; बसपा ने निकाय चुनाव को लेकर कसी कमर, विश्वनाथ पाल यूपी के नए प्रदेश अध्यक्ष
बसपा ने निकाय चुनाव को लेकर कसी कमर, विश्वनाथ पाल यूपी के नए प्रदेश अध्यक्ष

बसपा सुप्रीमो मायावती ने आगामी निकाय चुनावों को देखते हुए संगठन में बड़ा बदलाव किया है। मायावती ने विश्वनाथ पाल को यूपी का नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है। इससे पहले यह जिम्मेदारी भीम राजभर के पास थी जिन्हें बिहार का कोऑर्डिनेटर बनाया गया है। मायावती ने खुद  ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है। उन्होंने लिखा, ‘वर्तमान राजनीतिक हालात को मद्देनजर रखते हुए बी.एस.पी., यू.पी. स्टेट संगठन में किए गए परिवर्तन के तहत् श्री विश्वनाथ पाल, मूल निवासी ज़िला अयोध्या को बी.एस.पी. यूपी स्टेट का नया प्रदेश अध्यक्ष बनाये जाने पर उन्हें हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।’

बता दें कि 2022 विधानसभा चुनावों में बहुजन समाज पार्टी उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों में से केवल एक पर जीत हासिल करने में कामयाब रही थी, हालांकि चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, बसपा ने राज्य के चुनावों में कुल वोटों का 12.9 फीसदी हासिल करके तीसरा सबसे बड़ा वोट शेयर हासिल किया था।

चुनाव आयोग के अनुसार, 2022 विधानसभा चुनावों में  सबसे अधिक 41.3 प्रतिशत वोट शेयर भाजपा को और इसके बाद समाजवादी पार्टी को 32 प्रतिशत वोट मिले थे। 2017 के विधानसभा चुनावों में, बसपा ने सभी 403 सीटों पर चुनाव लड़ा था और उनमें से केवल 19 पर जीत हासिल की थी, जबकि 81 सीटों पर उसकी जमानत जब्त हो गई थी। पार्टी ने 2017 में डाले गए कुल वोटों का 22 प्रतिशत से अधिक मत प्राप्त किया था।

News Reporter
error: Content is protected !!