; AIMS International पर तालाब की जमीन कब्जा करना पड़ा महंगा ढहेगी स्कूल की इमारत - Namami Bharat
AIMS International पर तालाब की जमीन कब्जा करना पड़ा महंगा ढहेगी स्कूल की इमारत

गोंडा में तालाब और नजूल की जमीनों पर कब्जा करना कोई नया नहीं है, सत्ता के नेताओं और अधिकारियों से सांठ गांठ कर यह काम धडल्ले से हो रहा है। ताजा मामला गोंडा के AIMS इंटरनेशनल स्कूल का है यहां तालाब की जमीन पर ही पूरी स्कूल की बिल्डिंग खड़ी कर दी गई। तालाब की जमीन को लेकर विवाद 2008 से चल रहा है। स्कूल के मालिक मतलूब हुसैन खान ने तत्तकालीन राजस्व कर्मचारियों , अधिकारियों व नेताओं से सांठगांठ व षड्यंत्र कर तालाब की लगभग 7200 वर्गफुट जमीन पर स्कूल का निर्माण करा लिया। धीरे धीरे यह स्कूल दो मंजिला भी हो गया। 2008 में ही अवैध कब्जे को लेकर शिकायत गोण्डा प्रशासन को की गई थी। लेकिन दबाब के कारण कोई कार्रवाई प्रशासन ने नही की। जो शिकायत हुई थी उस पर तत्कालीन अधिकारियों द्वारा जांच का खेल खेला गया गया। 

2008 में हुए जांच में भी बात सामने आई थी कि सरकारी तालाब की भूमि पर ही स्कूल खड़ा कर लिया गया है। जिसकी जानकारी जांच कर रहे राजस्व निरीक्षक ने 19 फरवरी 2008 को रिपोर्ट भेजकर दी। रिपोर्ट के आधार पर शिकायकर्ता ने तहसीलदार के न्यायालय में वाद शुरू कराया। करीब 13 साल बाद मामले में मौजूदा तहसीलदार डॉ पुष्कर मिश्रा ने 24 सितंबर 2021 को तालाब की भूमि पर कब्जा हटाने के साथ ही जुर्माने का आदेश दिया है।

अब इस मामले में तहसीलदार ने तालाब की भूमि से स्कूल को हटाने के आदेश के साथ स्कूल प्रबंधन पर दो लाख 86 हजार का जुर्माना भी लगाया है। मामले में आदेश के बाद भी कार्रवाई न होने पर एसडीएम सदर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सूरज पटेल जांच कर रहे हैं। जांच में पता चला कि साजिश के तहत पहले तालाब की जमीन के एक अंश का दीनानाथ नामक व्यक्ति को पट्टा करा दिया गया जिसमें पट्टाधारक  ने धारा 61 के तहत इस आधार पर पट्टा कराया कि इतने ही अंश का तालाब बनाकर वह ग्रामसभा को दे देगा। भूमि परिवर्तन होने के बाद आबादी घोषित कराया गया और फिर मतलूब हुसैन ने भूमि का बैनामा ले लिया।

बैनामा के बाद भूमि पर एम्स इंटर नेशनल कालेज का निर्माण करा लिया। स्कूल निर्माण के बाद मतलूब हुसैन खान ने शेष तालाब की भूमि को भी बाउंड्रीवाल से घेर कर अंदर कर लिया और वहां पर भी दो मंजिला स्कूल भवन का निर्माण करा लिया।

News Reporter
यज्ञ विजय चतुर्वेदी ने पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी करने के बाद नोएडा में वर्ष 2008 में आजाद न्यूज़ चैनल के साथ बतौर इंटर्न अपने कैरियर की शुरुआत की। इंटर्न करने के बाद आज़ाद न्यूज में इन्हें पहली नौकरी मिली। यहां पर इनके कैरियर की शुरआत पहले इंटरटेनमेंट डेस्क से हुई उसके बाद स्पोर्ट्स डेस्क देखने लगे। आज़ाद न्यूज़ के बाद, tv100, साधना न्यूज़ मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़, कोबरापोस्ट, हरियाणा न्यूज़, NNIS न्यूज़ एजेंसी के साथ काम किया। इसके अलावा कई एजेंसियों के साथ सर्वे और रिसर्च का भी कार्य भी किया। 2016 में निजी कारणों से अपने होम डिस्ट्रिक्ट लौट आए और पत्रकारिता से एक वर्ष तक विराम लिया। उसके बाद अपने जिले से न्यूज़ वन इंडिया, सूर्या समाचार के लिए रिपोर्टिंग की। इस समय यज्ञ चतुर्वेदी अपने होम डिस्ट्रिक्ट में नेशलन स्तर कई बड़े मीडिया संस्थानों व वेबसाइटों के साथ फ्रीलांस जर्नलिस्ट के तौर जुड़कर काम कर रहे है।
error: Content is protected !!