भारत सरकार की ‘किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना’ में रोहन चतुर्वेदी चयनित

लखनऊ: सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजेन्द्र नगर (प्रथम कैम्पस) के मेधावी छात्र रोहन चतुर्वेदी ने भारत सरकार की किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (के.वी.पी.वाई फेलोशिप) के प्रथम चरण में चयनित होकर विद्यालय का नाम रोशन किया है। अब यह मेधावी छात्र साक्षात्कार के द्वितीय चरण में अपनी योग्यता साबित कर के.वी.पी.वाई फेलोशिप प्राप्त करेगा।

सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि इससे पहले, सी.एम.एस. के छः छात्र के.वी.पी.वाई फेलोशिप के प्रथम चरण में चयनित हो चुके हैं। इस प्रकार, सी.एम.एस. के कुल सात छात्र के.वी.पी.वाई फेलोशिप के प्रथम चरण में चयनित हुए हैं। इस फेलोशिप हेतु चयनित छात्रों को पाँच वर्षों की उच्चशिक्षा अवधि के दौरान रु. 4,64,000/- रूपये की स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। श्री शर्मा ने बताया कि यह फेलोशिप विद्यालयों तथा स्नातक स्तर के छात्रों को रिसर्च कैरियर अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु भारत सरकार के विज्ञान एवं तकनीकी विभाग की एक अत्यन्त ही महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना में चयनित छात्र अपना आई.डी. कार्ड दिखाकर देश की किसी भी प्रसिद्ध नेशनल लेब्रोटरी, विश्वविद्यालय, लाइब्रेरी की सुविधा निःशुल्क प्राप्त कर सकता है।

श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. सदैव ही विभिन्न रचनात्मक एवं सृजनात्मक प्रतियोगिताओं के माध्यम से अपने छात्रों की बहुमुखी प्रतिभा को निखारने के साथ ही जीवन में आगे ही आगे बढ़ने हेतु प्रोत्साहित करता रहता है। यही कारण है कि सी.एम.एस. छात्र सदैव ही विभिन्न रचनात्मक एवं सृजनात्मक प्रतियोगिताओं में अपनी बहुमुखी प्रतिभा की छाप छोड़कर विद्यालय का गौरव बढ़ा रहे हैं।

Leave a Reply