; डीएमआरसी ने 12 और मेट्रो स्टेशनों पर ई-रिक्शा सेवाओं का विस्तार किया - Namami Bharat
डीएमआरसी ने 12 और मेट्रो स्टेशनों पर ई-रिक्शा सेवाओं का विस्तार किया

ई-परिवहन सेवा मुहैया कराने वाली कंपनी ईटीओ मोटर्स ने नोएडा में यातायात संपर्क को मजबूत करने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के साथ मिलकर ई-रिक्शा सेवा शुरू की है।

डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक (एमडी) मंगू सिंह ने शु्क्रवार को नोएडा के सेक्टर-63 स्थित इलेक्ट्रॉनिक सिटी मेट्रो स्टेशन के बाहर हरी झंडी दिखाकर ई-रिक्शा सेवा का उद्घाटन किया। मंगू सिंह ने ई-रिक्शा की सवारी भी की। ई- रिक्शा को महिला-पुरुष दोनों तरह के चालक चलाएंगे। ई-रिक्शा की नियमित सेवा एक सप्ताह के अंदर शुरू कर दी जाएगी।

सिंह ने कहा कि इस कदम से बढ़ते प्रदूषण पर भी लगाम लगेगा। यहां वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन भी बनाए गए हैं। प्रत्येक ई-रिक्शा में किलोमीटर के हिसाब से किराए की सूची लगाई गई है ताकि यात्री-चालक के बीच किसी तरह का विवाद ना हो। यह ई- रिक्शा इलेक्ट्रॉनिक सिटी मेट्रो स्टेशन से पांच किलोमीटर के दायरे में आने जाने वाले लोगों को सुविधा मुहैया कराएगी।

डीएमआरसी के एमडी मंगू सिंह ने कहा कि अभी 65 किलोमीटर क्षेत्र में मेट्रो का कार्य चल रहा है। साथ ही कि 40 किलोमीटर के तीन कॉरिडोर जल्द से जल्द मंजूर होंगे। ईटीओ मोटर्स के अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल पच्चीस ई- रिक्शा मंगाए गए हैं। इस माह के अंत तक 25 और आ जाएंगे। नोएडा के छह मेट्रो स्टेशन पर इसका परिचालन होगा। एक साल में दिल्ली एनसीआर में 1000 ई- रिक्शा उतारे जाएंगे।

वहीं, ई-रिक्शा चलाने के लिए नियुक्त की गईं महिला चालक भी इस बात को लेकर बेहद खुश थीं कि उन्हें ई- रिक्शा चलाने के लिए चुना गया है। चालक लक्ष्मी रावत ने बताया कि वह उत्तरी दिल्ली में रहती हैं और यहां ई-रिक्शा चलाएंगी। एक और चालक सुनीता ने बताया कि वह पहली बार ई-रिक्शा चलाएंगी। उन्होंने बताया कि इससे महिलाओं को आत्मबल मिलेगा।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!