; 69000 सहायक शिक्षक भर्ती मामले में बड़ा फैसला- 6 जनवरी को सौंप दिए जाएंगे नियुक्ति पत्र, ऐसे होगा चयन - Namami Bharat
69000 सहायक शिक्षक भर्ती मामले में बड़ा फैसला- 6 जनवरी को सौंप दिए जाएंगे नियुक्ति पत्र, ऐसे होगा चयन

लंबे समय से 69000 सहायक शिक्षक भर्ती के लिए प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों की आखिरकार जीत हो गई. उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. सतीश चंद्र द्विवेदी के एक बयान ने इस पूरे मसले को राहत पहुंचाने का काम किया है. उन्होंने कहा कि 69000 सहायक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में आरक्षण की विसंगति को दूर करने के लिए आरक्षित वर्ग के प्रभावित अभ्यर्थियों की भर्ती की जाएगी. यह प्रक्रिया शुक्रवार से ही शुरू कर दी गई है.

डॉ. द्विवेदी ने शुक्रवार को अपने लखनऊ के हुसैनगंज स्थित बापू भवन के कार्यालय में जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सूचना विज्ञान केंद्र को प्रॉसेस फ्लो (प्रक्रिया) जल्द उपलबध करा दिया जाएगा. इसके बाद प्रक्रिया के तहत आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों की चयन सूची 28 दिसंबर, 2021 तक तैयार की जाएगी. तैयार की गई सूची का परीक्षण 29 दिसंबर तक कर दिया जाएगा. इसके बाद राज्य सूचना विज्ञान केंद्र की वेबसाइट पर सूची का प्रकाशन 30 दिसंबर तक कर दिया जाएगा.

इसके बाद जनपद स्तर पर अभिलेखों का परीक्षण 3 से 5 जनवरी 2022 तक कर दिया जाएगा. अंतत: 6 जनवरी को नियुक्ति पत्र जारी कर दिया जाएगा. डॉ. द्विवेदी के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट के राज्य व अन्य बनाम आनंद कुमार यादव व अन्य में पारित आदेश के तहत 1,37,000 पदों पर दो चरणों के मद्देनजर 68500 एवं 69000 पदों पर की चयन प्रक्रिया के बाद रिक्त तकरीबन 17 हजार पदों पर नई भर्ती किए जाने का निर्णय लिया गया है.

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!