; मंत्री इमरान हुसैन ने कोंडली विधानसभा क्षेत्र में राशन दुकानों का औचक निरीक्षण किया - Namami Bharat
मंत्री इमरान हुसैन ने कोंडली विधानसभा क्षेत्र में राशन दुकानों का औचक निरीक्षण किया

*खाद्य एवं आपूर्ति  मंत्री ने स्वयं राशन की दुकानों पर राशन की गुणवत्ता व स्टॉक की जांच की

*ONORC के तहत प्रवासियों को राशन वितरण में दिल्ली शीर्ष राज्यों में से एक है -इमरान हुसैन

*खाद्य एवं आपूर्ति  मंत्री इमरान हुसैन ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि एफसीआई के गोदामों से विभिन्न राशन दुकानों तक खाद्यान्न की समय पर डिलीवरी सुचारू और निर्बाध रूप से सुनिश्चित की जाए

खाद्य और आपूर्ति मंत्री श्री इमरान हुसैन ने ई-पीओएस डिवाइस के माध्यम से  राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) 2013 और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई)  के  मुफ्त राशन के सुचारू वितरण की जांच के लिए कोंडली विधानसभा क्षेत्र में राशन दुकानों (एफपीएस) का औचक निरीक्षण किया। । निरीक्षण के दौरान कोंडली के विधायक श्री कुलदीप कुमार, सहायक आयुक्त (एफ एंड एस), खाद्य एवं आपूर्ति  विभाग के  अधिकारी और प्रवर्तन दल के अधिकारी माननीय  मंत्री के साथ रहे।

इस दौरान खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री ने व्यक्तिगत रूप से राशन की दुकानों पर स्टोर किये गए राशन की गुणवत्ता और स्टॉक की जांच की। माननीय मंत्री ने राशन की दुकानों में उपलब्ध राशन की गुणवत्ता को सही पाया  और राशन दुकानदारों को लाभार्थियों को अच्छी गुणवत्ता वाले खाद्यान्न वितरित करने के लिए कहा। माननीय मंत्री ने खाद्य और आपूर्ति अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे ऐसे राशन डीलरों के खिलाफ कानून के अनुसार कार्रवाई करें जो नियमित रूप से दुकान नहीं खोलते हैं,  निर्धारित मात्रा से कम राशन वितरित करते हैं या किसी भी तरह के कदाचार जैसे कि खाद्यान्न का डायवर्जन, जमाखोरी, कालाबाजारी, राशन का कम वितरण, लाभार्थियों के साथ दुर्व्यवहार आदि में शामिल हैं।

माननीय मंत्री ने ई-पीओएस डिवाइस के बारे में भी जानकारी ली और इसके तकनीकी पहलुओं को समझा। माननीय मंत्री ने पाया कि ईपीओएस डिवाइस के माध्यम से राशन का वितरण सुचारू रूप से किया जा रहा है, शुरुआती दिनों में कुछ तकनीकी दिक्कतें आईं  थीं , जिन्हें समय पर दूर कर लिया गया था। माननीय मंत्री ने इस तकनीकी प्रणाली को लोगों के अनुकूल बनाने के लिए और बेहतर बनाने पर बल दिया।

माननीय मंत्री ने इस दौरे के दौरान वहां पर मौजूद स्थानीय लोगों से बात की जिसमे स्थानीय लोगों ने केजरीवाल के ईमानदार शासन पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि अरविंद केजरीवाल की सरकार आने के बाद सभी सरकारी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लोगों को मिल रहा है। राशन लाभार्थियों ने दिल्ली के लोगों को बिना किसी परेशानी के मुफ्त राशन उपलब्ध कराने के दिल्ली सरकार के प्रयासों की सराहना की।

 श्री इमरान हुसैन ने यह भी कहा कि दिल्ली ओएनओआरसी (“वन नेशन वन राशन कार्ड”) योजना के तहत राशन वितरण की सुगम वयवस्था में अब देश में एक बेंचमार्क बन गया है। माननीय मंत्री ने कहा कि मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि दिल्ली ओएनओआरसी के तहत प्रवासियों को राशन वितरण में शीर्ष राज्यों में से एक है। यह सुविधा राष्ट्रीय पोर्टेबिलिटी के तहत सभी प्रवासी लाभार्थियों को दी जा रही है, जिनकी पहचान उनके मूल राज्य में एनएफएसए के तहत की गई है।

माननीय मंत्री श्री इमरान हुसैन ने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लिए खाद्यान्न की आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली सरकार ने अन्य राज्यों से राजधानी दिल्ली और खाद्यान्न गोदामों से दिल्ली के सभी भागों में स्थित उचित मूल्य की दुकान तक खाद्यान्न की आवाजाही को आवश्यक सेवा के रूप में अधिसूचित किया है और अधिकारियों को भारतीय खाद्य निगम (FCI) के गोदामों से उचित मूल्य की दुकानों तक सुचारू और निर्बाध तरीके से खाद्यान्न की डिलीवरी समय पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!