; बालों को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स - Namami Bharat
बालों को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

खूबसूरती को बढ़ाने और सुंदर दिखाने में बाल अहम भूमिका निभाते हैं. यही कारण है कि सुंदर दिखने की चाह रखने वाली हर लड़की, महिला के लिए बालों को स्वस्थ रखना जीवन का एक जरूरी हिस्सा होता है. संतुलित आहार, इसेंशियल ऑयल और उचित देखभाल से बालों को स्वस्थ रखा जा सकता है। बालों की देखभाल करना उतना ही जरूरी है जितना शरीर के दूसरे अंगों की। अगर आप बालों के झड़ने और उनके बेजान होने को लेकर परेशान रहते हैं तो आपको बालों के रूटीन में कुछ बदलाव करने की जरुरत है। आज हम आपको कुछ खास टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने बालों को घना, लंबा और चमकदार बना सकेंगी।

 किसी भी चीज़ के लिए हेल्थी लाइफस्टाइल का होना जरूरी है। सही डाइट लेना, पानी भरपूर मात्रा में पीना और सही आदतों को अपना कर हम बालों की समस्या से भी निजात पा सकते हैं।

ऐसे रखें बालों का ख्याल

:रूखे बालों की कंडीशनिंग करने और उनमें चमक लाने और सिल्की बनाने के लिए हर रसोईघर में कुछ बेहतरीन चीजें मौजूद होती हैं.  जैसे कंडीशनिंग करने के लिए अंडे की जरजर्दी, शहद और मेयोनेज सबसे उपयुक्त हैं. बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशन करने के लिए 2-3 अंडे की जर्दी और शहद के पेस्ट को 15-20 मिनट के लिए लगा लें

:रूसी भी एक बड़ी समस्या होती है, जिसके चलते सिर में खुजली होती रहती है. रूसी को नियंत्रित करने के लिए नींबू, विनेगर, आंवला और शहद बेहतरीन हैं एप्पल साइडर विनेगर, आंवला पाउडर में नींबू की कुछ बूंदें डालकर पेस्ट बना लें और इससे सिर की मसाज करें और रूसी से छुटकारा पाने के लिए 15 मिनट तक लगा रहने दें।  

:बाल को सुखाने के लिए हीट का इस्तेमाल न करें।

:हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल बाल धोने के लिए करें, ज्यादा गर्म का नहीं।

:शैम्पू केवल स्कैल्प पर लगाएं, बालों में नहीं। वहीं, कंडीशनर को बालों के छोर से लेकर मिड लेंथ तक ही लगाएं।  अगर आप स्कैल्प पर कंडीशनर लगायेंगे तो बाल ऑइली हो जाएंगे।

:तैलीय, चिपचिपे बालों से छुटकारा पाने के लिए शैंपू करने से पहले विनेगर से बाल धो लें. यह बालों से अतिरिक्त तेल निकालने में काफी प्रभावी होता है. 

:गीले बालों में कंघी न करें और सूखने के बाद आराम से बालों में कंघी करें।

:अक्सर कई लोगों को बाल में बार-बार हाथ लगाने की बुरी आदत होती है। इस आदत से बचें क्योंकि इससे बालों पर जोर पड़ता है और फिर बाल झड़ते हैं।

:अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो प्याज का रस, अदरक का रस और अरंडी का तेल आपको इस परेशानी से छुटकारा दिलाने में कारगर साबित हो सकता है. सप्ताह में सिर पर  2-3 बार प्याज का रस लगाने से भी बाल झड़ना बंद हो जाएंगे।

घर में  बनाए बालों  के लिए ऑइल –

हेयर ऑइल बनाने के लिए आधा कप नारियल तेल, 15-20 कड़ी पत्ते, 1 चम्मच मेथी दाना और 1 छोटा प्याज लें। इसे अच्छे से गर्म करें और ठंढा होने ले लिए छोड़ दें। अब ये तेल तुरंत इस्तेमाल के लिए तैयार है। बचे हुए तेल को आप दो दिनों तक लगा सकते हैं और उसके बाद इसी विधि का इस्तेमाल कर नया तेल बना लें। ये तेल आपके बालों को मजबूत बनाता है, झड़ने से बचाता है और तेजी से बढ़ने में मदद करता है।

हेयर मास्क बनाने का तरीका– 

हेयर मास्क बनाने के लिए आप 1 केला, 1-2 चम्मच दही और 1 चम्मच शहद को लेकर उसे अच्छे से फेंट लें और बालों में लगाएं। 30-40 मिनट बाद बालों को अच्छे से धो लें लेकिन धोने के बाद कंडीशनर ना लगाएं। इसके इस्तेमाल से आपके बाल मुलायम हो जाएंगे। 

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!