; दिल्ली सरकार ने जारी किया नया व्हाट्सएप कोविड हेल्पडेस्क नंबर - Namami Bharat
दिल्ली सरकार ने जारी किया नया व्हाट्सएप कोविड हेल्पडेस्क नंबर

नई दिल्ली: स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बुधवार को आधिकारिक तौर पर दिल्ली के लोगों के लिए एक नया व्हाट्सएप कोविड-19 हेल्पडेस्क लॉन्च किया। इस मौके पर वाट्सएप के अधिकारी भी मौजूद रहे। वैक्सीन सेंटर, टेलीकंसल्टेशन और ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिलिंग सेंटर से जुड़ी सभी जानकारी इस हेल्पडेस्क पर मिलेंगी। दिल्ली के लोग इस हेल्पलाइन के माध्यम से दिल्ली में कोविड से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए वॉट्सऐप पर ‘Hi’ लिखकर +911122307145 पर भेजना होगा।

इस अवसर पर, सत्येंद्र जैन ने कहा, “दिल्ली सरकार ने कोरोना महामारी से निपटने की अपनी तैयारियों को मजबूत करने के लिए इस व्हाट्सएप चैटबॉट को बनाया है। यह चैटबॉट दिल्ली के लोगों को कोविड-19 से संबंधित सभी विश्वसनीय जानकारी एक ही जगह पर मुहैया कराएगा। इसके अलावा ये चैटबॉट लोगों को उनके निकटतम वैक्सीन केंद्रों के बारे में भी जानकारी देगा।”

यह चैटबॉट व्हाट्सएप बिजनेस एपीआई पर बनाया गया है। इस चैटबॉट से दिल्ली के लोग कोविड से संबंधित अपने प्रश्नों के प्रामाणिक उत्तर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। लोग इस चैटबॉट के माध्यम से अपने निकटतम टीकाकरण केंद्र, उपलब्ध वैक्सीन स्लॉट, अस्पताल के बेड और ऑक्सीजन रिफिलिंग केन्द्रों से संबन्धित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस चैटबॉट को कोविन पोर्टल और दिल्ली सरकार के कोविड वॉर रूम के साथ जोड़ा गया है जिससे की कोविड से संबंधित सभी जानकारी एक ही जगह से मिल सकेगी ।

दिल्ली सरकार के इस नए व्हाट्सएप कोविड-19 हेल्पडेस्क का उपयोग करने के लिए, बस अपने फोन में इस नंबर (+911122307145) को सेव करें या क्यूआर कोड को स्कैन करें या फिर इस वेबसाइट [https://wa.me/911122307145] पर जाएं और ‘HI’ भेजें। यह सेवा हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में उपलब्ध है।

बैठक के दौरान, व्हाट्सएप के सार्वजनिक नीति निदेशक, श्री शिवनाथ ठुकराल ने कहा, “पिछले डेढ़ साल में, व्हाट्सएप जैसी तकनीकों ने भारत को कोरोना महामारी से निपटने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह व्हाट्सएप चैटबॉट दिल्ली सरकार की इस जंग को और मजबूती देगा और दिल्ली के लोगों को कोविड-19 से संबंधित विश्वसनीय जानकारी प्रदान करेगा। दिल्ली सरकार के साथ काम करना हमारे लिए गर्व की बात है।”

दिल्ली के लोगों को विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए दिल्ली सरकार युद्धस्तर पर काम कर रही है। गौरतलब है कि  महामारी के दौरान सही जानकारी का होना बेहद अहम होता है | दिल्ली सरकार के इस नए व्हाट्सएप चैटबॉट से सरकार को लोगो तक सही जानकारी पहुंचाने मे मदद मिलेगी।

News Reporter
error: Content is protected !!