अमेठी : किसान गोष्ठी से असंतुष्ट रहे क्षेत्र के किसान

कृष्ण कुमार

भारत सरकार के द्वारा किसानों की आय बढ़ाने के लिए लगातार कोई न कोई कदम उठाए जा रहे हैं। इसी के क्रम में किसान कल्याण मिशन के अंतर्गत प्रदेश के प्रत्येक जिले के सभी ब्लॉकों में किसान मेला गोष्ठी और प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। इसी के क्रम में आज अमेठी जनपद के संग्रामपुर ब्लॉक में किसान मेला,गोष्ठी और प्रदर्शनी का आयोजन किया गया ।

इसका उद्देश्य खेती किसानी करने वाले किसानों को नित नवीन प्रयोग किए जाने वाले खाद, बीज तथा उर्वरक के साथ नये उपकरणों और तकनीकी ढंग से खेती करने के विषय में जानकारी प्रदान करना है । जिसमें कृषि से संबंधित सभी विभागों के स्टाल लगाए गए । जिसमें सभी अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे । इसमें शिरकत करने वाले सभी किसानों को जानकारियां प्रदान की गई ।

इसी के साथ जिन किसानों का पंजीकरण नहीं हुआ था उनका तत्काल पंजीकरण भी किया गया । जिन किसानों ने किसान उपकेंद्र के लिए आवेदन किया था उनको किसान उप केंद्र आवंटित किए गए । लेकिन इसके बावजूद किसानों की समस्याएं जस की तस बनी हुई है। इस मेले में पहुंचे किसान असंतुष्ट नजर आए । उन्होंने बताया कि हमारी समस्याओं को सुनने वाला यहां पर कोई नहीं है । यह मेला सिर्फ दिखावे के लिए लगाया गया है इससे किसानों का कोई हित नहीं होने वाला है। इस गोष्ठी से सिर्फ 4 पूड़ी और सब्जी और एक लड्डू का लाभ हुआ बल्कि नीतियों और तकनीकों का आदान-प्रदान नहीं हुआ।

Leave a Reply