; हिंदुत्व के ठेकेदारों ने जलाया कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद का घर - Namami Bharat
हिंदुत्व के ठेकेदारों ने जलाया कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद का घर

पुलिस ने कहा कि उत्तराखंड के नैनीताल जिले में वरिष्ठ कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद के घर के एक हिस्से में सोमवार दोपहर तोड़फोड़ की गई। और आग लगा दी गई। उन्होंने कहा कि कोई घायल नहीं हुआ।

अयोध्या पर खुर्शीद की नई किताब के कुछ दिनों बाद यह घटना हुई है। जिसमें “हिंदुत्व” और कट्टरपंथी इस्लामी समूहों को एक समान बताया था।

वरिष्ठ अधिकारियों ने शिकायत के हवाले से कहा कि, घर के केयरटेकर ने पुलिस को सूचित किया कि 15-20 लोगों ने परिसर में घुसकर खिड़कियों और फूलों के गमलों में तोड़फोड़ की, इसके बाद डीजल ईंधन से गेट में आग लगा दी। सोमवार की देर शाम, पुलिस आईपीसी ने धारा 147 (दंगा) 436 (घर को नष्ट करने के इरादे से आग या विस्फोटक पदार्थ द्वारा शरारत) और 452 (चोट, हमले या गलत तरीके से तैयारी के बाद घर-अतिचार) के तहत प्राथमिकी दर्ज की।

पुलिस ने कहा कि आरोपियों की पहचान करने और उन्हें गिरफ्तार करने के लिए टीमों का गठन किया गया है।

खुर्शीद का आवास नैनीताल के मुक्तेश्वर थाना क्षेत्र के सतखोल गांव में स्थित है। खुर्शीद ने बर्बरता और आगजनी की तस्वीरें और वीडियो पोस्ट करते हुए फेसबुक पर लिखा, “मुझे उम्मीद है कि मैं अपने दोस्तों के लिए ये दरवाजे खोलूंगा जिन्होंने इस कॉलिंग कार्ड को छोड़ दिया है। क्या मेरा कहना अब भी गलत हैं कि यह हिंदू धर्म नहीं हो सकता? इसके अलावा मुझे अब भी उम्मीद है कि हम एक दिन एक साथ तर्क कर सकते हैं। और ज़्यदा नहीं तो असहमत होने के लिए सहमत हो सकते हैं। ”

डीआईजी (कुमाऊं रेंज) नीलेश आनंद भर्नी ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि उन्हें केयरटेकर सुंदर राम से शिकायत मिली। और राकेश कपिल के रूप में पहचाने जाने वाले स्थानीय निवासी और कई अन्य अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जा रही है।

नैनीताल के एसपी (सिटी) जगदीश चंद्र ने कहा कि लोगों का एक समूह खुर्शीद के खिलाफ विरोध कर रहा था। कुछ ही दूरी पर उनका पुतला जला रहा था। और तोड़फोड़ और आगजनी के मामले में कुछ आरोपी उस विरोध समूह का हिस्सा थे।

एसपी चंद्रा ने कहा कि सुंदर राम ने आरोप लगाया है कि, 15 से 20 लोगों ने परिसर में घुसकर वहां मौजूद लोगों के साथ दुर्व्यवहार किया और आग लगाने के लिए डीजल ईंधन का इस्तेमाल करने से पहले गालियां दीं। “आरोपी ने खिड़कियों में भी तोड़फोड़ की। कुछ दूरी पर लोगों का एक समूह पुतला फूंक रहा था, और उनमें से कुछ घर में आ गए। उनके पास डीजल था और उसका इस्तेमाल घर में आग लगाने के लिए किया गया।”

चंद्रा ने आगे कहा कि उसी समूह के अन्य सदस्यों ने आग बुझाने में मदद की। उन्होंने कहा कि घटना के वक्त केयरटेकर और उनका परिवार घर में मौजूद था। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने इसे “अपमानजनक” बताते हुए ट्वीट किया: “सलमान खुर्शीद एक ऐसे राजनेता हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत को गौरवान्वित किया है। और हमेशा देश के एक उदारवादी, मध्यमार्गी, समावेशी दृष्टिकोण को घरेलू स्तर पर व्यक्त किया है। हमारी राजनीति में असहिष्णुता के बढ़ते स्तर की सत्ता में बैठे लोगों को निंदा करनी चाहिए।”

हाल ही में, खुर्शीद ने अपनी पुस्तक सनराइज ओवर अयोध्या: नेशनहुड इन आवर टाइम्स में आईएसआईएस और बोको हराम जैसे इस्लामी आतंकवादी समूहों के साथ हिंदुत्व को जोड़ा था। जिसके बाद से विवाद रुकने का नाम नहीं ले रहा। इससे पहले सोमवार को, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि उन्हें अपने धर्म पर गर्व है। दूसरों के अपने धर्म पर गर्व करने के अधिकार का सम्मान करते हैं।

News Reporter
Akash has studied journalism and completed his master's in media business management from Makhanlal Chaturvedi National University of journalism and communication. Akash's objective is to volunteer himself for any kind of assignment /project where he can acquire skill and experience while working in a team environment thereby continuously growing and contributing to the main objective of him and the organization. When he's not working he's busy reading watching and understanding non-fictional life in this fictional world.
error: Content is protected !!