; बड़ा फेरबदल: UP में 7 IPS अफसरों का तबादला, अमित कुमार और विक्रांत वीर बने DCP
बड़ा फेरबदल: UP में 7 IPS अफसरों का तबादला, अमित कुमार और विक्रांत वीर बने DCP

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की तरफ से एक बार फिर प्रशासनिक अमले में बड़ा फेरबदल किया गया है। राज्य में लखनऊ और नोएडा के बाद दो अन्य जिलों में भी पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम लागू किया गया है। गुरुवार को यूपी कैबिनेट ने इसके लिए मंजूरी दी, वहीं शुक्रवार सुबह दोनों जगह पुलिस कमिश्नर भी नियुक्त कर दिए गए। अब इन जिलों में अन्य आइपीएस अफसरों को भी तैनात करने की प्रक्रिया शुरू हुई है। इसीके चलते शनिवार को 7 आईपीएस अफसरों को इन जिलों में भेजा गया है।

इन्हें मिली तैनाती
यूपी में जिन 7 आईपीएस अफसरों को वाराणसी और कानपुर भेजा गया है उनमें हाथरस कांड वाले चर्चित आईपीएस विक्रांत वीर सिंह का भी नाम शामिल है। लम्बे समय से प्रतीक्षारत आईपीएस विक्रांत वीर को डीसीपी वाराणसी बनाया गया है, जबकि अनूप कुमार सिंह को डीसीपी कानपुर, बीबी मूथी डीसीपी कानपुर, संजीव त्यागी डीसीपी कानपुर, सलमान ताज डीसीपी कानपुर वहीं रवीना त्यागी की भी कानपुर वापसी हुई है, उन्हें भी डीसीपी कानपुर बनाया गया है। इसके साथ ही अमित कुमार प्रथम को डीसीपी वाराणसी बनाया गया है।

बता दें कि नोएडा और लखनऊ की तर्ज पर कानपुर और वाराणसी में पुलिस कमिश्नरी प्रणाली लागू हुई है। दोनों जगह ग्रामीण क्षेत्र भी रहेंगे। वाराणसी कमिश्नरी में 18 थाने होंगे, जबकि 10 थाने ग्रामीण क्षेत्र में रहेंगे वहीं कानपुर कमिश्नरी में 34 थाने होंगे जबकि 11 थाने आउटर में रखे गए हैं। बात दें कि अपर पुलिस महानिदेशक ए. सतीश गणेश को वाराणसी का जबकि अपर पुलिस महानिदेशक असीम अरुण को कानपुर का पुलिस कमिश्नर बनाया गया है। अब यहां हर जोन के लिए डीसीपी नियुक्त किया जाएगा।

News Reporter
पंकज चतुर्वेदी 'नमामि भारत' वेब न्यूज़ सर्विस में समाचार संपादक हैं। मूल रूप से गोंडा जिले के निवासी पंकज ने अपना करियर अमर उजाला से शुरू किया। माखनलाल लाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में परास्नातक पंकज ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी में पत्रकारिता की और पंजाब केसरी के साथ काम करते हुए राष्ट्रीय राजनीति को कवर किया है। लेकिन मिट्टी की खुशबू लखनऊ खींच लाई और लोकमत अखबार से जुड़कर सूबे की सियासत कवर करने लगे। 2017 में पंकज ने प्रिंट मीडिया से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की तरफ रुख किया। उत्तर प्रदेश के प्रतिष्ठित चैनल न्यूज वन इंडिया से जुड़कर पंकज ने प्रदेश की राजनीतिक हलचलों को करीब से देखा समझा। 2018 से मार्च 2021 तक जनतंत्र टीवी से जुड़े रहें। पंकज की राजनीतिक ख़बरों में विशेष रुचि है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही पॉलिटिकल रिपोर्टिंग की तरफ झुकाव रहा है। वह उत्तर प्रदेश की राजनीति की बारीक समझ रखते हैं।
error: Content is protected !!