; किसानों के लिए स्पेशल आईडी जारी करेगी मोदी सरकार - Namami Bharat
किसानों के लिए स्पेशल आईडी जारी करेगी मोदी सरकार

केंद्र की मोदी सरकार देश के लाखों किसानों को सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए विशेष पहचान पत्र  जारी करेगी. स्पेशल आईडी जारी करने के बाद सरकार किसानों को कृषि योजनाओं के साथ जोड़ेगी, जिनका फायदा किसानों ने उठा लिया है. इसके साथ ही, उन्हें इस स्पेशल आईडी के जरिए सरकारी योजनाओं का लाभ भी दिया जाएगा. खास बात यह है कि इसमें ई-नो यॉर फार्मर  के माध्यम से किसान के सत्यापन का प्रावधान है, जिससे विभिन्न योजनाओं के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए विभिन्न विभागों को भौतिक दस्तावेज को फिर से जमा करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र तोमर ने मंगलवार को लोकसभा में बताया कि कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से देश के किसानों के लिए विशिष्ट पहचान पत्र (स्पेशल आईडी) बनाने की प्रक्रिया चल रही है. दरअसल, लोकसभा में पी वेलुसामी और के षणमुग सुंदरम के प्रश्न के लिखित उत्तर में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने यह जानकारी दी.

लोकसभा सांसदों ने उनसे सवाल पूछा था कि क्या सरकार का किसानों के लिए विशिष्ट पहचान पत्र (स्पेशल आईडी) बनाने का कोई विचार है ? इस पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से देश के किसानों के लिए स्पेशल आईडी बनाने की प्रक्रिया चल रही है. किसान का स्पेशल आईडी उन सभी कृषि योजनाओं से जोड़ेगा, जिनका लाभ किसान ने प्राप्त किया है.

उन्होंने इसके फायदे बताते हुए कहा कि इसमें ई-नो यॉर फार्मर (ई-के वाई एफ) के माध्यम से किसान के सत्यापन का प्रावधान है, जिससे विभिन्न योजनाओं के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए विभिन्न विभागों को भौतिक दस्तावेज को फिर से जमा करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. तोमर ने बताया कि इससे क्षेत्र आधारित और अनुकूल सलाह सुगम हो सकेगी तथा इसके माध्यम से प्रतिकूल मौसम की परिस्थितियों के कारण फसल को हुए नुकसान के आकलन में आसानी होगी.

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!