; जलशक्ति मंत्री डा 0 महेन्द्र सिंह का गोण्डा में बाढ़ कार्यों का निरीक्षण
जलशक्ति मंत्री डा 0 महेन्द्र सिंह का गोण्डा में बाढ़ कार्यों का निरीक्षण

यज्ञविजय चतुर्वेदी। उत्तर प्रदेश सरकार के जलशक्ति मंत्री डा 0 महेन्द्र सिंह ने आज जनपद गोण्डा में चल रहे बाढ़ सुरक्षा कार्यों का निरीक्षण किया जल शक्ति मंत्री ने अधिकारियों को धमकी दे डाली , कहा आप सब मरोगे, मंत्री महेंद्र प्रताप बोले अगर जनता को कोई दिक्कत हुई तो आप सब लोग मरोगे कोई बचेगा नहीं, बाढ़ सुरक्षात्मक कार्यो का स्थलीय निरीक्षण करने सकरौर – भिखारीपुर रिंग बांध पहुंचे थे मंत्री महेंद्र सिंह, समीक्षा के दौरान बाढ़ खंड के अधिकारियों को दी धमकी, मंत्री बोले कोई भी लेबर घर पर खाने के लिए न जाए, सबका भोजन यहां बने उनकी पूरी व्यवस्था हो, रात और दिन 24 घंटे यहां पर काम करिए, आप सब के ऊपर कार्रवाई होगी चिंता मत करिए, मैं आपको छोड़ने वाला नहीं हूं, अगर जनता को कोई दिक्कत हो गई तो आप सब लोग मरोगे कोई बचेगा नहीं इस बात का ध्यान रखिए, तरबगंज के एली परसौली ग्राम स्थित सकरौर भिखारीपुर बांध का मामला।

उत्तर प्रदेश सरकार के जलशक्ति मंत्री डा 0 महेन्द्र सिंह जी ने आज जनपद गोण्डा में चल रहे बाढ़ सुरक्षा कार्यों का निरीक्षण किया तथा मानसून से पूर्व जनता को बाढ़ से सुरक्षा प्रदान किये जाने के दृष्टिगत बाढ़ परियोजनाओं के कार्य आसन्न मानसून पूर्व अतिशीघ्र पूर्ण किये जाने के निर्देश दिये । साथ ही बाढ़ सम्बन्धी समस्त तैयारियां मानसून से पूर्व सुनिश्चित किये जाने एवं ग्रामीण क्षेत्रों में नालों की सफाई भी वर्षा काल से पूर्व पूर्ण किये जाने के निर्देश दिए ।


पत्रकारों से वार्ता करते समय मा 0 मंत्री जी ने अवगत कराया कि कोविड महामारी के बावजूद सिंचाई विभाग द्वारा बाढ़ की तैयारियों के समस्त कार्य समयानुसार कराये जा रहे है । वर्ष 2020-21 में सिंचाई विभाग के अन्तर्गत 254 बाढ़ परियोजनाएं संचालित थीं जिनमें से 83 परियोजनाओं के कार्य बाढ़ काल 2020 के प्रारम्भ होने से पूर्व माह जून तक पूर्ण कर लिए गये थे तथा शेष परियोजनाओं के कार्य सुरक्षित स्तर तक इस प्रकार सम्पादित कराये गये कि उनका लाभ जनता को प्राप्त हो सके ।अतिसंवेदनशीन स्थलों जिन पर बाढ़ परियोजनाएं स्वीकृत नहीं थी उन स्थलों पर अनुरक्षण मद से अति आवश्यक कार्य कराकर बाढ़ से सुरक्षा प्रदान की गयी । माह दिसम्बर, 2020 तक 146 परियोजनाएं पूर्ण की गयी तथा वर्ष के अन्त तक अर्थात माह मार्च, 2021 तक 193 परियोजनाएं पूर्ण की गयी ।

वर्तमान वर्ष में अब तक कुल 215 परियोजनाएं पूर्ण हुई है । शेष परियोजनाओं के कार्य तेजी से प्रगति में हैं तथा आसन्न मानसून से पूर्व पूर्ण किये जाने हैं। जलशक्ति मंत्री डा 0 महेन्द्र सिंह जी ने कार्यों में लगे अधिकारियों को कार्यों की गुणवत्ता और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये तथा आगाह किया गया बाढ कार्यों में किसी भी अधिकारी / कर्मचारी के द्वारा कोई शिथिलता न बरती जाये । यदि इन कायों में किसी अधिकारी / कर्मचारी द्वारा कोई लापरवाही की जाती है तो उनके विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जायेगी । ठेकेदारों को भी सचेत किया कि महामारी की आड़ में यदि किसी ठेकेदार के कार्य में गुणवत्ता प्रभावित होती है तो उनका भुगतान बिल्कुल नहीं किया जायेगा ।

News Reporter
error: Content is protected !!