; गुजरात ने 2 अक्टूबर को खादी की बिक्री बढ़ाई; पिछले रिकॉर्ड तोड़े - Namami Bharat
गुजरात ने 2 अक्टूबर को खादी की बिक्री बढ़ाई; पिछले रिकॉर्ड तोड़े

प्रधानमंत्री की अपील के अनुरूप, इस गांधी जयंती में महात्मा की भूमि, गुजरात में खादी उत्पादों की बड़े पैमाने पर बिक्री हुई। इस साल 2 अक्टूबर को, गुजरात के सभी 311 खादी इंडिया केन्‍द्रों पर खादी उत्पादों की कुल बिक्री 3.25 करोड़ रुपये रही। गुजरात में इस वर्ष खादी की बिक्री में 33.12 लाख रुपये की बढ़ोतरी हुई जो वर्ष 2020 की तुलना में 11.32 प्रतिशत अधिक है, जब 2 अक्टूबर को राज्य में खादी की सकल बिक्री 2.92 करोड़ रुपये हुई। कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर, जिसने कुछ महीने पहले गुजरात को बुरी तरह प्रभावित किया था, उसके बाद की स्थिति को देखते हुए इस साल बिक्री का आंकड़ा काफी अधिक है।

खादी की बिक्री को विशेष बढ़ावा देने के लिए, केवीआईसी ने अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत और राजकोट रेलवे स्टेशनों पर “आजादी का अमृत महोत्सव” के हिस्से के रूप में प्रदर्शनी और बिक्री केन्‍द्र स्थापित किए थे, जहां खादी की 5.14 लाख रुपये की बिक्री दर्ज की गई। इसके अलावा, केवीआईसी ने अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट, स्पेस एप्लीकेशन सेंटर, इसरो और जीएसटी मुख्यालयों में विशेष खादी प्रदर्शनियों का भी आयोजन किया, जहां खादी उत्पादों की क्रमशः 3.94 लाख रुपये, 6.42 लाख रुपये और 2.25 लाख रुपये की बिक्री हुई।

केवीआईसी के अध्यक्ष श्री विनय कुमार सक्सेना ने खादी को खरीदने और बढ़ावा देने का श्रेय प्रधानमंत्री की लगातार अपील और गुजरात की जनता के खादी कोअपनाने को दिया। उन्होंने कहा, केवीआईसी चुनौतियों के बावजूद उच्चतम गुणवत्ता मानकों को बनाए रखते हुए बड़े उपभोक्ता आधार को पूरा करने के लिए लगातार नए उत्पाद जोड़ रहा है।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!