; केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के अंदर कंस्ट्रक्शन-डिमोलिशन पर लगी रोक हटाई - Namami Bharat
केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के अंदर कंस्ट्रक्शन-डिमोलिशन पर लगी रोक हटाई

*- दिल्ली में निर्माण कार्यों की अनुमति दी जा रही है, लेकिन कंस्ट्रक्शन साइट पर प्रदूषण नियंत्रण से जुड़े 14 नियमों का सख्ती से पालन करना होगा- गोपाल राय*

*- निर्माणाधीन साइट पर अगर 14 नियमों का पालन नहीं होता है तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी, साइट को सील भी किया जा सकता है- गोपाल राय*

*- दिल्ली में एंटी डस्ट अभियान, एंटी ओपन बर्निंग, पानी का छिड़काव और पीयूसी जांच का अभियान जारी रहेगा- गोपाल राय*

केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के अंदर कंस्ट्रक्शन-डिमोलिशन और बाहर से आने वाले ट्रकों पर लगी रोक हटा दी है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री श्री  गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में निर्माण कार्यों की अनुमति दी जा रही है। लेकिन कंस्ट्रक्शन साइट पर प्रदूषण नियंत्रण से जुड़े 14 नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। निर्माणाधीन साइट पर अगर 14 नियमों का पालन नहीं होता है तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा साइट को सील भी किया जा सकता है। दिल्ली में एंटी डस्ट अभियान, एंटी ओपन बर्निंग, पानी का छिड़काव और पीयूसी जांच का अभियान जारी रहेगा।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री श्री गोपाल राय ने आज दिल्ली सचिवालय में महत्वपूर्ण प्रेस वार्ता को संबोधित किया। श्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के अंदर दिवाली के बाद प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता गया और एक्यूआई का स्तर 500 तक पहुंच गया। दिल्ली का प्रदूषण स्तर लगातार सप्ताह भर तक गंभीर श्रेणी में रहा। प्रदूषण खतरनाक स्थिति तक पहुंच गया था। उसको देखते हुए दिल्ली के अंदर सभी निर्माण और डिमोलिशन की गतिविधियों पर बैन लगा दिया गया था। जिसमें राष्ट्रीय महत्व की गतिविधि थीं, उन्हीं को अनुमति दी गई थी। दिल्ली के अंदर जितने भी बाहर से ट्रक आ रहे थे, उनके ऊपर बैन लगा दिया गया था। सिर्फ अत्यावश्यक सेवाओं से जुड़े ट्रकों को छूट दी गई थी। दिल्ली के अंदर स्कूल-कॉलेज को बंद कर दिया  गया था। अब धीरे-धीरे दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति में लगातार सुधार और स्थिरता दिख रही है। पिछले 10 दिनों से किसी भी दिन गंभीर स्थिति में दिल्ली का एक्यूआई स्तर नहीं पहुंचा है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में लगाए गए प्रतिबंधों में छूट देने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने कमीशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट को अधिकृत किया था, ताकि अलग-अलग विभागों से जो आवेदन आ रहे हैं, उस पर विचार करके छूट का निर्णय ले। पिछले दिनों शिक्षा विभाग से आवेदन आया था कि दिल्ली के अंदर जो छठवीं कक्षा से ऊपर के छात्रों के लिए स्कूल-कॉलेज को खोला जाए। उसको एयर क्वालिटी मैनेजमेंट कमीशन ने अनुमति दी थी। दिल्ली के अंदर ऐसे सभी स्कूल-कॉलेज खोले जा चुके हैं। कक्षा एक से पांचवीं तक का भी निर्णय आने के बाद उनको खोला जाएगा।

श्री   गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के अंदर जितने भी कंस्ट्रक्शन और डिमोलिशन की गतिविधि बैन थी, उन सभी को खोला जा रहा है। दिल्ली में आज से इन गतिविधियों को अनुमति दी जा रही है। लेकिन कंस्ट्रक्शन साइट पर प्रदूषण नियंत्रित करने के जो 14 नियम हैं, उनका सभी निजी-सरकारी एजेंसियों को सख्ती से पालन करना पड़ेगा। अगर वह पालन नहीं करती हैं तो उन कंपनियों और कंस्ट्रक्शन साइट के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर उनको सील भी किया जा सकता है। इसलिए कंस्ट्रक्शन-डिमोलिशन का कार्य करने वाली जिम्मेदार एजेंसियों से निवेदन है कि कंस्ट्रक्शन-डिमोलिशन कार्य को करने की अनुमति मिल रही है, इसका कोई नाजायज फायदा ना उठाएं। इसको लेकर किसी तरह की लापरवाही न बरतें। डीपीसीसी, एसडीएम, एमसीडी सहित सभी एजेंसियों की टीमें द्वारा दिल्ली के अंदर निर्माणाधीन साइटों की लगातार निगरानी-निरीक्षण का काम चलता रहेगा। एंटी-डस्ट अभियान  जारी रहेगा। हम सभी एजेंसियों के जरिए निरीक्षण करेंगे कि 14 नियमों का पालन किया जा रहा है या नहीं किया जा रहा है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने कहा कि दिल्ली में ट्रकों के प्रवेश पर बैन था। अब सभी ट्रकों को दिल्ली के अंदर आने की अनुमति दी जा रही है। इसके अलावा दिल्ली में सी एंड डी प्रबंधन के लिए पोर्टल बनाया हुआ है। पांच सौ वर्ग मीटर एवं उस से ज्यादा के क्षेत्र में जो भी लोग निर्माण कर रहे हैं, उन लोगों को निर्देश दिया जा रहा है कि वह अपना रजिस्ट्रेशन उस साइट पर कर लें। दिल्ली में बहुत सारे लोगों ने पंजीकरण किया है लेकिन कुछ लोगों ने अभी तक नहीं किया है। उन लोगों को भी निर्देश दिया गया है कि उसपर पंजीकरण कर लें। जिससे कि उसकी निगरानी की जा सके।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा दिल्ली में एंटी डस्ट अभियान के जरिए निगरानी का काम तेज किया जाएगा। इसके अलावा पीडब्ल्यूडी, एमसीडी और फायर बिग्रेड के द्वारा पानी के छिड़काव का अभियान जारी रखा जाएगा। एंटी ओपन बर्निंग अभियान को जारी रखेंगे। पीयूसी जांच का अभियान भी जारी रहेगा। दिल्ली के सभी लोगों से निवेदन है कि जो आपातकालीन कदम उठाए गए थे, उनको खोला जा रहा है। लेकिन दिल्ली के अंदर वायु की गुणवत्ता को और बेहतर करना है। इसलिए सभी लोगों का सहयोग चाहिए। किसी भी तरह का कहीं नियम उल्लंघन दिख रहा है तो ग्रीन दिल्ली ऐप पर सूचित कर सकते हैं। जिसके खिलाफ कार्रवाई कर सके और इस प्रदूषण की लड़ाई को मिलकर और आगे ले जा सकें।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!