; केजरीवाल सरकार ने 4.06 करोड़ की मासिक पेंशन सहायता राशि दी है : राजेंद्र पाल गौतम - Namami Bharat
केजरीवाल सरकार ने 4.06 करोड़ की मासिक पेंशन सहायता राशि दी है : राजेंद्र पाल गौतम

समाज कल्याण मंत्री श्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा कि केजरीवाल सरकार ने कोरोना से जान गंवाने वाले 21235 लोगों के परिवारों को 50-50 हजार रुपए की एकमुश्त सहायता राशि दी है। इसके अलावा दिल्ली में 7955 लोगों को हर माह 2500 रुपये मासिक पेंशन दी जा रही है। अभी तक कोरोना से जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों को 106 करोड़ रुपए सहायता राशि दी गई है। केजरीवाल सरकार की ओर से अब तक 4.06 करोड़ की मासिक पेंशन सहायता राशि दी गई है।

समाज कल्याण मंत्री श्री राजेंद्र पाल गौतम ने सोमवार को एक प्रेसवार्ता को संबोधित किया। मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा कि हमने मुआवजे के वितरण की प्रक्रिया को सरल और आसान बना दिया है। आवेदकों पर डॉक्यूमेंटेशन के बोझ को कम करने का प्रयास किया है। एसडीएम टीम के साथ घर-घर जाकर वेरीफिकेशन कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कोविड 19 परिवार आर्थिक सहायता योजना के तहत 21235 आवेदकों को 50 हजार रुपए की एकमुश्त अनुग्रह राशि दी जा चुकी है। इसके अलावा 7955 लोगों को 2500 रुपये मासिक पेंशन मिलने लग गई है। अभी तक 12,668 आवेदकों ने मासिक पेंशन के लिए आवेदन किया था, जिसमें से 9484 लोगों के आवेदन स्वीकृत हो गए हैं। अभी तक 1,06,17,5,000 रुपए सहायता राशि पीड़ित परिवारों को दी जा चुकी है।

श्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने दिल्ली के उन सभी घरों से संपर्क किया, जिनमें कोविड-19 के कारण मौत हुई थी। ऐसे मामले भी थे जहां परिवार ने मुआवजा योजना का विकल्प नहीं चुना था। अभी तक केजरीवाल सरकार ने 4 करोड़ 6 लाख 42 हजार 500 रुपए की मासिक पेंशन सहायता दी है। 

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने जुलाई 2021 में मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना शुरू की। जिसके जरिए उन परिवारों को आर्थिक सहायता दी जाती है। जिन्होंने कोरोना के कारण अपने परिवार के सदस्य को खो दिया है। मुख्यमंत्री कोविड 19 परिवार आर्थिक सहायता योजना के तहत उन परिवारों को 50 हजार रुपये की एकमुश्त राशि और 2,500 रुपये मासिक पेंशन दी जा रही है।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!