; छठा सीरो-सर्वे रिपोर्ट : दिल्ली में 97 फीसदी लोगों में कोरोना के विरुद्ध एंटीबॉडी मिले - Namami Bharat
छठा सीरो-सर्वे रिपोर्ट : दिल्ली में 97 फीसदी लोगों में कोरोना के विरुद्ध एंटीबॉडी मिले

दिल्ली में 97 फीसदी लोगों में कोरोना संक्रमण के विरुद्ध एंटीबॉडी पायी गयी है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को एक प्रेस वार्ता कर दिल्ली के छठे सीरो सर्वे के नतीजे जारी किए । उन्होंने बताया कि दिल्ली के सभी 11 जिलों में कुल 97 प्रतिशत आबादी में सीरो -पोसीटीविटी दर पायी गयी है । उन्होंने कहा कि छठा सीरो-सर्वेक्षण ने दिल्ली में सकारात्मक परिणाम दिए हैं। ये सर्वे दिल्ली के सभी 11 जिलों के कुल 280 वार्डों में किया गया था और प्रत्येक वार्ड से 100 नमूने एकत्र किए गए थे। सत्येंद्र जैन ने कहा की ये एक अच्छी खबर है लेकिन हमें सावधान रहने की जरूरत है और घर से बाहर निकलने या काम पर जाने के दौरान मास्क पहनने और उचित सावधानी बरतने की जरूरत है।

दिल्ली सरकार ने पिछले महीने छठा सीरो-सर्वे शुरू किया था। इस सर्वे का मुख्य उद्धेश्य था संक्रमण या टीकाकरण के माध्यम से कोविड-19 के खिलाफ बने एंटीबॉडी वाले आबादी का पता लगाना। इस सर्वे के अनुसार   दिल्ली में कोविड-19 के खिलाफ एंटीबॉडी में काफी बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली के सभी 11 जिलो के आबादी में कोविड-19 के खिलाफ 97% एंटीबॉडी विकसित हुए हैं।

सत्येंद्र जैन ने कहा कि यह सर्वे बड़े स्केल पर किया गया है। सर्वे के अनुसार जिनका टीकाकरण हो गया है, उनमें 90% से ज्यादा एंटीबॉडी पायी गई है। जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है, उनमें 88% के आसपास एंटीबॉडी पायी गई है। महिलाओं में 90.1% एंटीबॉडी पायी गई है तथा पुरुष में 88.2% एंटीबॉडी पायी गई है।

सत्येंद्र जैन ने बताया, “सर्वेक्षण दिल्ली के 280 सभी वार्डों में किया गया था। सरकार ने इन सभी 280 वार्डों से रैनडम लोगों के कुल 28,000 नमूने एकत्र किए  और सभी अलग-अलग वार्ड से 100-100 सेंपल लिया गया है। यह  छठा सीरो-सर्वे सबसे बड़े स्केल पर किया गया है । पहला सर्वे जून 2020 में हुआ था जिसमें  22.86% पोसीटीविटी दर पायी गयी थी । 

दूसरा अगस्त 2020 में हुआ था, जिसमें  29.1% पोसीटीविटी पायी गयी थी। तीसरा सितंबर 2020 में हुआ था, जिसमें  25.1%, चौथा अक्टूबर 2020 में जिसमें  25.5% पोसीटीविटी और पांचवां  जनवरी 2021 में हुआ था, जिसमें 56.13% पोसीटीविटी दर पायी गयी थी । इस बार सीरो- सर्वे में 97% पोसीटीविटी दर आई है। इस बार पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक एंटीबॉडी पायी गई है। इस सर्वे के अनुसार महिलाओं में 90.1% एंटीबॉडी पायी गई है तथा पुरुष में 88.2% एंटीबॉडी पायी गई है। 

पिछले सभी सीरो-सर्वे की तुलना में इस सिरो- सर्वे में सबसे अधिक पोसीटीविटी पायी गयी है।” उन्होने कहा- “इस सर्वे के नतीजे काफी संतोषजनक हैं और अभी भी रोजाना होने वाले कोरोना टेस्ट में पोसीटीवीटी दर बहुत ही कम है। इतनी बड़ी संख्या में कोरोना विरोधी एंटीबॉडीज मिलने का मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि अब दिल्ली के लोग कोरोना से सुरक्षित हो चुके हैं। इसलिए दिल्ली की जनता से अनुरोध करता हूँ कि सभी लोग कोरोना संबंधी सावधानी बरतें और सुरक्षित रहें।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!