बड़ा फेरबदल: UP में 7 IPS अफसरों का तबादला, अमित कुमार और विक्रांत वीर बने DCP

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की तरफ से एक बार फिर प्रशासनिक अमले में बड़ा फेरबदल किया गया है। राज्य में लखनऊ और नोएडा के बाद दो अन्य जिलों में भी पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम लागू किया गया है। गुरुवार को यूपी कैबिनेट ने इसके लिए मंजूरी दी, वहीं शुक्रवार सुबह दोनों जगह पुलिस कमिश्नर भी नियुक्त कर दिए गए। अब इन जिलों में अन्य आइपीएस अफसरों को भी तैनात करने की प्रक्रिया शुरू हुई है। इसीके चलते शनिवार को 7 आईपीएस अफसरों को इन जिलों में भेजा गया है।

इन्हें मिली तैनाती
यूपी में जिन 7 आईपीएस अफसरों को वाराणसी और कानपुर भेजा गया है उनमें हाथरस कांड वाले चर्चित आईपीएस विक्रांत वीर सिंह का भी नाम शामिल है। लम्बे समय से प्रतीक्षारत आईपीएस विक्रांत वीर को डीसीपी वाराणसी बनाया गया है, जबकि अनूप कुमार सिंह को डीसीपी कानपुर, बीबी मूथी डीसीपी कानपुर, संजीव त्यागी डीसीपी कानपुर, सलमान ताज डीसीपी कानपुर वहीं रवीना त्यागी की भी कानपुर वापसी हुई है, उन्हें भी डीसीपी कानपुर बनाया गया है। इसके साथ ही अमित कुमार प्रथम को डीसीपी वाराणसी बनाया गया है।

बता दें कि नोएडा और लखनऊ की तर्ज पर कानपुर और वाराणसी में पुलिस कमिश्नरी प्रणाली लागू हुई है। दोनों जगह ग्रामीण क्षेत्र भी रहेंगे। वाराणसी कमिश्नरी में 18 थाने होंगे, जबकि 10 थाने ग्रामीण क्षेत्र में रहेंगे वहीं कानपुर कमिश्नरी में 34 थाने होंगे जबकि 11 थाने आउटर में रखे गए हैं। बात दें कि अपर पुलिस महानिदेशक ए. सतीश गणेश को वाराणसी का जबकि अपर पुलिस महानिदेशक असीम अरुण को कानपुर का पुलिस कमिश्नर बनाया गया है। अब यहां हर जोन के लिए डीसीपी नियुक्त किया जाएगा।

Leave a Reply