; गर्म पानी पीने से आपके शरीर में होते हैं ये बड़े बदलाव, जानें इसके फायदे - Namami Bharat
गर्म पानी पीने से आपके शरीर में होते हैं ये बड़े बदलाव, जानें इसके फायदे

गर्म पानी  का स्‍वाद भले ही अच्‍छा नहीं लगता लेकिन सेहत के लिए यह बहुत ही फायदेमंद  है. आप अगर नियमित रूप से पीने के लिए गर्म पानी का प्रयोग करें तो कई बीमारियां आपसे दूर रहेंगी.

कहा जाता है कि हेल्‍थ  से जुड़ी कई समस्‍याओं का इलाज अकेले पानी  है. हेल्‍दी रहने के लिए डॉक्‍टर भी भरपूर पानी पीने की सलाह देते हैं. शरीर में अगर पानी पर्याप्त मात्रा में होगा तो शरीर के सभी अंग सुचारु रुप से काम करेंगे. हमारे बड़े बुजुर्ग भी सुबह उठकर पानी पीने की सलाह देते आए हैं और इसका सेहत से कनेक्‍शन भी गिनाते रहे हैं. ऐसे में विशेषज्ञ यह मानते हैं कि अगर आप पीने के लिए ठंडे पानी की जगह गर्म या गुनगुना पानी को प्रेफर करें तो इसका आपके शरीर पर कई गुना ज्‍यादा प्रभाव पड़ेगा. तो आइए जानते हैं कि गर्म पानी पीने के क्‍या क्‍या फायदे हैं और इसका कैसे प्रयोग किया जाए.

1. सर्दी जुकाम की समस्या को करें दूर

बरसात के दिनों में वायरल इनफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. इन दिनों में व्यक्ति के शरीर में सर्दी-जुकाम की समस्या अक्सर देखने को मिलती है. ऐसे में यदि आप 3-4 बार गुनगुना पानी रोजाना पिएं, तो खांसी और जुकाम की समस्या को दूर कर सकती है.

2.वेट लूज करने में सहायक

अगर आप वजन कम करने  के लिए जिम में घंटों पसीना बहा रहे हैं और डाइटिंग कर रहे हैं तो आपको बता दें कि अगर आप अपने डाइट में ठंडे पानी की जगह गर्म पानी को जगह दें तो आपका वजन तेजी से घट सकता है. इसके लिए आप रोजाना सुबह एक से दो ग्‍लास गुनगुना पानी पिएं और इसके बाद ही ही बाद दिन की शुरुआत करें. इसके सेवन से शरीर के हानिकारक टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं.

3. इम्यूनिटी करे मजबूत

बदलते मौसम में हेल्दी बने रहने के लिए रोज सुबह खाली पेट 1 गिलास गर्म पानी में नींबू डालकर पीएं, इससे शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

4. पाचन तंत्र करे मजबूत

गर्म पानी पीने से इंसान की पांचन क्रिया सक्रिया होती है और उसमें सुधार होता है. पानी की मदद से ही इंसान का पाचन चलता है. जब पानी पेट और आंतों में जाता है तो उससे पाचन तंत्र बेहतर तरीके से हाइड्रेटेड होता है जिससे यह कचरे को आसानी से खत्म कर पाता है.

5. त्वचा में लाए निखार

जानकारों के मुताबिक ठंडा पानी पीने से कब्ज की शिकायत हो जाती है. आपको बता दें, कब्ज की वजह से अक्सर चेहरे पर पिंपल्स, झुर्रियां जैसे कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं. यदि आप रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी पिएं, तो आपका शरीर हाइड्रेट बना रह सकता है. आपके चेहरे पर फोड़े फुंसी निकलने की समस्या दूर हो सकती है.

6.दांत दर्द में फायदेमंद

अगर आप दांत और मसूड़ों में दर्द से परेशान रहते हैं तो रोजाना सुबह गर्म पानी पीने की आदत डाल लें. इससे आपके दांत लम्बे समय तक हेल्‍दी रहेंगे और स्‍वेलिंग में आराम मिलेगा. गर्म पानी पीते समय इस बात का ध्यान हमेशा रखें कि पानी अधिक गर्म ना हो. ऐसा होने पर यह दातों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!