; देश में ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या 200 पहुंची, महाराष्ट्र और दिल्ली ने बढ़ाई चिंता - Namami Bharat
देश में ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या 200 पहुंची, महाराष्ट्र और दिल्ली ने बढ़ाई चिंता

देश में ओमिक्रॉन ने रफ्तार पकड़ ली है. मंगलवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में अब 200 मरीज ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित पाये गये हैं. कोरोना के नए  वैरिएंट ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा मरीज महाराष्ट्र और दिल्ली में मिले हैं. इन दोनों राज्यों में 54-54 ओमिक्रॉन के मामले सामने आ चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें तो देश के 12 राज्यों में अब तक ओमिक्रॉन पहुंच चुका है.

ब्रिटेन में किये गये एक अध्ययन के अनुसार, इस बारे में कोई सबूत नहीं है कि कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट, डेल्टा वैरिएंट की तुलना में कम भयावह है. अध्ययन में पाया गया कि ओमिक्रॉन पिछले संक्रमण या टीके की दोनों खुराकों से मिली प्रतिरक्षा को बड़े पैमाने पर चकमा देता है.

एम्स दिल्ली के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि कोरोना के नये वैरिएंट के खिलाफ सुरक्षा देने के लिए टीकों में बदलाव किया जा सकता है. डॉ गुलेरिया ने कहा कि हालांकि ओमिक्रॉन वैरिएंट एक हल्की बीमारी लगती है. जहां तक ​​टीके का सवाल है, तो हमारे पास सुरक्षा होनी चाहिए. मौजूदा टीके प्रभावी हैं, लेकिन नये वैरिएंट के साथ उनकी प्रतिरक्षा में कमी आयेगी.

ब्रिटेन में एक दिन में कोरोना के नये वैरिएंट ओमिक्रॉन के 12133 नये मामले सामने आये हैं. ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के मद्देनजर देश में कड़ी पाबंदियां लग सकती है. ब्रिटेन में अब तक ओमिक्रॉन के 37101 मामले आये हैं. वहीं, इस वैरिएंट से अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है. यह पूछने पर कि क्या लॉकडाउन लगाया जा सकता है, ब्रिटेन के उपप्रधानमंत्री ने कहा कि मैं कोई वादा नहीं कर सकता.

इस्राइल ने ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए अमेरिका, कनाडा और जर्मनी समेत 10 देशों की यात्रा पर सोमवार को प्रतिबंध लगा दिया. देश में ओमिक्रॉन के 175 मामले आ चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की सिफारिशों को स्वीकार करते हुए इस्राइली मंत्रियों ने अमेरिका, इटली, बेल्जियम, जर्मनी, हंगरी, मोरक्को, पुर्तगाल, कनाडा, स्विट्जरलैंड और तुर्की को ‘नो-फ्लाइ’ सूची में रखने की सोमवार को मंजूरी दी

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!