; प्रख्यात शिक्षाविद डा जगदीश गाँधी ‘लाइफटाइम एचीवमेन्ट अवार्ड’ से सम्मानित
प्रख्यात शिक्षाविद डा जगदीश गाँधी ‘लाइफटाइम एचीवमेन्ट अवार्ड’ से सम्मानित

लखनऊ, 5 जनवरी। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा जगदीश गाँधी को शिक्षा के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान हेतु ‘लाइफ टाइम अचीवमेन्ट अवार्ड’ से सम्मानित किया गया है। देश की प्रतिष्ठित शैक्षिक पत्रिका ‘स्कून्यूज’ के तत्वावधान में वाराणसी में आयोजित एक भव्य सम्मान समारोह ‘ग्रेट इण्डियन लर्निंग अवार्ड्स’ में डा. जगदीश गाँधी को इस प्रतिष्ठित सम्मान से नवाजा गया। इस अवसर पर स्कून्यूज के संस्थापक व सी.ई.ओ. श्री रवि संतलानी ने डा. जगदीश गाँधी के सम्मान में कहा कि ‘डा. गाँधी के विचार, दृष्टिकोण, समर्पण व लगन  भारतीय शिक्षा पद्धति के पथ-प्रदर्शक हैं, जिनका अनुकरण किया जाना चाहिए।’

सम्मान समारोह में डा. जगदीश गाँधी की ओर से सी.एम.एस. के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफीसर श्री रोशन गाँधी ने यह सम्मान ग्रहण किया। डा. गाँधी अकेले ऐसे भारतीय शिक्षाविद् हैं जिन्हें अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री एवं क्वीन्स यूनिवर्सिटी, बेलफास्ट की चांसलर हिलेरी क्लिंटन ने डाक्टरेट की मानद उपाधि से नवाजा है। इसके अलावा, डा. गाँधी को डाक्टरेट की पाँच मानद उपाधियों से भी नवाजा जा चुका है।

 ‘लाइफटाइम एचीवमेन्ट अवार्ड’ से नवाजे जाने पर अपनी प्रसन्नता व्यक्त करते हुए डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि इस सम्मान का सम्पूर्ण श्रेय सी.एम.एस. प्रधानाचार्याओं व शिक्षकों को जाता है, जिनके अथक परिश्रम व लगन की बदौलत ही सी.एम.एस. ने शैक्षिक क्षेत्र में अनेकों कीर्तिमान स्थापित किये हैं। ज्ञात हो की  डॉ. जगदीश गाँधी के अथक परिश्रम, लगन व मार्गदर्शन का परिणाम है कि 5 बच्चों से शुरू हुए सिटी मोन्टेसरी स्कूल में आज 55,000 से अधिक छात्र क्वालिटी एजूकेशन प्राप्त कर रहे हैं। सी.एम.एस. को वर्ष 2002 में ‘यूनेस्को शान्ति शिक्षा पुरस्कार’ से नवाजा गया। इसके अलावा, सी.एम.एस. संयुक्त राष्ट्र संघ का आफिसियल एन.जी.ओ. भी है।

News Reporter
error: Content is protected !!