; केजरीवाल सरकार के मंत्रियों के नेतृत्व में 'रेड लाईट ऑन गाड़ी ऑफ' अभियान होगा तेज - Namami Bharat
केजरीवाल सरकार के मंत्रियों के नेतृत्व में ‘रेड लाईट ऑन गाड़ी ऑफ’ अभियान होगा तेज

*- दिल्ली के मुख्य ‌चौराहों पर केजरीवाल सरकार के मंत्री लोगों ‌को लाल बत्ती होने पर वाहन का इंजन बंद करने की अपील करेंगे*

*- रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ कैंपेन का मकसद है कि लाल बत्ती ऑन होने पर लोग अपने वाहन को बंद कर दें, जिससे वायु प्रदूषण कम करने में मदद मिले*

केजरीवाल सरकार के मंत्रियों के नेतृत्व में *रेड लाईट आन गाड़ी ऑफ* अभियान तेज होगा। अभियान के तहत केजरीवाल सरकार के मंत्री लोगों को जागरूक करेंगे। दिल्ली के मुख्य ‌चौराहों पर केजरीवाल सरकार के मंत्री लोगों ‌को लाल बत्ती होने पर वाहन का इंजन बंद करने की अपील करेंगे।

दिल्ली में केजरीवाल सरकार के मंत्री और दिल्ली विधानसभा की स्पीकर-उपाध्यक्ष लोगों को वाहन प्रदूषण को लेकर संवेदनशील बनाएंगे। जानकारी के मुताबिक 27 अक्टूबर को मंत्री इमरान हुसैन दिल्ली गेट रेड लाईट पर, 29 अक्टूबर को राजेन्द्र पाल गौतम अफ्रीका एवेन्यू, हयात फ्लाईओवर पर,  2 नवम्बर को दिल्ली विधानसभा की उपाध्यक्ष राखी बिरलान करकरी मोड़ पर, 8 नवम्बर को दिल्ली विधानसभा के स्पीकर राम निवास गोयल मंडौली रेड लाइट नंद नगरी पर, 12 नवम्बर को मंत्री सत्येन्द्र जैन मधुबन चौक पर,‌ 15 नवम्बर को मंत्री कैलाश गहलोत द्वारका मोड़ पर और 18 नवम्बर को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया इंडिया गेट पर लोगों को जागरूक करेंगे।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा –

 दिल्ली के अंदर अपना जो प्रदूषण है, उसको दिल्ली सरकार कम करने की लगातार कोशिश कर रही है। ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ कैंपेन के जरिए जो वाहनों का प्रदूषण है, उसके खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं। ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ कैंपेन का मकसद है कि रेड लाइट ऑन होने पर लोगों को अपने वाहन चालू रखने से रोका जाए। ऐसा करने से रेड लाइट पर वाहनों से प्रदूषण नहीं होगा और इससे निश्चित रूप से प्रदूषण से राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि पूरी दिल्ली के लोग इस कैंपेन में सहयोग कर रहे हैं। दिल्ली सरकार की भी यही कोशिश है कि दिल्ली के अंदर जो प्रदूषण पैदा होता है, उसको कम किया जाए। इसलिए ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ कैंपेन पूरे दिल्ली के अंदर चलाया जा रहा है।

*18 नवंबर तक चलेगा ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ कैंपेन*

केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में वाहनों से होने वाले प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ कैंपेन शुरू किया है। अधिकारिक तौर पर यह कैंपेन 18 अक्टूबर को शुरू किया गया और 18 नवंबर तक चलेगा। अगर हर दिल्लीवासी जिम्मेदारी के साथ अभियान में अपनी सहभागिता कर योगदान देता है, तो दिल्ली में वाहन प्रदूषण को 15 से 20 फीसद तक कम किया जा सकता है।

‘आप’ विधायकों ने वाहन चालकों को किया था जागरूक*

इससे पहले 21 अक्टूबर को ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ कैंपेन में सक्रिय भागीदारी कर आम आदमी पार्टी के विधायकों ने वाहन चालकों को जागरूक किया था। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के नेतृत्त में यह जागरूकता कार्यक्रम चंदगी राम अखाड़ा रेड लाइट पर किया गया था। इस जागरूकता कार्यक्रम में विपक्षी दलों के विधायकों को भी शामिल होने के लिए सूचना दी गई थी, लेकिन वे नहीं आए।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!