क्या सचमुच ₹100 प्रति लीटर बिकेगा दूध? ट्विटर पर चल रहा ये ट्रेंड

क्या सचमुच 1 मार्च से दूध के दाम 100 रुपये प्रति लीटर हो जाएंगे? दरअसल, शनिवार सुबह से ही ट्विटर पर 1 मार्च से 100 रुपये प्रति लीटर दूध बिकने की बात ट्रेंड कर रहा है।

#1मार्चसेदूध100लीटर’ टॉप ट्रेंड में है। वहीं, इसमें एक हिंदी अखबार की कटिंग शेयर करके कहा जा रहा है कि 1 मार्च से दूध के दाम 100 रुपये लीटर कर दिए जाएंगे। इस हैशटैग के साथ कुछ ट्वीट्स में एक रेट लिस्‍ट भी है। जैसे पेट्रोल पर कई तरह के टैक्‍स लगते हैं, उसी तरह दूध भी कई टैक्‍स की बात कही गई है। इसमें हरा चारा टैक्‍स, तुड़ी टैक्‍स, गोबर टैक्‍स, लेबर चार्ज और किसानों का प्रॉफिट जोड़ा गया है। नीचे नोट है कि ‘नई कीमतें 1 मार्च से लागू होंगी।’

अगर ऐसा हुआ तो पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस सिलेंडर के बाद महंगाई का सबसे बड़ा झटका होगा, क्योंकि दूध को हर भारतीय परिवार में निहायती जरूरतमंद चीजों में शुमार किया जाता है। चलिऐ हम आपको इसके पीछे की पूरी सच्चाई से रूबरू करवाते हैं।

दरअसल, दिल्ली-हरियाणा के सिंघु बॉर्डर पर किसानों के धरना-प्रदर्शन में शामिल हुए भारतीय किसान यूनियन के ऐक सदस्य ने पिछले दिनों मंच से एक बयान दिया था। इसमें उन्होंने कहा था कि एक मार्च से देशभर के किसान दूध के दामों में 50 रुपये का इजाफा करने जा रहे हैं। दूध की कीतम में 50 रुपये की बढ़ोतरी करने के बाद फिलहाल 50 रुपये लीटर बिकने वाला दूध 1 मार्च से 100 रुपये लीटर बेचा जाएगा। ये बात अलग है कि अभी तक इसकी कोई आधिकारिक पुष्टी नहीं हुई है।

ऐसे में ये कहा जा सकता है कि ये महज अफवाह है, इसे हकीकत मानना तब तक सही नहीं होगा जब तक कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया जाता।

Leave a Reply