; ओमीक्रोन से आने वाली है तीसरी लहर, देश में फिर लगेगा लॉकडाउन?, केन्द्र ने राज्यों को दिया निर्देश - Namami Bharat
ओमीक्रोन से आने वाली है तीसरी लहर, देश में फिर लगेगा लॉकडाउन?, केन्द्र ने राज्यों को दिया निर्देश

देश में ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. हर दिन नए-नए संक्रमित सामने आ रहे हैं. अबतक देश के 14 राज्यों के लोग कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की चपेट में आ चुके हैं. इधर, केन्द्र सरकार देश में बढ़ते ओमिक्रॉन के मामलों को देखते हुए गंभीर हो गई है. केन्द्र सरकार ने राज्यों की सरकार को पत्र लिखा है. अपने पत्र में केन्द्र ने कहा है कि नये वेरिएंट के कारण बढ़ रहे संक्रमण को रोकने के लिए राज्य चाहे तो नाईट कर्फ्यू लगा सकता है.

ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलो के बीच केन्द्र सरकार ने राज्यों को पत्र लिखा है. अपने पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों में टेस्टिंग और निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए है. साथ ही नाइट कर्फ्यू लगाने, बड़ी सभाओं पर रोक लगाने, शादियों और अंतिम संस्कारों में लोगों की संख्या को सीमित करने की बात कही है. इसके अलावा केन्द्र ने राज्यों के ओमिक्रॉन से बचाव के लिए वॉर रुम बनाने, कंटेनमेंट जोन निर्धारित करने, मामलों की समीक्षा करने को कहा है.

बता दें जम्मू कश्मीर के बीच देश के 14 राज्यों मे ओमिक्रॉन वेरिएंट फैल चुका है. देश में अब तक 220 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. भारत में ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा मामले मुंबई में देखने को मिले हैं. दिल्ली में भी हालत खराब है. इसके अलावा गुजरात, तमिलनाडू, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, वेस्ट ब‍ंगाल समेत अन्य राज्यों में भी ओमिक्रॉन के मामले सामने आ चुके हैं.

ब्रिटेन में किये गये एक अध्ययन के अनुसार, इस बारे में कोई सबूत नहीं है कि कोरोना का ओमिक्रोन वैरिएंट , डेल्टा वैरिएंट की तुलना में कम भयावह है. अध्ययन में पाया गया कि ओमिक्रोन पिछले संक्रमण या टीके की दोनों खुराकों से मिली प्रतिरक्षा को बड़े पैमाने पर चकमा देता है.

गौरतलब है कि भारत समेत दुनिया के कई देश कोरोना के नये वेरिएंट की भयंकर चपेट में हैं. अमेरिका, ब्रिटेन की हालत बद से बदतर हो गयी है. ब्रिटेन में नये संक्रमित से अबतक 12 लोगों की जान चली गई है. अमेरिका में भी ओमिक्रॉन से मौत का सिलसिला शुरू हो चुका है. वहां भी नये वेरिएंट से एक शख्स की जान चली गई है.

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!