; नहीं टाले जाएंगे UP चुनाव, जानें चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस की बड़ी बातें  - Namami Bharat
नहीं टाले जाएंगे UP चुनाव, जानें चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस की बड़ी बातें 

 

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव समय पर ही होंगे, इसके संकेत यूपी दौरे पर आए मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने दे दिया है. आयोग ने कहा कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए सभी दलों ने समय पर ही चुनाव कराने की मांग की है. यूपी चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करने के बाद मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने हमसे मुलाकात की और हमें बताया कि सभी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए समय पर ही विधानसभा चुनाव कराए जाने चाहिए.

तीन दिनों तक समीक्षा करने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनाव आयोग ने कहा कि 5 जनवरी को फाइनल वोटर लिस्ट आएगी. उत्तर प्रदेश में 52 फीसदी नए वोटर और महिला मतदाताओं की संख्या बढ़ी है. सभी राजनीतिक दल समय पर चुनाव के पक्ष में हैं. बता दें कि अगले साल फरवरी-मार्च के बीच विधानसभा चुनाव होने हैं

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा के साथ आयोग के अन्य अधकारी अनूप चन्द्र पांडेय, उमेश सिन्हा, राजीव कुमार समेत चुनाव आयोग के 13 अफसरों की टीम मौजूद थी. चुनाव आयोग ने पिछले 2 दिनों में कई मीटिंग की है. बता दें कि 14 मई 2022 को सरकार का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. यूपी में विधानसभा की सीटों की संख्या 403 है. चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में यूपी दौरे का ब्योरा दिया और कहा कि पहले दिन यूपी की सभी राजनीतिक पार्टियों से मुलाकात की गई और आयोग ने राजनीतिक पार्टियों द्वारा बताए गए बिंदुओं का संज्ञान लिया. आयोग ने उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों के जिलाधिकारियों, कमिश्नर, पुलिस के आला अफसरों से मुलाकात की और उन सभी अफसरों से उनके जिलों की लॉ एंड ऑर्डर के बारे में जानकारी दी.

चुनाव आयोग ने कहा कि यूपी में मतदाता पंजीकरण का काम 5 जनवरी तक चल रहा है. 5 जनवरी को फाइनल निर्वाचक नामावली प्रकाशित होगी. इस बार 15 करोड़ से अधिक अभी तक उत्तर प्रदेश में मतदाताओं की संख्या है. आयोग ने बताया कि निर्वाचक नामावली प्रकाशित होने के बाद भी लोग अपना नाम जुड़वा सकते हैं. इस बार 52.8 लाख नए मतदाता जुड़े हैं. इसने कहा कि जनवरी 2022 को 18 साल के हो रहे मतदाता अपना पंजीकरण जरूर करें

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा, 80 वर्ष से अधिक आयु वाले मतदाता, कोरोना संक्रमित मतदाता और दिव्यांग मतदाताओं को घर पर ही वोट डालने की सुविधा मिलेगी.

आयोग ने कहा, हमने राजनीतिक पार्टियों के साथ बैठक की थी. राजनीतिक दलों की मांग है कि समय पर चुनाव कराया जाए. रैलियों में नफरती भाषण व रैलियों में हो रही भीड़ पर भी कुछ दलों ने चिंता जताई है. पोलिंग बूथ पर पर्याप्त संख्या में महिला बूथकर्मी की भी मांग की गई है.

2017 के मतदान का प्रतिशत 61% था, जो लोकसभा चुनाव के समय में घटकर 59% हो गया था. वोटिंग % घटना चिंता का विषय है.

राज्य में अब तक मतदाताओं की कुल संख्या 15 करोड़ से अधिक है. अंतिम प्रकाशन के बाद मतदाता के वास्तविक आंकड़े आएंगे. अंतिम प्रकाशन के बाद भी अगर किसी का नाम ना आए तो वो क्लेम कर सकते हैं.

SSR 2022 के अनुसार अबतक 52.8 लाख नए मतदाताओं को शामिल किया गया है. इसमें 23.92 लाख पुरुष और 28.86 लाख महिला मतदाता हैं. 18-19 आयु वर्ग के 19.89 लाख मतदाता हैं.

CEC ने कहा कि फ्रंटलाइन पोलिंग वर्कर्स फुली वैक्सीनेटेड होंगे और यह निर्देश जारी किए गए हैं कि राज्य में हर किसी को कम से कम एक डोज लगी हो.

उन्होंने कहा, यूपी के अधिकारियों ने हमें बताया है कि 50 प्रतिशत आबादी फुली वैक्सीनेटेड है और राज्य में अब तक सिर्फ 4 केस ओमिक्रोन के मिले हैं.

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए चुनाव टालने को कहा था और पीएम मोदी से चुनावी रैली बैन करने का भी अनुरोध किया था. इसके बाद चुनावी टीम ने यूपी का दौरा किया था.

उत्तर प्रदेश के अलावा 2022 की शुरुआत में गोवा, पंजाब, मणिपुर और उत्तराखंड में चुनाव होने हैं.

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!