गेहूं खरीद की सभी तैयारियां पूरी, 1 अप्रैल से होगी शुरुआत

सिद्धार्थनगर: जनपद में गेहूं खरीद की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जिला विपणन अधिकारी संजय पांडे ने बताया कि अबकी बार जिले में 93 केंद्र स्थापित किए जा चुके हैं और क्रय केंद्रों का प्रस्ताव जो मिल रहा है तो उन्हें शीघ्र ही स्थापित कर दिया जाएगा। जबकि पूरे प्रदेश में 55 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्षय रखा गया है। हालांकि, जनपदों में खरीद का कोई निर्धारित लक्षय नहीं रखा गया है।

शासन की मंशा है कि 15 जून तक जो भी गेहूं आएंगे उनकी खरीद की जाएगी। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा गेहूं खरीद शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। गेहूं खरीद 1 अप्रैल 2021 से आरंभ की जाएगी। गेहूं खरीद के अंतर्गत किसी भी क्रय केंद्र पर किसानों को किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। भंडारण गोदाम एवं क्रय केंद्रों में गेहूं की सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए जाएंगे।

इस वर्ष गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य में ₹50 की बढ़ोतरी की गई है। अब गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य ₹1975 रुपए प्रति क्विंटल होगा। लेकिन अब गेहू की फसल तैयार हो चुकी है और प्राइवेट दुकानदार अभी से ही गेहूं खरीद भी शुरू कर दिए हैं। जबकि शासन की मंशा है कि 15 जून तक जो भी गेहूं खरीद केंद्र पर आएंगे उनकी खरीद की जाएगी।

Leave a Reply