; इन राज्यों में होगी भारी बारिश, बढ़ेगा ठंड, जानें अपने इलाके का मौसम - Namami Bharat
इन राज्यों में होगी भारी बारिश,  बढ़ेगा ठंड, जानें अपने इलाके का मौसम

पहाड़ों में बर्फबारी का दौर जारी है जिसकी वजह से मैदान इलाकों में ठंड बढ़ रही है. अगले कुछ दिनों में हाड़ कंपा देने वाली ठंड दस्‍तक देगी. मंगलवार यानी आज के बाद मौसम एक बार फिर करवट लेगा. मौसम विभाग की मानें तो, पश्चिमी विक्षोभ की वजह से उत्तर-पश्चिम और उससे सटे मध्य भारत प्रभावित हो सकते हैं. उत्तर पश्चिम और आसपास के मध्य भारत के कई राज्यों में बारिश की संभावना बनी हुई है. बारिश के बाद ठंढ़ में इजाफा होगा. इधर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बनी हुई है. 

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने और इसके चक्रवात में बदलने का अनुमान जताया है. विभाग ने दो दिसंबर की सुबह 8.30 बजे से तीन दिसंबर की सुबह 8.30 बजे तक जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, कंधमाल, मल्कानगिरि, कोरापुट और रायगढ़ जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश होने का अनुमान जताया है. ओड़िशा में दो से पांच दिसंबर तक बारिश होने की संभावना है.

झारखंड में दो और तीन दिसंबर को कहीं-कहीं बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान किया है कि दो दिसंबर को राजधानी को छोड़कर अन्य इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. तीन दिसंबर को राजधानी में भी बारिश होने का अनुमान है. इससे पूर्व बादल छाये रहेंगे. बादल छाये रहने से न्यूनतम तापमान थोड़ा चढ़ सकता है. अधिकतम तापमान गिर सकता है. एक दिसंबर तक मौसम शुष्क रहेगा. कहीं-कहीं धुंध और कोहरा रह सकता है.

बिहार में इन दिनों हवा चलने की वजह से मौसम में बदलाव नजर आ रहा है. दक्षिण बिहार की ओर उत्तरी-पश्चिमी और उत्तर में दक्षिण-पूर्वी हवा चल रही है. मौसम विभाग की मानें तो, अगले दो दिनों तक सूबे का मौसम शुष्क बने रहने के साथ आर्द्रता में बढ़ोतरी के आसार हैं. वहीं, दक्षिण बिहार के कुछ हिस्सों में मध्यम तो पूर्वी भागों में हल्के दर्जे का कोहरा छाया रह सकता है.

मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव गुजरात, महाराष्ट्र और दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और दक्षिण राजस्थान में नजर आ सकता है. यहां गरज के साथ बारिश की संभावना है. दिसंबर की शुरुआत में गुजरात में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग ने व्‍यक्त की है. इस दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश के आसार नजर आ रहे हैं. दिसंबर की शुरूआत में यूपी के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है.

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!