; देश में सबसे साफ़ हवा कहां हैं ? - Namami Bharat
देश में सबसे साफ़ हवा कहां हैं ?

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 को ‘संतोषजनक’, 101 और 200 को ‘मध्यम’, 201 और 300 को ‘खराब’, 301 और 400 को ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 को ‘गंभीर’ माना जाता है।

कौन से शहर की हवा सबसे साफ़ हैं ?

दक्षिण भारत के कई प्रमुख शहरों में वायु प्रदूषण का स्तर ठीक ठाक अच्छा और संतोषजनक रहता हैं। बेंगलुरु ने मंगलवार को 58 का ‘संतोषजनक’ स्तर  एक्यूआई दर्ज किया। जबकि चेन्नई में एक्यूआई 64 था। इसके अलावा कोच्चि में 42 अच्छा एक्यूआई दर्ज किया गया।

राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता बुधवार को 389 की एक्यूआई दर्ज करते हुए ‘गंभीर श्रेणी’ में रही। बिगड़ती हवा के बीच, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ने स्थिति नियंत्रण में आने तक सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने की घोषणा की। 

इस बीच, मंगलवार को मामूली सुधार के बाद जयपुर की वायु गुणवत्ता बुधवार की सुबह एक बार फिर ‘बेहद खराब’ स्तर पर पहुंच गई। शहर का एक्यूआई निराशाजनक 307 पर है। कोटा में, हवा की गुणवत्ता बहुत खराब रही (मंगलवार को एक्यूआई स्तर 349), जबकि उदयपुर में वायु गुणवत्ता के स्तर में सुधार के संकेत देखे गए। सोमवार को ‘गंभीर’ से मंगलवार को ‘बेहद खराब’ हो गया।

कौन से शहर की हवा सबसे ख़राब हैं ?

उत्तर प्रदेश के शहर भी ‘खराब’ वायु गुणवत्ता से जूझ रहे हैं। वास्तव में, नोएडा 397 के एक्यूआई के साथ देश का सबसे प्रदूषित शहर बना हुआ है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगामी वायु प्रदूषण संकट पर चर्चा करने के लिए स्थानीय अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की। 

मुंबई में मंगलवार को इस सीजन की सबसे खराब वायु गुणवत्ता दर्ज की गई। मंगलवार को 280 का एक्यूआई दर्ज किया गया। जो पिछले दिन 245 से अधिक था। 1 नवंबर के बाद से शहर के प्रदूषण के स्तर में लगातार वृद्धि हो रही है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के अनुसार 201 से 300 के बीच एक्यूआई को खराब श्रेणी में रखा जाता है।

सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से स्थिति से निपटने के तरीके पर निर्णय लेने के लिए मंगलवार को एक आपातकालीन बैठक आयोजित करने को कहा।

News Reporter
Akash has studied journalism and completed his master's in media business management from Makhanlal Chaturvedi National University of journalism and communication. Akash's objective is to volunteer himself for any kind of assignment /project where he can acquire skill and experience while working in a team environment thereby continuously growing and contributing to the main objective of him and the organization. When he's not working he's busy reading watching and understanding non-fictional life in this fictional world.
error: Content is protected !!