; CM केजरीवाल का बड़ा ऐलान- पंजाब में सरकार बनी तो हर महीने हर महिला को मिलेंगे 1 हज़ार रुपये - Namami Bharat
CM केजरीवाल का बड़ा ऐलान-  पंजाब में सरकार बनी तो हर महीने हर महिला को मिलेंगे 1 हज़ार रुपये

*- 18 साल से अधिक उम्र की हर एक महिला को मिलेगा लाभ, यह राशि वृद्ध माताओं को मिलने वाली वृद्धा पेंशन से अलग होगी – अरविंद केजरीवाल*

*- यह दुनिया के इतिहास का सबसे बड़ा महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम साबित होने वाला है- अरविंद केजरीवाल*

*- हर महिला को अपने घर के पुरुषों को समझाने की जिम्मेदारी लेनी होगी कि एक बार आम आदमी पार्टी को मौका देकर देखो, पंजाब का भविष्य बदल जाएगा- अरविंद केजरीवाल*

*- पंजाब में एक नकली केजरीवाल भी घूम रहा है, जो मैं वादा करके जाता हूं, दो दिन बाद वो भी बोल देता है, लेकिन करता नहीं है- अरविंद केजरीवाल*

*- केवल केजरीवाल ही बिजली का बिल जीरो कर सकता है, इसलिए नकली केजरीवाल से बच कर रहना- अरविंद केजरीवाल*

*- आपने सभी पार्टियों को मौका दिए, अब एक बार आम आदमी पार्टी को मौका देकर देखो, दिल्ली वालों की तरह ही आप भी सारी पार्टियों को भूल जाएंगे- अरविंद केजरीवाल*

*- पंजाब को अरविंद केजरीवाल की यह तीसरी गारंटी है, इससे पहले 24 घंटे व 300 यूनिट बिजली फ्री देने और हर व्यक्ति को मुफ्त इलाक देने की दे चुके हैं दो गारंटी*

पंजाब के दो दिवसीय दौरे पर आए आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने महिला सशक्तीकरण को लेकर बड़ा एलान करते हुए कहा कि पंजाब में ‘आप’ की सरकार बनने पर हर महिला को हर महीने एक-एक हजार रुपए देंगे। 18 साल से अधिक उम्र की हर एक महिला को यह लाभ मिलेगा और यह राशि वृद्ध माताओं को मिलने वाली वृद्धा पेंशन से अलग होगी। यह दुनिया के इतिहास का सबसे बड़ा महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम साबित होने वाला है।

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हर महिला को अपने घर के पुरुषों को समझाने की जिम्मेदारी लेनी होगी कि एक बार आम आदमी पार्टी को मौका देकर देखो, पंजाब का भविष्य बदल जाएगा। पंजाब में एक नकली केजरीवाल भी घूम रहा है। मैं जो वादा करके जाता हूं, दो दिन बाद वो भी बोल देता है, लेकिन करता नहीं है। उल्लेखनीय है कि ‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल की तरफ से पंजाब को यह तीसरी गारंटी दी गई है। इससे पहले 24 घंटे व 300 यूनिट बिजली फ्री देने और पंजाब के हर व्यक्ति को मुफ्त इलाक देने दो गारंटी की दे चुके हैं।

*किसान आंदोलन की शानदार जीत की सभी को बधाई, आंदोलन में पूरे देश ने हिस्सा लिया, लेकिन पंजाब ने नेतृत्व किया- अरविंद केजरीवाल*

दो दिवसीय पंजाब दौरे पर आए आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज मोगा में महिलाओं के विकास और सशक्तीकरण को लेकर बड़ा एलान किए। इसके बाद शाम को वह पंजाब के लुधियाना पहुंचे, जहां ऑटो-रिक्शा चालकों के साथ बैठक की। मोगा में महत्वपूर्ण प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए ‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने किसान आंदोलन की शानदार जीत की सभी को बधाई देते हुए कहा कि इस आंदोलन में पूरे देश ने हिस्सा लिया, लेकिन पंजाब के लोगों ने इस आंदोलन की अगुवाई और नेतृत्व किया था। इस जीत के लिए पंजाब की महिलाओं को बहुत-बहुत बधाई, जिन्होंने कदम से कदम मिलाकर हिस्सा लिया। आज मैं महिलाओं के सशक्तिकरण को लेकर बहुत बड़ा एलान करने आया हूं। महिलाओं को शक्ति देनी चाहिए, इस पर नेता और पढ़े-लिखे लोग बहुत बड़ी-बड़ी बातें करते हैं। कहते हैं कि पैसे में बड़ी ताकत होती है। अगर जेब में पैसा हो, तो फिर आदमी कुछ भी खरीद सकता है, कहीं भी जा सकता है और आदमी को आजादी मिल जाती है। आदमी को पैसा बहुत ताकत देता है। 

*अपने इस भाई से मिले पैसे से महिलाएं अपनी जरूरत की चीजें खरीद सकेंगी- अरविंद केजरीवाल*

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने ऐलान करतते हुए कहा कि आम आदमी पार्टी की पंजाब में सरकार बनेगी, तो 18 साल से उपर की पंजाब की हर महिला को हर महीने एक हजार रुपए उसके खाते में डालेंगे। अगर एक परिवार में एक बेटी, एक बहू, एक सास है, तो तीनों के खाते में एक-एक हजार रुपए आएंगे। जिन माताओं को बुढ़ापा पेंशन मिल रही हैं, वह पेंशन भी उन्हें मिलती रहेगी। पेंशन के अलावा यह हजार रुपए उन्हें मिला करेगा। यह केवल पंजाब और भारत में ही नहीं, बल्कि यह दुनिया के इतिहास का सबसे बड़ा महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम साबित होने वाला है। मुझे नहीं लगता है कि पूरी दुनिया में आज तक किसी भी सरकार ने अपनी हर बेटी, हर बहन और हर मां के खाते में हर महीने हजार रुपए डलवाए होंगे।

 आप इसकी कल्पना करके देखिए कि जब हमारी बहन-बेटियों को हजार रुपए मिलेगा, तो वो कॉलेज जा सकती हैं। कई बार किसी बेटी का मन नया शूट खरीदने को करता है। उसे पिता से पैसे मांगने पड़ते हैं। उन्हें शर्म आती है कि वे पैसे देंगे या नहीं देंगे। लेकिन अब उसे अपने पिता के पास जाने की जरूरत नहीं है। वह सीधे मार्केट जाकर इस हजार रुपए से अपने लिए शूट खरीद सकती है। बहुत सारी गृहणियों के बच्चे उनसे कुछ भी मांगते हैं। वे पति से पैसे मांगती हैं। कई बार पति पैसा नहीं दे पाता है। ऐसे में अब उसे पति से पैसे मांगने की जरूरत नहीं है। अब वह अपने हजार रुपए से बच्चों के लिए छोटी-छोटी चीजें खरीद सकेगी। उसका मन करता है कि मैं नई साड़ी खरीद लूं। कई साल हो गए, पति ने नई साड़ी नहीं दिलाई। अब वह अपने भाई के इस पैसे से अपने लिए नई साड़ी खरीद सकती है। 

*मेरा यकीन है कि हमारी यह योजना हमारी महिलाओं को बहुत ताकत देगी- अरविंद केजरीवाल*

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं बहुत सारी बूढ़ी माताओं को जानता हूं जो दस-दस रुपए बचाकर पैसे जमा करती हैं। कभी बेटी मायके आई, तो चुपके से उसके हाथ में थोड़े से पैसे रख देती है। मोदी जी ने चार साल पहले नोटबंदी करके सारे पैसे के बेड़े गर्क कर दिए थे। बेटी मायके आती है, तो मां बड़ी मुश्किल से 100 रुपए निकाल कर देती है। अब मां उसको हजार रुपए दिया करेगी और कहेगी कि मेरे बेटे ने तेरे लिए हजार रुपए भिजवाएं हैं। मैं इस योजना के बारे में सोचता हूं, उससे मेरा यकीन है कि यह एक योजना है, जो हमारी महिलाओं को बहुत ताकत देगी। हजार रुपए बहुत ज्यादा नहीं होते हैं। मेरे जो विरोधी हैं, वो कहेंगे कि पैसा कहां से आएगा। मैं कई बार टीवी में देखता हूं। सीएम चन्नी साहब के पास एक तरफ ट्रांसपोर्ट माफिया और दूसरी तरफ रेत माफिया बैठा होता है। यह दो माफिया हमने खत्म कर दिए, तो पैसा ही पैसा आ जाएगा। इसलिए पैसे की चिंता मत करो। सरकार के पास पैसा बहुत है। 

*गुजरात के सीएम ने अपने लिए 190 करोड़ रुपए का हवाई जहाज खरीदा, लेकिन मैंने 150 करोड़ में दिल्ली की सारी महिलाओं के लिए बसें फ्री कर दी- अरविंद केजरीवाल*

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में बसों के अंदर महिलाओं का टिकट मुफ्त है। हमारी देखा-देखी कैप्टन साहब ने भी की थी, लेकिन कैप्टन साहब ने सिर्फ सरकारी बसों की, प्राइवेट बसों की नहीं की। जब मैने बसों में महिलाओं का सफर फ्री की थी, तो लगभग 150 करोड़ रुपए का खर्च आया। उसी समय गुजरात के मुख्यमंत्री ने अपने लिए प्राइवेट इस्तेमाल के लिए 190 करोड़ रुपए में एक हवाई जहाज खरीदा। लेकिन मैंने अपने हवाई जहाज नहीं खरीदा। आज भी मैं जो सबके लिए हवाई जहाज है, उसी से जाता हूं। एक-एक मुख्यमंत्री के पास तीन-तीन, चार-चार हवाई जहाज है। मैने अपने हवाई जहाज नहीं खरीदा और 150 करोड़ रुपए में मैने दिल्ली की सारी महिलाओं के लिए बसें फ्री कर दी। आप पैसे की चिंता मत करना। मैं एक ही बात कहना चाहूंगा कि मैं बड़ी सोच समझ कर वादा करता हूं। केजरीवाल जो कहता है, वो करता है। मैं हवा में बात नहीं करता हूं। 

*यह चुनाव हम सब को मिल कर लड़ना है, यह चुनाव पंजाब का भविष्य बदल सकता है- अरविंद केजरीवाल*

‘आप’ संयोजक ने कहा कि अब आप सब लोगों की एक जिम्मेदारी है। यह वाला चुनाव पंजाब का भविष्य बदल सकता है। दिल्ली के बारे में पंजाब का बच्चा-बच्चा जानता है कि कैसे स्कूल, अस्पताल, सड़कें अच्छी हो गईं। मोहल्ला क्लीनिक बन गईं। बसें अच्छी हो गईं, पानी अच्छा हो गया। बिजली मुफ्त और 24 घंटे हो गई। दिल्ली के अंदर इतना सारा काम हो गया। यह काम पंजाब में भी हो सकता है। पंजाब में भी हम कर सकते हैं। यह वाला चुनाव हम सब लोगों को मिल कर लड़ना है। यह वाला चुनाव महिलाओं को लड़ना है। जैसा कि एक बहन ने कहा कि अभी तक घर में यह होता था कि चुनाव से एक-दो दिन पहले पिताजी परिवार के सभी लोगों को बुलाते थे और एक पार्टी को वोट देकर आने को कहते थे। या पति कहते थे कि इसको वोट देना है और पत्नी मान जाती थी। लेकिन इस बार घर के अंदर महिलाएं तय करेंगी कि वोट किसको देना है। महिलाएं अपनी वोट तो देंगी ही, लेकिन हर महिला को यह जिम्मेदारी लेनी है कि घर के अंदर हर पुरुष को मनाना है कि आप जिस भी पार्टी को पसंद करते हो, हमारी उस पार्टी से कोई विरोध नहीं है, लेकिन इस बार, एक बार, एक मौका केजरीवाल को देकर देखो, भविष्य बदल जाएगा। 

*नकली केजरीवाल को मोहल्ला क्नीनिक बनाना नहीं आता, यह तो असली केजरीवाल ही बना सकता है- अरविंद केजरीवाल*

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि पिछले कुछ दिनों से देख रहा हूं कि आजकल पंजाब मे एक नकली केजरीवाल घूम रहा है। मैं पंजाब में आकर जो भी वादा करके जाता हूं, वो दो दिन बाद वही बोल देता है, लेकिन करता नहीं है, क्योंकि नकली है। मैं पंजाब में आया और कहा कि हम बिजली फ्री करेंगे, तो वह दो दिन बाद कहता है कि हमने बिजली फ्री कर दी। क्या यहां मौजूद किसी महिला के बिजली का बिल जीरो आया है। वह लुधियाना में कहता है कि पंजाब में हमने 400-400 यूनिट बिजली फ्री कर दी। मैं पूरे पंजाब के लोगों से जानना चाहता हूं कि अगर पूरे पंजाब में एक भी आदमी का बिजली का बिल जीरो आया हो, तो मुझे बता दो। पूरे देश में बिजली का बिल जीरो, सिर्फ एक ही आदमी कर सकता है और वह केजरीवाल है।

 इसके अलावा किसी को भी बिजली का बिल जीरो करने नहीं आता है। केवल केजरीवाल बिजली का बिल जीरो कर सकता है। इसलिए उस नकली केजरीवाल से बच कर रहना। कुछ दिन पहले मैं पंजाब में आया और कहा कि हमारी सरकार बनेगी, तो हम 15 हजार मोहल्ला क्लीनिक बनाएंगे। हमने दिल्ली में भी मोहल्ला क्लीनिक बनाए हैं। इस पर उस नकली केजरीवाल ने कहा कि मैं भी मोहल्ला क्लीनिक बनवाउंगा। क्या एक भी मोहल्ला क्लीनिक बना? एक मोहल्ला क्लीनिक बनाने में 20 लाख रुपए और 10 दिन लगते हैं, मैने बनाए हैं। अब तो दो महीने हो गए हैं। कम से कम 20 मोहल्ला क्लीनिक ही बना देते। दिखाने के लिए एक ही मोहल्ला क्लीनिक बना देते। लेकिन एक भी नहीं बनाया। नकली है न। नकली केजरीवाल को मोहल्ला क्नीनिक बनाने नहीं आता। मोहल्ला क्लीनिक तो असली केजरीवाल ही बना सकता है। 

*ये चुनाव से पहले बड़े-बड़े वादे करते हैं, लेकिन उसे पूरा करने की इनकी कोई नीयत नहीं है- अरविंद केजरीवाल*

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज मैं ऑटो चालकों से बैठक करूंगा। यह मेरी बैठक दस दिन पहले तय हो गई थी। यह बात नकली केजरीवाल को पता चली, तो वह आज सुबह-सुबह ऑटो वालों के दफ्तर पहुंच गया। डर अच्छा है। अगर यह डर बना रहे, तो यह सारे कुछ तो काम करेंगे। इसलिए नकली केजरीवाल से बच कर रहना। ये खूब वादे करेंगे। इनके पिछले वाले ने भी खूब वादे किए थे। बोले थे कि रोजगार देंगे, घर-घर नौकरी देंगे। स्मार्ट फोन देंगे, कर्ज माफी करेंगे, बूढ़ापा पेंशन देंगे, क्या कुछ हुआ। अब चुनाव से पहले ये आए हैं। मेरे को दुख इस बात का है कि आपने कहा कि बिजली फ्री करेंगे, चुनाव से पहले दिखाने के लिए ही सही, बिजली फ्री तो कर देते। झूठ क्यों बोलते हो। अभी भी किसी का 4 हजार, किसी का 6 हजार, किसी का 10 हजार बिजली का बिल आ रहा है।

 इसके बाद भी आप भाषण देकर लोगों का मजाक उड़ा रहे हो कि मैने बिजली के बिल जीरो कर दिए। पूरे पंजाब के अंदर एक भी आदमी का बिजली का बिल जीरो नहीं हुआ है। ये झूठ बोल रहे हैं। चुनाव से पहले आकर बड़े-बड़े वादे करते हैं। वादे पूरे करने की इनकी कोई नीयत और मंसा नहीं है। मैं यह कहना चाहता हूं कि आपने इतने सालों में सभी पार्टियों को भी खूब मौके दिए। आप एक मौका आम आदमी पार्टी को देकर देखो। एक मौका केजरीवाल को देकर देखो। एक मौका झाड़ू को देकर देखो। दिल्ली वालों ने हमको एक मौका दिया था। हमने इतना काम किया कि दिल्ली वाले सारी पार्टियां भूल गए। अब कांग्रेस की वहां पर हर बार जीरो सीट आती है। एक बार आम आदमी पार्टी को मौका देकर देखो, आप पंजाब के अंदर भी सारी पार्टियों को भूल जाएंगे।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!