उन्नाव में भी बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, जिला प्रशासन में हड़कंप

रिपोर्ट- गोपाल महेश्वरी

उन्नाव में कोरोना के बाद अब बर्ड फ्लू की दस्तक से जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया है । दरसल 17 जनवरी को उन्नाव की हड़हा नगर पंचायत के एक तालाब में अचानक मृत मिली बत्तखों का 18 जनवरी को सैम्पल भेजा गया था जिनमे आज बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। हालांकि जिला पशु चिकित्सा अधिकारी ने तुरन्त एक्शन लेते हुए 1 किलो मीटर के एरिया को कलिंग ज़ोन घोषित कर बाकी बची बत्तखों की सैम्पलिंग कर के मारने की तैयारी कर ली है।

वहीं सीवीओ उन्नाव ने कहा है कि पैनिक होने की आवश्यकता नही है पूरे जिले में लगभग 400 से अधिक मुर्गी फार्मो के सैम्पल ये गए है जिनकी रिपोर्ट निगेटिव पाई गई थी। आगे भी जांचे होती रहेंगी डरने के बजाय सतर्क रहने की ज्यादा जरूरत है।

उन्नाव के हड़हा गांव में 17जनवरी को एक तालाब में 8 बत्तखें उतराती ही मिली थी जिनका सैम्पल करवाने के बाद आज उनमें बार्ड फ्लू की पुष्टि हो गई है । बतखों की मौत के बाद तालाब दूर रहने की हिदायत दी गई है। वही पशु चिकित्सको समेत पशु विभाग अधिकारी  मौके  पर पहुच कर जांच में जुट गए । वही तालाब में मौजूद 60 बत्तखों  को पशु विभाग् द्वारा मारी जाने की तैयारी भी विभाग द्वारा की जा रही है ।

वहीं एक किलो मीटर इंफेक्टेड जोन घोषित कर दिया गया है । एहतियात के तौर पर पुलिस फोर्स भी मौके पर भेजा गया है। वही सीवीओ उन्नाव ने लोगो से सतर्क रहने की अपील भी की है।

Leave a Reply