; कंटेनर में छिपकर भारत से ब्रिटेन पहुंचा दुनिया का सबसे जहरीला सांप - Namami Bharat
कंटेनर में छिपकर भारत से ब्रिटेन पहुंचा दुनिया का सबसे जहरीला सांप

दुनिया के सबसे घातक सांपों में से एक वाइपर शिपिंग कंटेनर में बैठकर भारत से ब्रिटेन तक पहुंच गया। कंटेनर भारत से चट्टान लेकर यूके पहुंचा था, जिसमें एक सॉ-स्केल्ड वाइपर मौजूद था, जिसकी गिनती धरती के सबसे घातक सांपों में से होती है। जब चट्टानों का ऑर्डर देने वाले शख्स ने उस सांप की जानकारी यूके के साउथ एसेक्स वाइल्डलाइफ हॉस्पिटल के वेटनरी एक्सपर्ट को दी तो वे लोग उस सांप का रेस्क्यू करने के लिए पहुंचे। इस अस्पताल ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा है कि ‘कई ब्रिटिश वन्यजीव प्रजातियों के अलावा आज हमारे पास आने वाले एक जीव के बारे में भी फोन आया जो निश्चित रूप से देश में नहीं होना चाहिए था। हमारे पास एक स्टोववे सांप के बारे में एक कॉल आया जो भारत से एक शिपिंग कंटेनर में आया था।’

अस्पताल के अनुसार, उन्हें भारत से एक शिपिंग कंटेनर में छिपे एक सांप को पकड़ने के लिए कॉल आया था. बीबीसी के मुताबिक, एक कारीगर को यह सांप चट्टानों के शिपिंग कंटेनर में मिला था. अस्पताल ने अपनी टीम भेजी जिसमें एक सांप विशेषज्ञ और एक पशु चिकित्सक शामिल थे. टीम ने तुरंत पहचान लिया कि ये सांप इंग्लैंड मं नहीं पाया जाता. फेसबुक पोस्ट में लिखा था, “आज आने वाली कई ब्रिटिश वन्यजीव प्रजातियों के अलावा, हमारे पास एक सांप के बारे में भी कॉल आया जो निश्चित रूप से उस देश में नहीं है, जहां उसे होना चाहिए था.”

टीम समझ गई कि यह दुनिया के सबसे जहरीले सांपों में से एक है. अस्पताल ने कहा, “चूंकि इसकी पहचान आरी के आकार के वाइपर के रूप में की गई थी, इसलिए हम पूरी तरह से समझ गए थे कि ये सांप कितना खतरनाक है.” पोस्ट ने सांप की प्रजातियों के बारे में और जानकारी भी दी. इसमें कहा गया है, “वे कुछ सबसे घातक सांपों में ऊपर हैं (ऐसा माना जाता है कि अन्य सभी प्रजातियों की तुलना में ये लोगों को अधिक मारते है).”

बता दें की जानवरों के एक अस्पताल के स्टाफ को उसे पकड़ने के लिए बुलाया गया  बकौल अस्पताल, सांप को डब्बे  में लॉक कर कमरे मे  रखा गया  तो वहीं एक्सपट  द्वारा उसे ले जाने का इंतज़ार किया जा रहा है 

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!