ओमिक्रॉन से निपटने के लिए दिल्ली सरकार पूरी तरह से तैयार- अरविंद केजरीवाल

*- हमने बेड और ऑक्सीजन की पूरी व्यवस्था कर ली है, हम किसी भी तरह की कोई कमी नहीं होने देंगे- अरविंद केजरीवाल

*- ओमिक्रॉन बहुत तेजी से फैलता है, लेकिन इसके लक्षण बहुत हल्के होते हैं और बहुत कम लोगों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ता है- अरविंद केजरीवाल

*- दिल्ली में अभी तक एयरपोर्ट पर लोगों की जीनोम जांच की जा रही थी, लेकिन अब सभी पॉजिटिव मामलों की जिनोम जांच की जाएगी- अरविंद केजरीवाल

*- जिनोम जांच से पता चल सकेगा कि दिल्ली में कोरोना के केस बढ़ रहे हैं, तो कौन से केस बढ़ रहे हैं- अरविंद केजरीवाल

*- होम आइसोलेशन प्रोग्राम को और अधिक मजबूत करने और अच्छे से प्रबंधन के लिए 23 दिसंबर को एक अहम बैठक करूंगा – अरविंद केजरीवाल

*- दिल्ली में हमने करीब 99 फीसद लोगों को वैक्सीन की पहली डोज और 70 फीसद लोगों को दूसरी डोज दे दी है- अरविंद केजरीवाल

*- केंद्र सरकार से निवेदन है कि दोनों डोज ले चुके लोगों को बुस्टर डोज देने की इजाजत दी जाए, ताकि लोग और सुरक्षित हो सकें- अरविंद केजरीवाल

*- मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एलजी की अध्यक्षता में आयोजित डीडीएमए की बैठक में विशेषज्ञों के साथ ओमिक्रॉन के असर को लेकर की विस्तार से चर्चा

मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने एलजी की अध्यक्षता में आज आयोजित डीडीएमए की बैठक में विशेषज्ञों के साथ ओमिक्रॉन के असर को लेकर विस्तार से चर्चा की। इसके उपरांत सीएम श्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सरकार की तैयारियों की जानकारी देते हुए कहा कि ओमिक्रॉन से घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। दिल्ली सरकार इससे निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। हमने बेड व ऑक्सीजन की पूरी व्यवस्था कर ली है और हम किसी भी तरह की कोई कमी नहीं होने देंगे। आज की बैठक में निर्णय लिया गया है कि दिल्ली में अभी तक एयरपोर्ट पर लोगों की जीनोम जांच की जा रही थी, लेकिन अब सभी पॉजिटिव मामलों की जिनोम जांच की जाएगी। इससे यह पता चल सकेगा कि दिल्ली में कोरोना के केस बढ़ रहे हैं, तो कौन से केस बढ़ रहे हैं? सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि होम आइसोलेशन प्रोग्राम को और अधिक मजबूत करने और अच्छे से प्रबंधन के लिए 23 दिसंबर को एक अहम बैठक करूंगा। मेरा केंद्र सरकार से निवेदन है कि जो लोग दोनों डोज ले चुके हैं, उनको बुस्टर डोज देने की इजाजत दी जाए, ताकि लोग और सुरक्षित हो सकें।

ओमिक्रॉन बहुत तेजी से फैलता है, लेकिन इसके लक्षण बहुत हल्के होते हैं- अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने आज एलजी की अध्यक्षता में आयोजित डीडीएमए की बैठक में कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के असर को लेकर विशेषज्ञों से विस्तार पूर्वक चर्चा की। इस दौरान कुछ अहम फैसले भी लिए गए। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डीडीएमए की बैठक के बारे डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी देते हुए कहा कि ओमिक्रॉन के बढ़ते प्रभाव के संबंध में एलजी साहब की अध्यक्षता में आज डीडीएमए की बैठक हुई। ओमिक्रॉन का कितना असर हो सकता है, इससे क्या-क्या दिक्कतें हो सकती हैं और हमें क्या-क्या कदम उठाने हैं, इन सारी चीजों पर चर्चा हुई। इस बैठक में कई विशेषज्ञों को भी बुलाया गया था। विशेषज्ञों ने बताया है कि ओमिक्रॉन बहुत ज्यादा तेजी से फैलता है, लेकिन इसके लक्षण बहुत ही हल्के होते हैं। इसमें हल्का बुखार होता है और बहुत कम मरीजों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ता है। इसके अलावा, इसमें मौत के भी बहुत कम संभावना है। मैं दिल्ली के सभी लोगों से यह कहना चाहता हूं कि घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। विशेषज्ञ कह रहे हैं कि इसके लक्षण बहुत हल्के हैं, लेकिन अगर आपको अस्पतालों और दवाइयों की जरूरत भी पड़ेगी, तो दिल्ली सरकार ने अच्छे से सारे इंतजाम किए हुए हैं। अस्पताल में बेड भी मिलेंगे और ऑक्सीजन की भी हमने पूरी व्यवस्था कर ली है। हम किसी तरह की कोई कमी नहीं होने देंगे।

दिल्ली में अब कोरोना के सभी पॉजिटिव मामलों की जिनोम जांच की जाएगी- अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि शायद इसमें हमें सबसे ज्यादा होम आइसोलेशन की जरूरत पड़ेगी। इस संबंध में हमने विशेषज्ञों से विस्तार से चर्चा की। हमने निर्णय लिया है कि हम होम आइसोलेशन के प्रोग्राम को और सुदृढ़ करेंगे, क्योंकि अधिकांश मरीज घर के अंदर ही ठीक होंगे। होम आइसोलेशन को और अच्छी तरह से प्रबंधन के लिए मैं 23 दिसंबर को एक अहम बैठक करूंगा, ताकि होम आइसोलेशन का हमारा प्रोग्राम सुदृढ़ रहे। पिछले कुछ दिनों से कोरोना के केसेज बढ़ने लगे हैं। पहले प्रतिदिन 15 से 20 केस आ रहे थे, लेकिन कल 100 से ज्यादा मामले आए हैं। यह केसेज कौन से हैं? क्या यह ओमिक्रॉन है या यह पुराना वाला वायरस है या नए वाला वायरस है? अभी तक केवल हम एयरपोर्ट पर जो लोग आ रहे थे, उनकी जांच कर रहे थे। आज की बैठक में अब हमने यह तय किया है कि जितने भी पॉजिटिव केस दिल्ली के अंदर निकलेंगे, उन सभी को हम जिनोम टेस्टिंग के लिए भेजेंगे। हम कोरोना के 100 फीसद पॉजिटिव केस की जांच करेंगे कि उस व्यक्ति में कोरोना है, तो कौन सा वाला कोरोना है? उसमें डेल्टा वाला कोरोना है या ओमिक्रॉन वाला कोरोना है। इससे पता चलेगा कि दिल्ली के अंदर कोरोना के केस बढ़ रहे हैं, तो यह कौन से केस बढ़ रहे हैं। 

मेरा सभी से निवेदन है कि आप मास्क अवश्य पहनें, सबसे प्रभावशाली मास्क ही है- अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आजकल देख रहे हैं कि हम मार्केट या कहीं भी जाते हैं, तो हमने मास्क पहनना बंद कर दिया है। हमारी सुरक्षा हमारे हाथ में है। सबसे प्रभावशाली मास्क ही है। मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में रहने वाले सभी लोगों से हाथ जोड़कर अपील करते हुए कहा कि सभी लोग दोबारा मास्क पहनना शुरू कर दीजिए। बार-बार सरकार या मैं यह बोल रहा हूं, तो यह आप की ही भलाई और स्वास्थ्य के लिए बोल रहा हूं। आप बीमार पड़ेंगे, आपको कोरोना होगा, तो क्या फायदा है। इसलिए आप सभी से निवेदन है कि आप सभी लोग मास्क दोबारा पहनना शुरू कर दीजिए। दिल्ली में हमने करीब 99 फीसद लोगों को वैक्शन की पहली डोज दे दी है और 70 फीसद लोगों को दूसरी डोज भी दे दी है। हम चाहते हैं कि अब बुस्टर डोज की अनुमति दी जाए। इसके लिए केंद्र सरकार अनुमति देता है। मेरा केंद्र सरकार से निवेदन है कि जो लोग दोनों डोज ले चुके हैं, उनको बुस्टर डोज देने की इजाजत दी जाए, ताकि लोग और सुरक्षित हो सकें। दिल्ली में अब हमारे पास पूरा इंफ्रास्ट्रक्चर है। अगर केंद्र सरकार बुस्टर डोज की अनुमति देती है, तो सबसे पहले हम अपने हेल्थ वर्कर्स को दे देंगे और फिर बाकी जनता को भी बुस्टर डोज दे सकेंगे। 

64-65 हजार बेड्स तैयार करने की है दिल्ली सरकार की तैयारी

दिल्ली सरकार की तैयारी 64-65 हजार बेड्स तैयार करने की है। मौजूदा समय में दिल्ली सरकार ने 30 हजार ऑक्सीजन बेड्स पहले ही तैयार कर लिया है, जिसमें 10 हजार आईसीयू बेड हैं। इसके अलावा, दिल्ली सरकार फरवरी तक और 6800 आईसीयू बेड तैयार कर लेगी। साथ ही, इस तरह की व्यवस्था की गई है कि जरूरत पड़ने पर दो हफ्ते की नोटिस पर दिल्ली के हर वार्ड में 100-100 ऑक्सीजन बेड तैयार कर लिए जाएंगे। इसके अलावा, 32 किस्म की दवाइयों को दो महीने का बफर स्टॉक ऑर्डर दिया जा चुका है, ताकि दवाइयों की कमी न पड़े। 

विशेषज्ञ डॉक्टर्स, नर्सेज व मेडिकल छात्रों को दिया गया है विशेष प्रशिक्षण

कोरोना की संभावित लहर के मद्देनजर मैन पावर की कमी न हो, इसके लिए केजरीवाल सरकार ने विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ मेडिकल स्टूडेंट्स, नर्सेज और पैरामेडिकल स्टॉफ को कोविड प्रबंधन का विशेष प्रशिक्षण दिया है। केजरीवाल सरकार ने कुल 15370 डॉक्टर, नर्सेज, मेडिकल स्टूडेंट्स और पैरामेडिक्स को प्रशिक्षण दिया है, जिसमें 4673 डॉक्टर, 1707 मेडिकल छात्र, 6265 नर्स और 2726 पैरामेडिक्स शामिल हैं। इन्हें ऑक्सीजन थेरेपी, कोविड प्रबंधन, पीडियाट्रिक वार्ड कोविड प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया गया है।

प्रशिक्षित पांच हजार हेल्थ असिस्टेंट भी जरूरत पड़ने पर ली जाएगी मदद

केजरीवाल सरकार ने कोरोना की संभावित लहर को ध्यान में रखते हुए पांच हजार हेल्थ असिस्टेंट तैयार किए हैं। जरूरत पड़ने पर सरकार इन हेल्थ असिस्टेंट की भी मदद ले सकेगी। हेल्थ असिस्टेंट को नर्सिंग, पैरामेडिक्स, होम केयर, ब्लड प्रेशर मापने, वैक्सीन लगाने समेत अन्य बेसिक ट्रेनिंग दी गई है। आवश्यकता पड़ने पर हेल्थ असिस्टेंट, डॉक्टर और नर्स के असिस्टेंट के रूप में काम करेंगे और खुद से कोई निर्णय नहीं लेंगे। इनकी मदद लेकर डॉक्टर अधिक कुशलता पूर्वक काम कर पाएंगे और मरीजों की देखभाल भी काफी अच्छे से हो सकेगी। 

होम आइसोलेशन को और मजबूत करने पर जोर दे रही केजरीवाल सरकार

केजरीवाल सरकार को कोरोना की बीती लहरों के दौरान मरीजों की अच्छी देखभाल करने में होम आइसोलेशन प्रणाली से काफी मदद मिली है। इसलिए मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर होम आइसोलेशन प्रणाली को और मजबूत किया जा रहा है। जिससे कि कोरोना के हल्के लक्षण वाले मरीजों को घर पर ही बेहतर इलाज दिया जा सके। इसके लिए केजरीवाल सरकार ने एक मजबूत सिस्टम बनाया हुआ है। इसके तहत होम आइसोलेशन में इलाज करा रहे मरीजों को सरकार की तरफ से बनाई गई डॉक्टरों की टीम मरीज को प्रतिदिन सुबह-शाम कॉल कर स्वास्थ्य संबंधित जानकारी लेती है। इस दौरान मरीजों को और देखभाल कर्ता को क्या-क्या सुरक्षा उपायों को अपनाना है, इसकी जानकारी दी जाती है। अगर मरीज की तबीयत गंभीर होती है, तो फिर उसे डॉक्टर किसी अस्पताल में शिफ्ट करा देते हैं। 

लोग कोविड हेल्पलाइन नंबर 1031 की ले सकते हैं मदद

केजरीवाल सरकार ने कोविड मरीजों को किसी भी दिक्कत के दौरान मदद के लिए कोविड हेल्पलाइन नंबर 1031 जारी किया है। यह हेल्पलाइन नंबर 24 घंटे काम करता है। इसमें तीन शिफ्टों में 25 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं, जो 600 से 700 कॉल अटेंड कर सकते हैं। अगर कॉल संख्या में वृद्धि होती है, तो इसे बढ़ा दिया जाएगा। कोई भी हेल्पलाइन नंबर पर काल कर ऑक्सीजन सिलेंडर, टेली परामर्श, पल्स ऑक्सीमीटर, मेडिसिन किट, वैक्सीनेशन, अस्पताल में बेड की उपलब्धता, होम आइसोलेशन, एंबुलेंस सेवा, टेस्ट समेत अन्य जानकारी प्राप्त कर सकता है।

मेडिकल ऑक्सीजन इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत कर रही सरकार

केजरीवाल सरकार दिल्ली में मेडिकल ऑक्सीजन इंफ्रास्ट्रक्चर को और अधिक मजबूत करने पर काम कर रही है। जिससे कि ऑक्सीजन की अधिक मांग बढ़ने पर उसकी आपूर्ति की जा सके। इसके लिए मेडिकल ऑक्सीजन इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाया जा रहा है। दिल्ली सरकार ने 442 मीट्रिक टन ऑक्सीजन भंडारण की अतिरिक्त क्षमता बना ली है और दिल्ली में 121 मीट्रिक टन ऑक्सीजन भी बननी चालू हो गई है। आपातकालीन उपयोग के लिए 6,000 ‘डी’ टाइप के सिलेंडर रिजर्व में रखे गए हैं। दिल्ली में पहले ऑक्सीजन रिफिलिंग क्षमता एक दिन में 1,500 सिलेंडर थी। अब इसकी क्षमता बढ़ाने के लिए 12.5 मीट्रिक टन की क्षमता के दो क्रॉयोजेनिक प्लांट स्थापित किए गए हैं, जिससे प्रतिदिन अतिरिक्त 1,400 जंबो सिलेंडर भरे जा सकेंगे।

ऑक्सीजन टैंक में लगाया जा रहा टेलीमेट्री डिवाइस

मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर सभी छोटे-बड़े ऑक्सीजन टैंकों में टेलीमेट्री उपकरण स्थापित किया जा रहा है। ताकि ऑक्सीजन की उपलब्धता का वास्तवित डेटा मिलता रहे। इस उपकरण के लगाने से डैशबोर्ड पर ऑक्सीजन की रीयल टाइम डेटा उपलब्ध होगा। इसकी मदद से अधिकारियों को ऑक्सीजन की आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करने के साथ-साथ ऑक्सीजन की स्थिति को ट्रैक करने में मदद मिलेगी।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!