; रूस ने दागी 70 से ज्यादा मिसाइलें, कीव की बिजली गुल
रूस ने दागी 70 से ज्यादा मिसाइलें, कीव की बिजली गुल

रुस ने उक्रेन पर ताज़ा हमलों  में 70 से ज्यादा मिसाईल दागी हैं। इस हमले ने यूक्रेन के कई हिस्सों में पानी और बिजली जैसी आवश्यक सेवाओं को ठप कर दिया है, जो पहले से ही भयानक ठंड से जूझ रहे हैं। यूक्रेन शुक्रवार को घातक रूसी हमलों के एक और ताजा हमले का शिकार हो गया, जिससे यूक्रेन के लोगों के लिए पहले से ही गंभीर स्थिति बिगड़ गई है। 

रूसी सेना का दावा है कि हमलों का उद्देश्य सेना से जुड़ी सुविधाओं को निशाना बनाना है। 

राष्ट्रीय ऊर्जा प्रदाता ने यूक्रेनवासियों को चेतावनी दी कि देश के उत्तर, दक्षिण और केंद्र में दर्जनों रूसी मिसाइलों द्वारा प्रमुख बुनियादी ढांचे को निशाना बनाने के बाद बिजली बहाली में समय लगेगा।

अक्टूबर के बाद से रूसी हवाई बमबारी की नौवीं लहर में शुक्रवार को हवाई हमले के सायरन बजने के बाद राजधानी कीव के निवासियों को भूमिगत मेट्रो स्टेशनों में घुसते हुए देखा गया।

सबसे बड़ा’ मिसाइल हमला

यूक्रेन की सेना के अनुसार, रूस ने शुक्रवार को 74 मिसाइलें दागीं – मुख्य रूप से क्रूज मिसाइलें – जिनमें से 60 को विमान-रोधी रक्षा प्रणाली द्वारा मार गिराया गया।

यूक्रेनी राष्ट्रपति वलादिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि हमलों ने राजधानी कीव के 14 क्षेत्रों में बिजली और पानी को प्रभावित किया है।

यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल ने हमलों के “अंधाधुंध आतंक” की निंदा की है। 

कहा जा रहा है कि यह हमला राजधानी कीव पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण की शुरुआत के बाद से अब तक के सबसे बड़े मिसाइल हमलों में से एक है। 

कीव के मेयर विटाली क्लिट्सको ने कहा कि पानी की आपूर्ति बाधित हो गई है और मेट्रो का चलना बंद हो गया है ताकि लोग भूमिगत शरण ले सकें।

कीव मेट्रो राजधानी के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन बनी हुई है, जिसकी युद्ध-पूर्व आबादी तीन मिलियन थी। रूसी आक्रमण के बाद से इसका उपयोग शहर भर में बम आश्रय के रूप में किया गया है।

यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव की बिजली काट दी गई है। इस बीच प्रधानमंत्री मोदी ने रुसी राष्ट्रपति पुतिन से बात की।

News Reporter
error: Content is protected !!