; PM KISAN : किसानों को फिर मिल सकती है खुशखबरी, इस दिन आएगा 10वीं किस्त का पैसा - Namami Bharat
PM KISAN : किसानों को फिर मिल सकती है खुशखबरी,  इस दिन आएगा 10वीं किस्त का पैसा

किसानों को जल्द ही एक बार फिर मिल सकती है बड़ी खुशखबरी । अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तब यह खबर आपके लिए भी  है। दरअसल, पीएम किसान योजना के तहत 10वीं किस्त जारी करने की तारीख तय कर दी गई है। सरकार की ओर से किस्त ट्रांसफर करने के लिए सभी जरूरी इंतजाम कर दिए गए हैं।

सरकार अब तक 11.37 करोड़ किसानों को 1.58 लाख करोड़ रुपए भेज चुकी है। वहीं अब केंद्र सरकार पीएम किसान योजना की अगली यानी 10वीं किस्त 15 दिसंबर 2021 तक जारी करने की योजना बना रही है। बता दें कि सरकार ने पिछले साल 25 दिसंबर को किसानों को पैसा ट्रांसफर किया था।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस योजना के तहत जिन किसानों के खाते में पीएम किसान की नौवीं किस्त नहीं आई है, उन्हें अब अगली किश्त के साथ पिछली राशि मिलेगी। यानी किसानों को अब 4,000 रुपए मिलेंगे। हालांकि यह सुविधा सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलेगी, जिन्होंने 30 सितंबर से पहले रजिस्ट्रेशन कराया है। अगर आपने भी आवेदन किया है और उसे स्वीकार कर लिया गया है तो आपको 4,000 रुपए मिलेंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब किसान 10वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। अब तक इस योजना की नौ किश्तें किसानों के खाते में जमा की जा चुकी हैं। पीएम किसान योजना के तहत केंद्र सरकार 2,000 रुपए की तीन किस्तें यानी 6000 रुपए सीधे किसानों के खाते में भेजती है। इस योजना का मकसद देश के किसानों की आय में बढ़ोतरी करना और सीधे तौर पर उनकी आर्थिक मदद करना है।

 बता दें पीएम किसान भारत सरकार से 100% वित्त पोषण के साथ एक केंद्रीय योजना है। यह एक दिसंबर 2018 से अमल में है। योजना के लिए परिवार की परिभाषा पति, पत्नी और नाबालिग बच्चे हैं। इसके तहत राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेश का प्रशासन उन किसान परिवारों की पहचान करता है, जो योजना के दिशानिर्देशों के अनुसार समर्थन के पात्र हैं। फंड सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है। हालांकि, योजना के लिए कुछ ऐसी श्रेणियां भी हैं, जिन्हें इसका लाभ नहीं मिल सकता है।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!