबूझकर ऐसा किया जा रहा है!”

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!