; भाजपा की ‘झुग्गी सम्मान यात्रा‘ झुग्गीवासियों की आँखो में धूल झोंकना है- अनिल कुमार - Namami Bharat
भाजपा की ‘झुग्गी सम्मान यात्रा‘ झुग्गीवासियों की आँखो में धूल झोंकना है- अनिल कुमार

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चौ. अनिल कुमार ने कहा कि यह बड़ी ही आश्चर्य  की बात  है कि जिस भाजपा पार्टी का एजेंडा हमेशा राष्ट्रीय राजधानी में 650 से अधिक जेजे क्लस्टर में रहने वाले गरीब लोगों को बाहर निकालना रहा है वो आज दिल्ली में होने वाले निगम पार्षद चुनाव को ध्यान में रखते हुऐ ‘झुग्गी सम्मान यात्रा‘ निकाल रही है, जोकि झुग्गीवासियों को मूर्ख बनाकर उन्हें लुभाने का प्रयास कर रहे है।

 अनिल कुमार ने कहा कि-

 जब से दिल्ली के नगर निगमों में भाजपा और आम आदमी पार्टी दिल्ली में सत्ता में आए है, तब से इन कॉलोनियों में रहने वाले 35 लाख से अधिक लोग तमाम मूलभूत सुविधाओं  के लिए परेशानियों का सामना कर रहे है।

जबसे बीजेपी दिल्ली में सत्ता में आई है तभी से उसका एकमात्र एजेंडा जेजे क्लस्टर्स को उखाड़ फेंकना और गरीबों को दिल्ली से बाहर निकालना रहा है, जबकि इन गरीब लोगों ने दिल्ली के विकास और प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

भाजपा की ‘झुग्गी सम्मान यात्रा‘ का असल मकसद तो दिल्ली में होने वाले एमसीडी चुनाव- 2022 की जीत के लिए भाजपा की बहुत ही घटिया किस्म की राजनीति है, जिसे झुग्गी झोपड़ी  क्लस्टर के निवासी अच्छी तरह से जानते है भाजपा ऐसा उनके लिए नहीं बल्कि दिल्ली में होने वाले निगम चुनाव की तैयारी के लिए कर रही है। झुग्गी झोपड़ी क्लस्टर के निवासियों के प्रति भाजपा की कोई संवेदना है ही नहीं।

जब दिल्ली में कोरोना अपनी चरम सीमा  पर था तो भाजपा ने ‘‘आशीर्वाद यात्रा‘‘ निकाली थी, जिसमें भी दिल्ली की जनता का केवल उपहास ही किया गया।  ‘झुग्गी सम्मान यात्रा‘ व   ‘‘आशीर्वाद यात्रा‘‘ ये सब दिल्ली की भोली भाली जनता को धोखा देने के लिए भाजपा की राजनीति है। उन्होंने कहा कि जब दिल्लीवासी कोरोना महामारी से लड़ रहे थे और हज़ारों ने बिना इलाज के दम तोड़ा तब  ऐसे में भाजपा और आम आदमी पार्टी की सरकार ने दिल्लीवासियों को भगवान भरोसे छोड़ दिया था।

दिल्ली में कांग्रेस पार्टी की सरकार ने झुग्गी झोपड़ी  क्लस्टर निवासियों के पुनर्वास के लिए गतिशील व्यवस्था की थी और फ्लैटों के निर्माण की शुरुआत की थी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने जेजे क्लस्टर निवासियों को फ्लैट आवंटित करने के लिए योजनाएं बनाई थी इस योजना के तहत कालकाजी में 3000 से अधिक फ्लैटों का निर्माण किया गया था, और कठपुतली  कॉलोनी जैसे अन्य क्षेत्रों में फ्लैट तैयार किए गए थे, लेकिन अरविंद सरकार अब इन फ्लैटों को झुग्गी झोपड़ी  क्लस्टर निवासियों को आवंटित करने की वजाय इन फ्लैटों को किराए पर दे रही है ।

जब सुप्रीम कोर्ट ने रेलवे पटरियों के किनारे झुग्गी झोपड़ी क्लस्टरों को गिराने का आदेश दिया, तो कांग्रेस ने एक जनहित याचिका दायर की और एक स्थगन आदेश प्राप्त किया कि जब तक उनके पुनर्वास के लिए वैकल्पिक स्थान या आवास की व्यवस्था न हो जाए तब तक किसी भी जेजे क्लस्टर को नहीं उजाड़ा जाऐगा ताकि लाखों परिवारों को विस्थापित होने से बचाया जा सके।

इन गरीब लोगों का वोट पाने के लिए भाजपा और आम आदमी पार्टी जेजे क्लस्टर के लोगों के बारे में तभी सोचती है जब चुनाव नजदीक आता है, जबकि कांग्रेस पार्टी की  नीति रही है कि हमेशा इन गरीब लोगों के कल्याण के लिए समय  समय पर योजनाएं बनाई व उनके अधिकारो के लिए विराधी पार्टियों से भी लड़ाई की।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!