क्यूबा में बडा विमान हादसा, 104 लोगों की मौत
211

क्यूबा की सरकारी एयरलाइन क्यूबाना डे एविएशन का एक बोइंग 737 विमान उडान भरने के कुछ ही मिनटों के बाद क्यूबा की राजधानी हवाना के होज़े मार्टी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिससे उसमें सवार 106 लोगों के मारे जाने की खबर है। केबिन क्रू के सदस्यों के साथ विमान में कुल 110 लोग सवार थे। विमान दुर्घटना और बाद की आग में लगभग पूरी तरह से नष्ट हो गया है।

यह विमान हादसा क्यूबा की राजधानी हवाना के होज़े मार्टी हवाईअड्डे के नज़दीक हुआ है।इसमें अधिकांश लोग क्यूबा थे। विमान में सवार 3 महिलाओं को मलबे से जिंदा खींच लिया गया है लेकिन उनकी हालत नाजुक है। घायलों का इलाज चल रहा है। यह विमान हवाना से पूर्व की ओर स्थित शहर होलगन जा रहा था।

क्यूबा के राष्ट्रपति मिगेल डियाज़ कनेल ने दुर्घटनास्थल का जायजा लिया और घटना पर दुख व्यक्त किया है। क्यूबा में 1980 के बाद होने वाला ये सबसे बड़ा विमान हादसा है। जानकारी के मुताबिक यह निमान 1979 में बना था जो काफी पुराना था। विमान हादसे के बाद देश में दो दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा कर दी गई है।रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और लैटिन अमेरिकी नेताओं ने इस घचना पर सहानुभूति व्यक्त की, राउल कास्त्रो ने “विनाशकारी दुर्घटना” के पीड़ितों के परिवारों के प्रति शोक व्यक्त किया।

हलांकि जांच अधिकारियों ने दुर्घटना के कारणों की जांच शुरु कर दी है लेकिन अब तक विमान दुर्घटना  के कारणों की कोई पुष्टि नहीं हो पाई है।

 

Leave a Reply