योग व्यक्ति को शारीरिक एवं मानसिक रूप से अपने को स्वस्थ बनाता है-डा0 मोनिका अग्निहोत्री

लखनऊ । पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में आज ‘अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस’ के अवसर मंडल रेल प्रबन्धक डा0 मोनिका अग्निहोत्री ने मण्डल रेल प्रबन्धक कार्यालय में रेल कर्मियों को योग शपथ दिलाई। उन्होने शपथ में कहा कि हमें अपने जीवन में अपने मन को हमेशा संतुलित रखना है। इसी में हमारा आत्म विकास समाया हुआ है। हमें एक स्वस्थ, शंतिप्रिय, आनंदपूर्ण एवं प्रेमपूर्ण मानव बनने का संकल्प लेना है। हम सभी को अपने प्रत्येक कार्य से अपने चारों और शंति और स्नेहपूर्ण वातावरण बनाने का प्रयास करना है। हमें अपने अहम को समाप्त करने और पूरे विश्व को अपने में समाहित करने के लिए प्रेरित करने का प्रयास करना है।      

 
इसी परिप्रेक्ष्य में मंडल रेलवे चिकित्सालय बादशाहनगर में मण्डल रेल प्रबन्धक के मार्गदर्शन में वर्चुअल माध्यम से ’योग क्या है’ विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में मण्डल रेल प्रबन्धक ने वर्तमान परिवेश में योग की महत्ता बताते हुये कहा कि हमें योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाकर अपने को शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रखते हुये निर्बाध रूप से अपनी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करना चाहिए। योग व्यक्ति को शारीरिक एवं मानसिक रूप से अपने को स्वस्थ बनाता है तथा तनावमुक्त होकर अपने कार्यों को सम्पादित करता है। उन्होने स्वस्थ एवं सुदृढ़ शरीर रखने हेतु योगाभ्यास एवं ध्यान की क्रियाओं को नियमित रूप से जीवन में अपनाने के लिए प्रेरित एवं उत्साहित किया।


इसके पश्चात मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा0 संजय श्रीवास्तव द्वारा पावर प्वाइंट प्रस्तुति के माध्यम से अच्छे स्वास्थ्य के लिए योग की महत्ता के बारे में जानकारी दी गयी। योग के माध्यम से अनेक रोगों एवं व्याधियों को सहज रुप से दूर किया जा सकता हैं। उन्होने योग संबंधित विभिन्न आसनों जैसे त्रिकोणासन, पादहस्तासन, उष्ट्रासन, अर्धचक्रासन, शलभासन, भुजंगासन, कपालभाति, अनुलोम-विलोम एवं प्राणायाम आदि के माध्यम से उपस्थित जनों को विभिन्न रोगों जैसे उच्च रक्तचाप, अर्थराइटिस, डायबिटिज, ह्दय संबंधी रोग, गैस तथा कब्ज़ के निवारण हेतु योगाभ्यास के लिए परामर्श प्रदान किया। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ मण्डल कार्मिक अधिकारी मनोज कुमार ने किया।


इसके अतिरिक्त रेलवे अधिकारी क्लब बन्दरियाबाग के बहुउद्देशीय हाल में आयोजित कार्यक्रम में वरिष्ठ मण्डल सिग्नल एवं दूरसंचार इंजीनियर श्री एस.के पाठक के नेतृत्व में शााखाधिकारियांे ने योगाभ्यास किया। योगाभ्यास के दौरान शरीर के विभिन्न अंगों को सुचारू रूप कार्यशील रखने हेतु प्राणायाम एवं योग के अन्य विधाओं का अभ्यास किया।

एक अन्य कार्यक्रम में रेलवे मनोरंजन संस्थान ऐशबाग में वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त श्री अमित प्रकाश मिश्रा की उपस्थिति में योग प्रशिक्षिका के निर्देशन में आरपीएफ एवं आरपीएसएफ के बल सदस्यों द्वारा योगाभ्यास किया गया। योगाभ्यास पश्चात सभी बल सदस्यों को योग शपथ दिलाई तथा योग क्विज का भी आयोजन किया गया।  

 
इसी क्रम में मण्डल में सभी एकीकृत कू्र रनिंग रूम, सभी स्वास्थ्य यूनिटों एवं स्टेशनों तथा रेलवे स्टेडियम ऐशबाग में रेलवे अधिकारियों की देख-रेख में योग से सम्बन्धित जानकारियाॅं एवं योग, ध्यान आदि के माध्यम से योग प्रशिक्षकों द्वारा रेल कर्मियों एवं उनके परिवारी जनों द्वारा योगाभ्यास किया गया। जिसमें रेल अधिकारियों, कर्मचारियों एवं उनके परिवार जनों ने बढ़-चढ़कर भागीदारी की। मण्डल के सभी प्रमुख स्टेशनों पर योग पर आधारित जिंगल्स एवं वीडियो क्लिप का प्रचार प्रसार भी किया गया ।  

News Reporter
पंकज चतुर्वेदी 'नमामि भारत' वेब न्यूज़ सर्विस में समाचार संपादक हैं। मूल रूप से गोंडा जिले के निवासी पंकज ने अपना करियर अमर उजाला से शुरू किया। माखनलाल लाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में परास्नातक पंकज ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी में पत्रकारिता की और पंजाब केसरी के साथ काम करते हुए राष्ट्रीय राजनीति को कवर किया है। लेकिन मिट्टी की खुशबू लखनऊ खींच लाई और लोकमत अखबार से जुड़कर सूबे की सियासत कवर करने लगे। 2017 में पंकज ने प्रिंट मीडिया से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की तरफ रुख किया। उत्तर प्रदेश के प्रतिष्ठित चैनल न्यूज वन इंडिया से जुड़कर पंकज ने प्रदेश की राजनीतिक हलचलों को करीब से देखा समझा। 2018 से मार्च 2021 तक जनतंत्र टीवी से जुड़े रहें। पंकज की राजनीतिक ख़बरों में विशेष रुचि है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही पॉलिटिकल रिपोर्टिंग की तरफ झुकाव रहा है। वह उत्तर प्रदेश की राजनीति की बारीक समझ रखते हैं।

Leave a Reply