; आ गयी देश में अमीरो की लिस्ट, जानिये कौनसा उद्योगपति रोज़ाना कितना कमाता है - Namami Bharat
आ गयी देश में अमीरो की लिस्ट, जानिये कौनसा उद्योगपति रोज़ाना कितना कमाता है
आकाश रंजन:रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2021 में एक बार फिरसे पहला स्थान हासिल किया है। वही अदानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी ने अपनी कुल संपत्ति में 261 प्रतिशत की वृद्धि के बाद दूसरे स्थान पर कब्जा कर लिया है।

आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2021 के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष मुकेश अंबानी 7,18,000 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ लगातार 10वें वर्ष भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं। 64 वर्षीय मुकेश अंबानी हुरुन इंडिया रिच लिस्ट की 10वीं वर्षगांठ संस्करण में पहले स्थान पर कायम है। इस साल उनकी कुल संपत्ति में नौ प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 2020 से उनकी किस्मत तेजी से बढ़ी है क्योंकि समूह ने अपने खुदरा और दूरसंचार के व्यापार में भारी लाभ कमाया है।

महामारी के दौरान डिजिटल कारोबार में तेज वृद्धि के कारण मुकेश अंबानी की रोज़ाना संपत्ति 2020 में बढ़कर 163 करोड़ रुपये हो गई है। अंबानी के नेतृत्व में, आरआईएल 200 अरब डॉलर के बाजार को पार करने वाली पहली कंपनी बन गई है। हुरुन ग्लोबल 500 मोस्ट वैल्यूएबल कंपनी 2021 के अनुसार आरआईएल दुनिया की 57वीं सबसे मूल्यवान फर्म बन गई है।

गौतम अडानी की संपत्ति में आई 261% की वृद्धि

अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं क्योंकि उनकी कुल संपत्ति 2021 में 261 प्रतिशत बढ़ी है। शेयर बाजार में अपनी सूचीबद्ध फर्मों के शानदार प्रदर्शन के कारण गौतम अडानी ने हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2021 में दो स्थान की छलांग लगाई। गौरतलब है कि अडानी समूह का कुल बाजार 9 लाख करोड़ रुपये का है। अडानी पावर को छोड़कर बाकि सभी समूह का मूल्य 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक है। हुरुन इंडिया के एमडी और चीफ रिसर्चर अनस रहमान जुनैद ने कहा, गौतम अडानी एक नहीं बल्कि पांच, 1 लाख करोड़ रुपये की कंपनियां बनाने वाले अकेले भारतीय हैं।

टॉप 10 में और  कौन कौन है सबसे अमीर

शिव नादर और परिवार ने 67 प्रतिशत की वृद्धि के साथ साथ तीसरे स्थान पर कब्जा किया है। शिव नादर और परिवार की कुल संपत्ति 2,36,600 करोड़ रुपये है। 2020 में आखिरी लिस्ट जारी होने के बाद से शिव नादर की एचसीएल ने रोजाना 260 करोड़ रुपये कमाए है। हुरुन की रिपोर्ट में कहा गया है, एचसीएल के यात्रा, खुदरा जैसे क्षेत्रों में 67 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

एसपी हिंदुजा और उनका परिवार सूची में दो पायदान नीचे चौथे स्थान पर आ गया। लेकिन उनकी कुल संपत्ति 53 फीसदी बढ़कर 2,20,000 करोड़ रुपये हो गई। अशोक लीलैंड और इंडसइंड बैंक जैसी प्रमुख कंपनियों के प्रदर्शन के कारण हिंदुजा भाइयों का मूल्यांकन 53 प्रतिशत बढ़कर 2,20,000 करोड़ रुपये हो गया है। जिनके शेयर की कीमत 74 प्रतिशत और 61 प्रतिशत बढ़ी है।

एलएन मित्तल और उनका परिवार इस साल सूची में आठ स्थान ऊपर चढ़कर पांचवें स्थान पर पहुंच गया है। जब उसकी कुल संपत्ति 187 प्रतिशत बढ़कर 1,74,400 करोड़ रुपये हो गई है। स्टील बैरन की कंपनी आर्सेलर मित्तल जो चीन के बाहर सबसे बड़ी स्टील निर्माता है, ने 2008 के बाद से अपनी सबसे अच्छी तिमाही की सूचना दी। जो निर्माण, बुनियादी ढांचे और नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्रों की मजबूत मांग से उत्साहित है। रिपोर्ट में कहा गया है, निरंतर मांग में सुधार और स्टील की ऊंची बिक्री कीमतों ने आर्सेलरमित्तल को साल भर में अपने शेयर की कीमत को तीन गुना करने में मदद की।

क्राइरस एस पूनावाला और परिवार ने सूची में छठा स्थान बरकरार रखा है। यहां तक ​​​​कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) द्वारा कोविड -19 टीकों के निर्माण के लिए किए गए सौदों के कारण इनका मूल्य 74 प्रतिशत उछलकर 1,63,700 रुपये हो गया। पूनावाला की संपत्ति 74 प्रतिशत बढ़कर 1,63,700 करोड़ रुपये हो गई है। इससे पहले जून 2020 में पूनावाला ने हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट में शीर्ष 100 में प्रवेश किया था। उनका बेटा अदार हाल ही में टाइम मैगज़ीन के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों 2021 में प्रधान मंत्री मोदी के साथ तीन भारतीयों में से एक था।

राधाकिशन दमानी और उनके परिवार की कुल संपत्ति 77 प्रतिशत बढ़कर 1,54,300 करोड़ रुपये हो गई। दमानी और उनके परिवार ने हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2021 में सातवें स्थान को बरकरार है।

सूची में आठवें स्थान पर गौतम अडानी के भाई विनोद शांतिलाल अडानी और परिवार हैं। उनकी कुल संपत्ति बढ़कर 1.31 लाख करोड़ रुपये हो गई। विनोद अडानी इस साल सूची में 12 पायदान ऊपर चढ़ गए हैं।

आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला और उनका परिवार भी 1,22,200 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ शीर्ष 10 सबसे अमीर लोगों की सूची में शामिल हो गया है। रिपोर्ट में कहा गया है, सभी व्यावसायिक क्षेत्रों में मजबूत मांग, पूरी क्षमता पर चलने वाले संयंत्र और मार्जिन में सुधार के परिणामस्वरूप आदित्य बिड़ला समूह के संयुक्त बाजार पूंजीकरण में पिछले वर्ष की तुलना में इस साल 84 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

इस साल सूची में दसवां स्थान जय चौधरी ने हासिल किया है। चौधरी अमेरिका स्थित क्लाउड सुरक्षा कंपनी Zscaler के संस्थापक और सीईओ हैं। इस साल उनकी कुल संपत्ति 85 फीसदी बढ़कर 1,21,600 रुपये हो गई है। हिमाचल प्रदेश में जन्मे IIT के पूर्व छात्र चौधरी ने 2007 में सुरक्षा फर्म की स्थापना की और नैस्डैक-सूचीबद्ध फर्म में 42 प्रतिशत हिस्सेदारी का मालिक है। जिसका बाजार 2,81,000 करोड़ रुपये का है। रिपोर्ट में कहा गया है, कॉरपोरेट रैनसमवेयर हमलों के बीच उद्यम साइबर सुरक्षा सेवाओं की बढ़ती मांग ने चौधरी की संपत्ति में 85 प्रतिशत की वृद्धि का योगदान दिया और आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2021 के शीर्ष 10 में प्रवेश किया।

हुरुन रिच लिस्ट ने संकेत दिया कि भारत में पिछले साल 58 की तुलना में कुल 237 अरबपति हैं। रिपोर्ट ने यह भी सुझाव दिया कि रसायन और सॉफ्टवेयर क्षेत्रों ने सूची में नए अरबपतियों की सबसे बड़ी संख्या को जोड़ा, जबकि फार्मा अमीर सूची में 130 प्रवेशकों के साथ शीर्ष स्थान पर बना हुआ है।

News Reporter
Akash has studied journalism and completed his master's in media business management from Makhanlal Chaturvedi National University of journalism and communication. Akash's objective is to volunteer himself for any kind of assignment /project where he can acquire skill and experience while working in a team environment thereby continuously growing and contributing to the main objective of him and the organization. When he's not working he's busy reading watching and understanding non-fictional life in this fictional world.
error: Content is protected !!