; प्रियंका गांधी ने पिंक कलर के स्टेज पर पार्टी का महिला घोषणा पत्र जारी किया - Namami Bharat
प्रियंका गांधी ने पिंक कलर के स्टेज पर पार्टी का महिला घोषणा पत्र जारी किया

उत्तर प्रदेश में ‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं’ के स्लोगन पर चुनावी वैतरिणी पार करने की कवायद कर रही कांग्रेस ने पार्टी मेनिफेस्टो (घोषणा पत्र) जारी किया. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की मौजूदगी में पिंक कलर के स्टेज पर पार्टी का महिला विशेष घोषणा पत्र जारी किया गया. सबसे पहले पार्टी की थीम पर बेस्ड पर वीडियो का प्रदर्शन किया गया.

इस अवसर पर कांग्रेस की यूपी चुनाव प्रभारी प्रियंका गांधी ने कहा, ‘ये पहला महिला मैन्युफेस्टो नहीं होगा. इससे दूसरे राजनीतिक प्रेरणा लेंगे और वो महिलाओं को हिस्सेदारी देंगे. 40 प्रतिशत महिलाओं को इसलिए हिस्सेदारी दी गई है ताकि महिला सशक्तिकरण कागजों तक ही सीमित न रहे. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने पहली महिला मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश को दिया है. अब अमेरिका में कहीं जाकर महिला वाईस प्रेसिडेंट बनी जबकि कांग्रेस ने बहुत पहले इंदिरा गांधी जी को प्रधानमंत्री बनाया था. यूपी में महिलाओं पर बहुत अत्यचार हो रहा है और वो लड़ रही हैं.

उन्होंने कहा, ‘यूपी में जो युवा महिला है वो लड़ना चाहती है. पूरे राज्य में महिलाओं के लिए संध्या क्लास शुरू की जाएगी. इसके लिए महिलाओं को कोई सुविधा और सुरक्षा दी जाएगी. बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ का 60 प्रतिशत खर्च सिर्फ विज्ञापन पर क्या किया गया सब राजनीतिक दल जानते हैं कि देश की सब महिलाएं अपनी शक्ति को पहचान गई तो सब बदल देंगी. उन्होंने कहा, ‘एनएसएस की रिपोर्ट में आया है कि महिलाएं घरेलू काम में बिना वेतन के 5 घंटे काम करती हैं. महिलाओं को तीन सिलेंडर प्रतिवर्ष मुफ्त दिया जाएगा.

प्रियंका ने कहा, ‘रोज मेरे पास पीड़ित महिलाएं आती हैं. इसमें मैं देखती हूं कि पुलिस व प्रशासन अपराधी की मदद करते हैं. पुलिस बल में 25 महिलाओं नौकरी दी जाएगी. बलात्कार के मामले में अगर 10 दिन बीतने के बाद भी कार्रवाई न हुई तो अधिकारी के निलंबन का कानून बनाया जाएगा.’ उन्होंने कहा कि सुरक्षा के लिए विशेष कमेटी का गठन होगा जिससे 6 महिलाएं होंगी. हर जिले में एक ऐसा प्रकोष्ठ होगा जहां महिलाओं को कानूनी सहायता और सुरक्षा दी जा सके. उन्होंने आगे कहा कि महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधित चिकित्सा के लिए सभी पीएचसी में महिलाओं द्वारा संचालित स्वास्थ्य शक्ति मिशन चलाया जाएगा जहां पर महिला डॉक्टर ही सहायता करेगी.

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!