; पीएम मोदी 28 दिसंबर को कानपुर मेट्रो का करेंगे लोकार्पण - Namami Bharat
पीएम मोदी 28 दिसंबर को कानपुर मेट्रो का करेंगे लोकार्पण

पीएम नरेंद्र मोदी 28 दिसंबर को कानपुर मेट्रो का लोकार्पण करने पहुंच रहे हैं. साथ ही पीएम आईआईटी कानपुर के दीक्षांत समारोह में भी शिरकत करेंगे. दीक्षांत समारोह के बाद पीएम निराला नगर स्थित रेलवे मैदान में जनसभा को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री के कानपुर आगमन को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं.

पीएम मोदी की सुरक्षा के लिए आईबी औऱ सीआईएसएफ की टीम मेट्रो के रूट का निरीक्षण करेंगी. पीएम के कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा व्यवस्था का प्लान भी तैयार है. मेट्रो की सुरक्षा की जिम्मेदारी यूपी एसएसएफ को सौंपी गई है. यूपीएसएसएफ के 250 जवान मेट्रो और एयरपोर्ट की सुरक्षा में तैनात रहेंगे. कानपुर में 20 दिसंबर से UPSSF जवानों की तैनाती होगी. इसके साथ ही निजी सिक्योरिटी कंपनी के 150 जवान भी सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे.

योगी सरकार ने यूपी एसएसएफ की टीम को विशेष शक्तियां दी हैं. वहीं UPSSF के जवान, जोकि किसी को भी अपराध की धारा के तहत गिरफ्तार कर सकते हैं. फिर चाहे उस व्यक्ति ने अपराध किया हो या नहीं किया है. टीम को बिना वारंट के गिरफ्तार करने की शक्ति दी गई है. वहीं टीम को किसी की भी तलाशी लेने के लिए परमिशन की आवश्यकता नहीं होगी.

बता दें कि UPSSF की फोर्स को बिना वारंट गिरफ्तारी और तलाशी लेने की परमिशन होगी, साथी ही बिना सरकार की इजाजत के कोर्ट भी संज्ञान नहीं लेगी. सरकारी इमारतों, दफ्तरों और औद्योगिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा की जिम्मेदारी विशेष रूप से रहेंगी. अभी तक सिर्फ 5 बटालियन ही गठित की गई हैं. यूपी सरकार ने सितंबर 2020 में कोर्ट और धार्मिक स्थल पर स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया था.

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!